scriptभारत का वो मंदिर जहां साक्षात् दर्शन देते हैं भगवान श्रीराम | lord rama shows up here | Patrika News
मंदिर

भारत का वो मंदिर जहां साक्षात् दर्शन देते हैं भगवान श्रीराम

पौराणिक कथाओं और हमारी सनातन परम्पराओं में हमें अक्सर
देवी देवताओं के दर्शन की झलक देखने और सुनने को मिलती रही हैं। भगवान में
आस्था रखने वाला हर मानव अपनी ज़िन्दगी में यह उम्मीद लगाता है कि इस कलयुग
में भी भगवान के दर्शन हो जाएं…

Dec 21, 2016 / 06:03 pm

राहुल

lord rama shows up here

lord rama shows up here

पौराणिक कथाओं और हमारी सनातन परम्पराओं में हमें अक्सर देवी देवताओं के दर्शन की झलक देखने और सुनने को मिलती रही हैं। भगवान में आस्था रखने वाला हर मानव अपनी ज़िन्दगी में यह उम्मीद लगाता है कि इस कलयुग में भी भगवान के दर्शन हो जाएं।

हम सभी भगवान राम के बारे में जानते ही हैं, भगवान् राम के विश्व में अनेक मंदिर हैं, लेकिन क्या आप उनके किसी ऐसे मंदिर के बारे में जानते हैं जहां वे साक्षात् दर्शन देते हैं. अगर नहीं, तो आइए हम आपको बताते हैं भगवान राम के एक ऐसे मंदिर के बारे में जहां वो साक्षात् उपस्थित रहते हैं।
Image result for orchha temple

मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ में भगवान राम के साक्षात् दर्शन कराने वाले इस मंदिर का नाम “राजा राम मंदिर” है, इस जगह का नाम है ओरछा जोकि एक धर्मनगरी के रूप में भी प्रसिद्ध है।

संत तुलसीदास के समकालीन बने इस प्राचीन मंदिर के बारे में कई प्राचीन और पौराणिक घटनाओं का वर्णन है। इनमें से एक घटना उस स्थान के राजा मधुरक शाह और उनकी रानी गणेश कुंवर से जुड़ी हुई है। महारानी गणेश कुंवर एक रामभक्त महिला थी और उन्होंने अयोध्या की सरयू नदी के किनारे एक कुटिया बना कर कुछ समय तपस्या की थी।

Image result for राजा राम मंदिर
कहा जाता है कि उस समय संत तुलसीदास भी जीवित थे और उन्होंने रानी को आशिर्वाद भी दिया था। रानी को काफी समय तप करने के बाद भी भगवान राम के दर्शन नहीं हुए तो उन्होंने सरयू नदी में जल समाधि लेने का निश्चय किया और जल समाधी के लिए सरयू में कूद गई, पर उस समय सरयू की ही अटल गहराइयों में रानी गणेश कुंवर को भगवान राम ने दर्शन दिए, उस समय रानी ने भगवान को अपने साथ मध्य प्रदेश में ही रहने के लिए प्रार्थना की और उनकी प्रार्थना स्वीकार कर भगवान राम ने उनको ओरछा में साक्षात् सैदव रहने का वचन दिया था।
Image result for ram raja temple orchha

इस घटना के बाद ही रानी ने ओरछा में “राजा राम मंदिर” का निर्माण कराया, वहां श्रीराम की मूर्ति की प्रतिष्ठा कराई। कहा जाता है कि उस समय से ही इस मंदिर में भगवान राम सैदव प्रतिष्ठित रहते हैं। इस कलयुग में आज भी यहां बहुत से भक्त लोग भगवान राम के दर्शन कर अपने जीवन को कृतार्थ करते हैं।

Home / Astrology and Spirituality / Temples / भारत का वो मंदिर जहां साक्षात् दर्शन देते हैं भगवान श्रीराम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो