scriptरोज डे स्पेशल : रेड वेलवेट केक के साथ दे वेलेंटाइन को रोज | Rose Day Special : Red velvet cake recipe | Patrika News

रोज डे स्पेशल : रेड वेलवेट केक के साथ दे वेलेंटाइन को रोज

Published: Feb 07, 2018 11:04:54 am

रेड वेलवेट केक देखने में बहुत ही खूबसूरत और खाने में बहुत ही टेस्टी होता है।

red velvet cake

red velvet cake

रेड वेलवेट केक देखने में बहुत ही खूबसूरत और खाने में बहुत ही टेस्टी होता है। इसे खास ओकेजन जैसे वेलेंटाइंस डे, लव एनेवसरी आदि पर बनाया जा सकता है। अपने किसी स्पेशल के लिए आप यह केक बना सकते हैं। इसे बनाना भी आसान है। यहां पढ़ें रेड वेलवेट केक की रेसिपी
सामग्री –

1 ½ कप मैदा
1 बड़ा चम्मच कोकोया पाउडर
1 टीएसपी बेकिंग पाउडर
½ टीएसपी नमक
200 ग्राम चीनी
1 कप बटर मिल्क (या एक कप दूध और 1 बड़ा चम्मच विनेगर मिक्स कर ले)
½ कप वेजिटेबल तेल
1 छोटा चम्मच वैनिला एसेंस
1 बड़ा चम्मच लाल फूड जेल कलर या कोई भी खाने वाला लाल रंग
½ चम्मच विनेगर
क्रीम चीज फ्रोसटिंग की सामग्री
1 पैकेट ब्रिटानिया क्रीम चीज (या कोई भी 180 ग्राम क्रीम चीज)
130 ग्राम बिना नमक वाला बटर
200 ग्राम आइसिंग शुगर
1 चम्मच वैनिला एसेंस
2 बड़े चम्मच सुगर सिरप (2 बड़े चम्मच चीनी में 2 बड़े चम्मच पानी मिला ले)

विधि –
केक बनाने के लिए

एक बड़े कुकर में एक कप नमक डाल के गैस पर गरम करने के लिए चढ़ा दे कुकर की सीटी और रबड़ निकाल लें और कुकर में एक जाली वाला स्टैंड रख दें और कुकर को 10 मिनट के लिए गरम करें। मैदे में नमक, कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर मिला के छान के अलग रख लें।
एक बड़े बाउल में बटर मिल्क, चीनी, आयल, वैनिला एसेंस मिला के अच्छे से फेटें। कलर मिला के एक बार और मिक्स कर लें। मैदे का मिश्रण धीरे धीरे कर के दो-तीन बार में डाले और चम्मच की सहायता से मिलाते जाए। विनेगर डाल के एक बार अच्छे से फेटें।
8 इंच के केक पैन में तेल लगा के चिकना कर ले या फिर बटर पेपर लगा के तेल लगा लें। केक का मिश्रण पैन में डाल के कुकर में रख के ढक्कन बंद कर के 35-40 मिनट तक पका ले या टूथ पिक डाल के चेक करे टूथ पिक साफ बाहर आ जाएं तो केक पाक गया नहीं तो और थोड़ी देर पका लेंया फिर ओवन प्री हीट करके 180 C पर 35-40 मिनट तक पका लें।
बाहर निकाल के थोडा ठंडा होने दे फिर केक को चाकू की सहायता से पैन से बाहर निकाल लें। ठंडा होने के बाद डब्बे में या किसी कवर में डाल के फ्रिज में रख दें आइसिंग करने से पहले कम से कर 3-4 घंटे तक केक को फ्रिज में रखें।
क्रीम चीज आइसिंग बनाने के लिए

बटर को और क्रीम चीज को आधे घंटे पहले फ्रिज से निकाल लें। एक बाउल में बटर डाल के हल्का और सॉफ्ट होने तक फेटें।

क्रीम चीज को किसी दूसरे बाउल में 1 मिनट तक फेटें। फेटे हुए बटर में क्रीम चीज मिला के 1 मिनट तक फेटें फिर वैनिला एसेंस मिला दें, आसिंग शुगर को छान लें और फिर 2-3 बार में मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। 1-2 मिनट के लिए और फेटें।
आइसिंग को 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। केक को निकाल के उसकी टॉप लेयर काट के चूरा बना ले या मिक्सी में डाल के पीस के चूर बना के रख लें। केक से दो या तीन लेयर काट के रख लें। एक लेयर के ऊपर एक बड़ा चम्मच शुगर सिरप डाल के फैला दे फिर आइसिंग डाल के फैला दें, दूसरी लेयर उसके ऊपर रख के शुगर सिरप लगा दें फिर आइसिंग से सब तरफ कवर कर दें। आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।
आधे घंटे के बाद बची हुई आइसिंग से फिर एक लेयर बना दें। केक के चूरे को सब तरफ छिड़क दें। केक को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख के सेट होने दें आधे घंटे के बाद केक के पीस काट के सर्वे करें।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो