हुआ खुलासा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किस कंपनी के Tablet से पेश किया बजट 2021

  • इस बार वित्त मंत्री ने पारंपरिक बही-खाता से बजट पेश नहीं किया। इस बार बजट भी डिजिटली पेश किया गया।
  • इस टैबलेट को लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि वह कौन—सा Tablet था, जिससे वित्त मंत्री ने बजट भाषा पढ़ा।

By: Mahendra Yadav

Published: 04 Feb 2021, 06:07 PM IST

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को आम बजट 2021—22 पेश किया। बता दें कि इस बार वित्त मंत्री ने पारंपरिक बही-खाता से बजट पेश नहीं किया। इस बार बजट भी डिजिटली पेश किया गया। निर्मला सीतारमण ने डिजिटल बही-खाता, यानी एक Tablet से बजट भाषण पढ़ा।
इस टैबलेट को लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि वह कौन—सा Tablet था, जिससे वित्त मंत्री ने बजट भाषा पढ़ा। यह टैबलेट मेड इन इंडिया बताया जा रहा था, लेकिन सरकार ने इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी। अब इस टैबलेट के बारे में खुलासा हो गया है।

इस कंपनी के टैबलेट से पेश किसा बजट
बता दें कि निर्मला सीतरमण ने इंडियन कंपनी Lava के टैबलेट से बजट 2021-22 पेश किया। इस बात का खुलासा खुद Lava International Limited के प्रेसिडेंट और बिजनस हेड सुनील रैना ने ट्विटर पर किया। सुनील रैना ने ट्वीट करते हुए बताया कि वित्त मंत्री ने लावा के टैबलेट से बजट पेश किसा। रैना ने ट्वीट में एक न्यूज पेपर की कटिंग शेयर करते हुए बताया कि निर्मला सीतारमण ने जिस टैबलेट से बजट पेश किया, वह लावा का टैबलेट है। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि लावा का कौन सा टैबलेट था। ना ही उन्होंने इस टैबलेट के फीचर्स और कीमत को लेकर कोई खुलासा किया।

Apple के टैबलेट की थी अफवाह
बता दें कि बजट वाले दिन लोगों ने गूगल पर सर्च किया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कौन से टैबलेट से बजट पेश कर रही हैं। इस बीच अफवाह उड़ी कि निर्मना सीतारमण एप्पल के टैबलेट से बजट पेश कर रही हैं। साथ ही ये भी कयास लगाए गए कि बजट वाला टैबलेट मेड इन इंडिया है। अब सुनील रैना के ट्वीट से साफ हो गया है कि वह Lava का टैबलेट था।

यह भी पढ़ें— Apple ने 2020 में बेचे 5.76 करोड़ आईपैड, जानिए Samsung के कितने करोड़ टैबलेट बिके

Lava के तीन Tablet उपलब्ध
बता दें कि लावा की वेबसाइट पर तीन टैबलेट उपलब्ध हैं। Lava के प्रीमियम टैबलेट का नाम T81N है। इसकी कीमत 16,999 रुपए है। इसके फीचर्स की बात करें तो इसकी डिस्प्ले 8 इंच का एचडी डिस्प्ले है। इसमें 5100 एमएएच की बैटरी है। यह 4G VoLTE कनेक्टिविटी सपोर्ट के साथ आता है। इसके अलावा लावा के दो अन्य टैबलेट Ivory Pop और Lava Magnum X1 हैं। ये दोनों टैबलेट भी कंपनी की वेबसाइट पर लिस्ट किए हुए हैं।

यह भी पढ़ें—Lava लाई सस्ता Fitness Tracker, इस खास फीचर से है लैस, जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में

चर्चा ऐसी भी
वहीं ऐसी भी चर्चा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जिस टैबलेट से बजट पेश किया, उसे अभी तक कंपनी ने लॉन्च नहीं किया है। ऐसे कयास इसलिए लगाए जा रहे हैं कि अक्टूबर 2020 में एक फेमस टिप्टसर ने खुलासा किया था कि Lava भारतीय बाजार में जल्द एक नया टैबलेट लॉन्च करने वाला है। ऐसे में चर्चा है कि निर्मला सीतारमण ने लावा के इसी आगामी टैबलेट से बजट 2021—22 पेश किया। हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है।

Budget 2021
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned