scriptटीकमगढ़ में एम्बलेंस में हुआ प्रसव, देखे वीडियो | Careers of health department | Patrika News
टीकमगढ़

टीकमगढ़ में एम्बलेंस में हुआ प्रसव, देखे वीडियो

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पड़ा था ताला, सीएमएचओ ने दिया जांच का आश्वासन

टीकमगढ़Jan 09, 2019 / 09:26 pm

anil rawat

negligenci

negligenci

टीकमगढ़. जिले के अनेक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों जहां डॉक्टरों विहीन है, वहीं जहां डॉक्टर तैनात है वहां उनकी लापरवाहियों के चलते मरीजों को कोई लाभ मिलता नही दिखाई दे रहा है। ताजा मामला सरकनपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का सामने आया है। यहां पर दर्द से कराहते हुए पहुंच प्रसूता को स्वास्थ्य केन्द्र में ताला डला मिला और 108 एम्बूलेंस वाहन में ही उसकी डिलेवरी हो गई। यदि चालक और ईएमटी सूझबूझ से काम न लेते तो समस्या खड़ी हो सकती थी। सीएमएचओ ने इस मामले की जांच के आदेश दिए है।
समीपस्थ ग्राम मझगुंवा की झामनझोर निवासी द्रोपदी पत्नि दीनदयाल आदिवासी 22 को बुधवार की दोपहर को प्रसव वेदना शुरू हुई। प्रसव वेदना होने पर परिजनों ने 108 एम्बूलेंस को फोन किया। 108 एम्बूलेंस प्रसूता को लेकर 3.30 बजे के लगभग प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सरकनपुर पहुंची। लेकिन यहां पर अंदर से ताला पड़ा हुआ था। यहां पर पदस्थ डॉ एसके छिलवार सहित पूरा स्टॉप नदारद था। वाहन चालक मोहसिन खान और ईएमटी विजय ने यहां पर आवाज देेकर स्टॉफ को बुुलाया, लेकिन कोई नही मिला। कुछ समय तो यह लोग यहां इंतजार करते रहे, लेकिन प्रसूता की पीड़ा देखकर इन लोगों बल्देवगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए वाहन बड़ा दिया।
रास्तें हुआ प्रसव: जैसे ही एम्बूलेंस सुजानपुरा पहुंची कि प्रसूता की पीड़ा चरम पर पहुंच गई और प्रसव क्रिया प्रारंभ हो गई। यह देखकर ईएमटी विजय ने वाहन को साईड में लगवाया और प्रसव क्रिया पूरी कराई। यहां पर द्रोपदी ने एक स्वास्थ्य बच्ची को जन्म दिया। प्रसव क्रिया पूरी करने के बाद चालक ने पूरी रफ्तार से वाहन चलाकर समय से उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया। यहां पर स्टॉफ ने तत्काल ही प्रसूता एवं बच्ची को भर्ती कर उनका उपचार किया। इस दौरान महिला के स्वास्थ्य में गिरावट देखी गई। लेकिन समय से उपचार मिलने के कारण वह खतरे से बाहर बताई जा रही है। यदि इसमें किसी प्रकार की लापरवाही होती तो, जननी की जान को खतरा हो सकता था।

कम नही हो रही लापवाहियां: विदित हो कि सरकनपुर में पदस्थ डॉ एसके छिलवार के पास ही बीएमओ का अतिरिक्त प्रभार है। विदित हो कि पूर्व में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ रहते भी इनकी लापरवाहियों के कई मामले सामने आ चुके है। सरकानपुर में ताला लगा होने की बात पर यह पता करने एवं जांच कराने की बात कह रहे है, जबकि यह स्वयं यहां पदस्थ है। ऐसे में लोग पूरे विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठा रहे है।
कलेक्टर की बैठक के बीच लापरवाही: विदित हो कि जब यह लापरवाही हुई, उसी समय कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन बल्देवगढ़ में स्वास्थ्य अमले की बैठक ले रहे थे। लोगों का कहना है कि जब जिले का मुखिया विकासखण्ड में उसी विभाग की बैठक ले रहे थे और उसी समय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में ताला पड़ा हुआ था। इससे गंभीर लापरवाही कुछ नही हो सकती है। इस लापरवाही से साफ हो गया है कि अधिकारियों एवं स्टॉफ को किसी का भय नही है।
कहते है अधिकारी: वहां पर ताला क्यो पड़ा था, इसका मैं पता करता हूं। मुझे इसकी जानकारी नही है।- एसके छिलवार, प्रभारी बीएमओ एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सरकनपुर में पदस्थ डॉक्टर।
आज कलेक्टर सर ने बल्देवगढ़ में पूरे स्वास्थ्य अमले की बैठक रखी थी। वहां पर डॉ एसके छिलवार भी मौजूद थे। लेकिन स्वास्थ्य केन्द्र में ताला होना गंभीर मामला है। इसकी जांच की जाएगी। जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।- डॉ वर्षा राय, सीएमएचओ, टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / टीकमगढ़ में एम्बलेंस में हुआ प्रसव, देखे वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो