scriptMaha Shivratri 2018: ऐसे करें महाशिवरात्रि का व्रत, पूजा, साथ ही इन उपायों से चमकेगी किस्मत | How to Maha Shivratri 2018 vrat, puja vidhi in hindi | Patrika News
मंदिर

Maha Shivratri 2018: ऐसे करें महाशिवरात्रि का व्रत, पूजा, साथ ही इन उपायों से चमकेगी किस्मत

इस महापर्व पर जो भी मनुष्य शुद्ध एवं सात्विक मन से शिव का पूजन अर्चन एवं उनके व्रत को धारण करता है। उसकी सभी मनोकामनाएं अवश्य ही पूर्ण होती है।

Feb 12, 2018 / 01:42 pm

सुनील शर्मा

शुरू हुआ तीज त्योहारों का सिलसिला

mahakal shivalinga ke upay

महाशिवरात्रि पर्व शिव का सानिध्य प्राप्त करने का सबसे अच्छा एवं सरल संयोग है। इस दिन जो कोई भी सच्चे मन से पूजा-अर्चना करता है वह सभी कष्टों से मुक्त महादेव का आशीर्वाद पाता है। सर्व प्रथम मनुष्य को स्वच्छ जल से स्नानादि करके संकल्पित होकर व्रत को धारण करना चाहिए तथा शुद्ध मनोभाव से पूजन सामग्री एकत्रित करनी चाहिए।
कामना भेद के अनुसार अपने व्रत को गुप्त रखकर के दिशा आधार पर आसन संयोजित करना चाहिए। कामनानुसार पूजन सामग्री को एकत्रित कर समयानुसार नियमन करें। वैदिक पद्धति से की गई पूजा शीघ्र फलदायी मानी गई है। पौराणिक मान्यता से देखें तो अलग-अलग प्रकार से पूजन पद्धति इच्छित फल देने वाली और मनोकामना पूरी करने वाली होती है।
अविवाहित कन्याएं करें ये उपाय
जो कन्याएं विवाह योग्य हैं वे उत्तम वर के लिए महाशिवरात्रि का उपवास करें। संभव हो सके तो मौन व्रत रखकर शिव की आराधना करें। पंचोपचार अथवा षोडषोपचार पूजन करें। पूजन के बाद भगवान शिव से याचक भाव से उत्तम वर की प्राप्ति तथा सफल वैवाहिक जीवन के लिए प्रार्थना करें।
अविवाहित पुरुषों के लिए उपाय
अविवाहित युवा एक समय फलाहार निश्चित करें तथा विधिवत भगवान शिव का अलग-अलग फलों के रसों से अष्टाध्यायी रूद्र का अभिषेक करें। पूजन के आखिर में इच्छित प्रार्थना करें। यह करने से मांगलिक विवाह के कार्य में आ रही बाधा दूर होगी तथा विवाह और मांगलिक कार्य आरंभ होगा।
यह करने से सभी को लाभ
1. पाठात्मक: घी का दीपक भगवान शिव के सामने रखकर यथा श्रद्धा शिवाष्टक, रूद्राष्टक, शिवमहिम्न स्तोत्र, महामृत्युंज स्तोत्र, शिव सहस्त्रनामावली आदि स्तोत्र का पाठ करने से भी शिव कृपा होती है।
2. अभिषेकात्मक: भगवान शिव का ***** स्वरूप पूजन करने से भी शिव कृपा होती है। जिसमें पंचांमृताभिषेक, रसाभिषेक, धान्याभिषेक, आदि से भगवान शिव को प्रसन्न किया जा सकता है।
3. हवानात्मक: महाशिव की कृपा पाने के लिए रूद्र के पूजन का हवानात्मक अनुष्ठान का उल्लेख शास्त्र में वर्णित है। यह करने से भी शिव कृपा होती है।

Home / Astrology and Spirituality / Temples / Maha Shivratri 2018: ऐसे करें महाशिवरात्रि का व्रत, पूजा, साथ ही इन उपायों से चमकेगी किस्मत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो