scriptबांध टूटने से 400 मकानों में घुसा पानी, चार महिलाओं समेत 5 जने बहे | Water breaks in 400 houses, 5 people including four women, dam break | Patrika News
सूरत

बांध टूटने से 400 मकानों में घुसा पानी, चार महिलाओं समेत 5 जने बहे

नंदुरबार जिले के नवापुर इलाके में मूसलाधार से तबाहीरात को अचानक पानी आने से लोगों को सामान समेटने का वक्त भी नहीं मिला, 700 से अधिक पशुओं की मौत

सूरतAug 17, 2018 / 10:38 pm

Sanjeev Kumar Singh

surat photo

बांध टूटने से 400 मकान में घुसा पानी, चार महिलाओं समेत 5 जने बहे

बारडोली.

गुजरात से सटे महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले की नवापुर तहसील के विसरवाड़ी के पास गुरुवार रात मूसलाधार बारिश के कारण ऊंचीसेवड़ी बांध टूटने से आसपास के 400 से अधिक मकान जलमग्न हो गए। गांव की चार महिलाओं सहित पांच जने तेज बहाव में बह गए। 700 से अधिक पशुओं की भी मौत हो गई। नवापुर शहर सहित आसपास के हजारों लोग बेघर हो गए हैं।

नवापुर तहसील में गुरुवार रात हुई मूसलाधार बारिश ने तबाही मचा दी। रात 12 बजे से तड़के 3 बजे तक तीन घंटे में 144 मिमी बारिश दर्ज की गई। नवापुर से सटे गुजरात के डांग जिले में तेज बारिश से विसरवाड़ी गांव के पास सरपनी नदी में पानी की आवक से छोटा बांध टूट गया। आसपास के गांवों में पानी घुस जाने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। रात को अचानक पानी आ जाने से लोगों को सामान बचाने का समय तक नहीं मिला। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के 700 से अधिक पशु पानी में बह गए। गांव की चार महिलाओं सहित 5 जनों के भी पानी में बहने की जानकारी मिली है। तेज बारिश से शहर के देवल फलिया, बेलडपाडा, महादेव गली, ताईवाड, पठाण पार्क, इडधा रोड, भगवती वाडी, धरधारिया क्षेत्रों में पानी घुस गया।

कई गांव जलमग्न


बांध टूटने से नवापुर तहसील के विसरवाड़ी, पानवाड़ी, चिचपाड़ा, गोकलधर, धनराज सहित कई गांव जलमग्न हो गए। मूसलाधार बारिश से हजारों हेक्टर फसल नष्ट हो गई। नवापुर के पास डांग से निकलने वाली हंगावली नदी का पानी रंगावाली नदी में मिलता है। दोनों नदियों में पानी बढऩे से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। नवापुर तहसील के कई गांवों की सड़कें टूट गईं, जिससे नवापुर, नंदुरबार, खानबारा जाने वाले मार्गों पर यातायात प्रभावित रहा। प्रशासन और समाजसेवी संस्थाओं ने बचाव कार्य शुरू कर दिया है।

आखिर देर रात झूमकर बरसा सावन, सूरत में छह घंटे में दो इंच बारिश, कई इलाकों में पानी भरा

सूरत. सूरत समेत दक्षिण गुजरात में बारिश का तीसरा राउंड सक्रिय हुआ है। गुरुवार रात छह घंटे के दौरान सूरत में दो इंच बारिश दर्ज की गई। तेज बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में पानी भर गया। हालांकि सुबह होते-होते पानी उतर जाने से लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। शुक्रवार को दिनभर थम-थमकर रिमझिम होती रही।
फ्लड कंट्रोल रूम के मुताबिक दक्षिण गुजरात में गुरुवार शाम के बाद वातावरण में अचानक बदलाव आने से रात को तेज बारिश हुई। रात दो बजे से सुबह छह बजे के दौरान दो इंच बारिश दर्ज की गई। सबसे अधिक 59 एमएम बारिश वेस्ट जोन में हुई। सेंट्रल जोन में 52 एमएम, नोर्थ जोन में 46 एमएम, इस्ट जोन में 47 एमएम, साउथ जोन में 27 एमएम, साउथ वेस्ट जोन में 51 एमएम और साउथ इस्ट जोन में 42 एमएम बारिश हुई। शुक्रवार को दिनभर बादल छाए रहे और बीच-बीच में हल्की बारिश होती रही। लंबे अंतराल के बाद बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया। तेज हवा से उधना क्षेत्र में एक बड़ा पेड़ धराशायी हो गया, जिससे वहां पार्क एक कार क्षतिग्रस्त हो गई। सूरत शहर में अब तक मौसम की कुल बारिश 1040 एमएम दर्ज की गई है।

Home / Surat / बांध टूटने से 400 मकानों में घुसा पानी, चार महिलाओं समेत 5 जने बहे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो