scriptकरोड़ों के नाला सफाई, १२० नवीन तालाब और सुदूर सड़कों को किया स्वीकृत, करोड़ों के २४ कार्य मनरेगा की सूची में नहीं दर्ज | Executive Superintendent Engineer gave instructions for investigation | Patrika News
टीकमगढ़

करोड़ों के नाला सफाई, १२० नवीन तालाब और सुदूर सड़कों को किया स्वीकृत, करोड़ों के २४ कार्य मनरेगा की सूची में नहीं दर्ज

पृथ्वीपुर जनपद पंचायत द्वारा मनरेगा योजना में नाला सफाई, नवीन तालाब के साथ सुदूर सड़कों के निर्माण कार्य करोड़ों रुपए से स्वीकृत किए गए।

टीकमगढ़Aug 09, 2020 / 09:46 pm

akhilesh lodhi

 Executive Superintendent Engineer gave instructions for investigation regarding irregularities committed

Executive Superintendent Engineer gave instructions for investigation regarding irregularities committed

टीकमगढ़.पृथ्वीपुर जनपद पंचायत द्वारा मनरेगा योजना में नाला सफाई, नवीन तालाब के साथ सुदूर सड़कों के निर्माण कार्य करोड़ों रुपए से स्वीकृत किए गए। लेकिन करोड़ों के दर्जनों निर्माण कार्य रोजगार गारंटी की सूची में ही नहीं थे। मामले की शिकायतें अपर मुख्य सचिव से से की गई। उसके बाद कमिश्नर के आदेश पर सागर कार्यपालन यंत्री ने जांच दल बनाने के लिए १६ जुलाई को आदेश जारी किया गया था। टीम का गठन कर जांच की जा रही है। जिसमें कई प्रकार की अनियमित्ताएं सामने आ रही है।
जनपद पंचायत पृथ्वीपुर में करोड़ों रुपए के घोटाले की शिकायतें कुछ दिन पूर्व अपर मुख्य सचिव और आयुक्तसागर से की गई थी। कमिश्नर के आदेश पर जांच दल का गठन किया गया था। जांच में कई अनियमितताएं देखने को मिल रही हैं। डेढ करोड़ के नाला साफ -सफ ाई कटाई के 24 कार्य ऐसे स्वीकृत किए गए जो रोजगार गारंटी के कार्यों की सूची में ही नहीं है। इसके साथ ही 120 नवीन तालाब 17 करोड और सुदूर सड़कें 1 करोड 40 लाख की स्वीकृत की गई। जिनकी अनिमित्ताओं की जांच भी कमिश्नर के आदेश हो रही है।
स्वीकृत किए गए निर्माण कार्यो की जांच शुरू
पीडि़त चंद्रपाल सिंह परमार की शिकायत के आधार पर जनपद पंचायत पृथ्वीपुर सीईओ सचिन गुप्ता और सहायक यंत्री ओपी शर्मा द्वारा मनरेगा योजना तहत बगैर स्थल निरीक्षण किए नवीन तालाब का निर्माण मशीनों से की जाने की शिकायतें हुई थी। जिसमें लगभग १७ करोड़ के 120 नवीन तालाबों का निर्माण मशीन से कराया गया। 1 करोड़ 40 लाख की सुदूर सड़कें भी स्वीकृत की है। शिकायत में सबसे गंभीर आरोप यह बताया है कि नाला सफ ाई के 26 कार्य एक करोड़ 69 लाख रुपए के स्वीकृत किए गए। जो शासन द्वारा चिन्हित रोजगार गारंटी के अनुमत्य कार्यों की सूची में नहीं है। जिनकी प्रमाण सहित ऑनलाइन रिपोर्ट भी लगाई गई है। जिसको गंभीरता से लेते हुए संयुक्त आयुक्त विकास संभाग सागर केके शुक्ला ने सत्यता की जांच करान के लिए अधीक्षण यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा सागर को जिम्मेदारी सौंपी थी।
कमिश्नर के आदेश पर अधीक्षण यंत्री ने बनाया सात लोगों का जांच दल
संयुक्त आयुक्त विकास संभाग सागर केके शुक्ला के आदेश अनुसार अधीक्षण यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा सागर ने 7 लोगों का जांच दल बनाया। जिसमें कार्यपालन यंत्री के कुम्हार ,प्रभारी कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा सागर एचसी कोरी, सहायक यंत्री जनपद पंचायत जतारा देवानंद शुक्ला, सहायक यंत्री जनपद पंचायत टीकमगढ़ अर्पित चौधरी, उपयंत्री जनपद पंचायत जतारा प्रमोद कुमार सक्सेना, उपयंत्री जनपद पंचायत निवाड़ी एसएन अहिरवार , उपयंत्री जनपद पंचायत बल्देवगढ़ के एल अहिरवार को जांच दल में शामिल किया गया है। जिसका आदेश 16 जुलाई 2020 को जारी किया गया था। आदेश में जांच दल को निर्देशित किया था। लेकिन उनके द्वारा स्वीकृत किए गए दस्तावेजों को १५ दिवस तक पेश नहीं किया गया है।


यह दस्तावेज करने थे पेश
जांच दल ने स्वीकृत कर्ताओं से मनरेगा के तहत स्वीकृत किए गए निर्माण कार्यो के दस्तावेजों की मांग की गई। लेकिन जनपद पंचायत पृथ्वीपुर में शिकायतों की जांच निर्माण स्थल के कार्य शुरू और प्रगति पूर्णता के फ ोटोग्राफ सामग्री, टेस्ट रिपोर्ट संबंधित सभी कार्यों के प्रशासकीय स्वीकृति, एमबी, मस्टर रोल की प्रति पंचनामा के साथ शिकायतकर्ता का अभी तक कथन सात दिवस के भीतर विस्तृत जांच प्रतिवेदन आरोप सहित उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए थे। लेकिन 15 दिवस के बाद भी जांच रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की गई है।
इनका कहना
पृथ्वीपुर जनपद पंचायत के सभी कार्यों की बारीकी से जांच की जा रही है। जिसमें कई प्रकार कीअनियमित्ताएं देखने को मिल रही हैं। नाला साफ -सफ ाई कटाई के डेढ़ करोड़ के ऊपर के जो कार्य स्वीकृत किए गए वो जनपद पंचायत सीईओ पृथ्वीपुर द्वारा बिल्कुल गलत तरीके से किए गए जो अमान्य है। इनकी जांच करने की कोई आवश्यकता नहीं है7 क्योंकि नाला साफ – सफ ाई कटाई के कार्य रोजगार गारंटी अनुमति सूची में ही नहीं है। इसके अलावा भी अन्य अनियमितताएं भी देखने को मिल रही है। सभी कार्यों की बारीकी से जांच की जा रही है। जल्द ही प्रतिवेदन बनाकर वरिष्ठ कार्यालय को प्रस्तुत किया जाएगा।
के. कुम्हार, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / करोड़ों के नाला सफाई, १२० नवीन तालाब और सुदूर सड़कों को किया स्वीकृत, करोड़ों के २४ कार्य मनरेगा की सूची में नहीं दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो