ऑस्ट्रेलियन ओपन को मिली नई महारानी, केनिन ने मुगुरुजा को मात देकर खिताब पर किया कब्जा

Australian Open ही नहीं किसी भी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहली बार पहुंची सोफिया केनिन ने मुगुरुजा को हराकर पहली बार ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया।

By: Mazkoor

Updated: 01 Feb 2020, 05:00 PM IST

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) में शनिवार को एक नई महारानी का उदय हुआ। अमरीका की 21 साल की उभरती टेनिस स्टार सोफिया केनिन (Sofia Kenin) ने स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा को हराकर साल के पहले ग्रैंड पर कब्जा जमाया। केनिन का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है। पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम का फाइनल खेल रहीं विश्व नंबर-15 केनिन ने दो बार की ग्रैंड स्लैम विजेता विश्व नंबर-32 गार्बिने मुगुरुजा को तीन सेट तक चले मुकाबले में 4-6, 6-2, 6-2 से हराया।

ऑस्ट्रेलियन ओपन : लिएंडर पेस भी हुए बाहर, आखिरी उम्मीद रोहन बोपन्ना से

तीसरे प्रयास में जीता खिताब

सोफिया केनिन ने तीसरे प्रयास में ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता है। वह पिछले दो प्रयासों में इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भी पहुंचने में विफल रही थीं। वह इस बार न सिर्फ सेमीफाइनल और फाइनल में पहुंची, बल्कि पहली बार में ही खिताब पर कब्जा भी जमाया। उन्होंने सेमीफाइनल में विश्व नंबर एक और मेजबान देश की दिग्गज टेनिस स्टार एश्ले बार्टी को मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी। सोफिया केनिन ने हालांकि बार्टी को सीधे दो सेटों में मात दी थी, लेकिन यह मुकाबला आसान नहीं रहा था। केनिन ने काफी कड़े मुकाबले में बार्टी को 7-6, 7-5 से हराया जरूर, लेकिन दोनों सेट टाइब्रेकर तक पहुंचे थे।

ऑस्ट्रेलियन ओपन : 17 सालों में 15वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचे फेडरर, छह बार रह चुके हैं विजेता

मुगुरुजा हालेप को हराकर पहुंची थीं फाइनल में

दो ग्रैंड स्लैम खिताब अपनी झोली में रखने वाली स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा विश्व नंबर-3 रोमानिया की सिमोना हालेप की सेमीफाइनल में चुनौती भंग कर फाइनल में पहुंची थीं। उन्होंने अंतिम चार मुकाबले में हालेप को 7-6, 7-5 से मात दी थी। वह ढाई साल बाद किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थीं। बता दें कि मुरुगुजा 2016 में फ्रेंच ओपन और 2017 में विंबलडन का खिताब जीत चुकी हैं।

Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned