scriptइस बार मेहमानों को खिलाएं स्वीट कॉर्न खीर | Sweet Corn kheer recipe | Patrika News
मिठाई

इस बार मेहमानों को खिलाएं स्वीट कॉर्न खीर

अभी तक आपने स्वीट कॉर्न चाट के रूप में, पिज्जा में या सब्जियों में खाए होंगे, इस बार इसकी खीर ट्राय करें।

Nov 24, 2017 / 03:53 pm

अमनप्रीत कौर

sweet corn kheer

sweet corn kheer

अभी तक आपने स्वीट कॉर्न चाट के रूप में, पिज्जा में या सब्जियों में खाए होंगे, इस बार इसकी खीर ट्राय करें। स्वीट कॉर्न की खीर बहुत टेस्टी बनती है और यह बच्चों को भी बहुत पसंद आती है। यहां पढ़ें स्वीट कॉर्न खीर बनाने की रेसिपी
सामग्री –

स्वीट कॉर्न भुट्टे – 2
फूल क्रीम दूध – 500 मिली.
चीनी – द कप (65-70 ग्राम)
घी – 1 टेबल स्पून
काजू – 10-12
बादाम – 10-12
किशमिश – 1 टेबल स्पून
इलायची – 4
केसर – 15-20 धागे (यदि आप चाहें)
विधि –

स्वीट कॉर्न भुट्टे अच्छे से धोकर इसे कद्दूकस करके उससे सारा पल्प (क्रीम) निकाल लीजिए।
पैन में घी डाल कर, इसे मेल्ट होने दीजिए, स्वीट कॉर्न का पल्प (क्रीम) डाल कर धीमी और मिडियम आंच पर लगातार चलाते हुए भून लीजिए। पल्प (क्रीम) का कलर चेंज होने पर और घी छोड़ने पर पैन को गैस पर से उतार लीजिए।
अब दूध को उबालने के लिए गैस पर रख दीजिए। काजू और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए, इलायची को छीलकर पाउडर बना लीजिए। केसर में १ टेबल स्पून दूध मिला कर रख दीजिए।
दूध में उबाल आने पर गैस धीमा कर दीजिए और दूध में भूना स्वीट कॉर्न का पल्प (क्रीम) डाल कर अच्छे से मिक्स कीजिए, दूध को हर २-३ मिनिट में, थोड़ी थोड़ी देर में चमचे से नीचे तले तक ले जाते हुए चलाते हुए, पकाइए, दूध कढ़ाई के तले में लगे नहीं।

खीर में कटे हुए काजू-बादाम, किशमिश और केसर का दूध भी डाल दीजिए और थोड़ी-थोड़ी देर में इसे चलाते रहें। खीर लगभग १२ – १४ मिनिट तक धीमी आंच पर पक कर, गाढ़ी होकर तैयार हो जाती है। खीर में चीनी और इलायची पाउडर डाल दीजिए और १-२ मिनिट तक पकाइए। खीर बन कर तैयार है, गैस बन्द कर दीजिए खीर को प्याले में निकाल लीजिए और बारीक कटे काजू और बादाम से सजाइए।
सुझाव

स्वीट कॉर्न खीर को आप छोटे बच्चों के लिए बना रहें तब आप इसमें मेवे नहीं डालें। स्वीट कॉर्न खीर बच्चों के लिए एक बहुत अच्छा पौष्टिक आहार है। बेबी को इसका स्वाद बहुत पसन्द आएगा।

Home / Recipes / Sweet / इस बार मेहमानों को खिलाएं स्वीट कॉर्न खीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो