script5 फीट की लौकी देख हैरान हो रहे लोग | Gardening | Patrika News
टीकमगढ़

5 फीट की लौकी देख हैरान हो रहे लोग

उनका कहना है कि वह अपने घर पर उपयोग करने के हिसाब से थोड़ी बहुत सब्जी लगाते रहते है।

टीकमगढ़Dec 23, 2018 / 12:34 pm

anil rawat

Gardening

Gardening

टीकमगढ़. कुण्डेश्वर रोड़ पर स्थित एक शिक्षक का घर इन दिनों लोगों के लिए कौतुहल का विषय बना हुआ है। इस कौतुहल का कारण है शिक्षक के घर में उग रही 5 फीट की लौकियां। शिक्षक द्वारा अपने घर की छत पर गमले में लगाई गई लौकी की बेल में उग रही यह लौकियां लोगों के आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है।
कुण्डेश्वर रोड़ पर निवास करने वाले शिक्षक अनुराग तिवारी पैतृक रूप से कृषक है। शिक्षक की नौकरी में आने के बाद भी इनका खेती से लगाव कम नही हुआ और इन्होंने अपने घर पर ही बागवानी शुरू कर दी। शिक्षक अनुराग तिवारी ने जब से कुण्डेश्वर रोड़ पर खुद का मकान बनवाया है, यह यहां पर गमलों एवं छत पर कुछ न कुछ बागवानी करते रहते है। इस बार इन्होंने सर्दियों के पहले अपने अपनी छत पर गमलों में कुछ लौकी की बेल लगाई थी। अब इन बेलों में लौकियां लगने लगी है।

कोई भी लौकी 4 फीट से कम नही: अनुराग बताते है कि इस बार लगाई गई लौकी को देखकर वह स्वयं हैरान है। उनका कहना है कि वह अपने घर पर उपयोग करने के हिसाब से थोड़ी बहुत सब्जी लगाते रहते है। यह उनक शौक भी है। इस बार उन्होंने अपने गमले में काली मिट्टी और गोबर की खाद में लौकी के बीच डाले थे। इससे बनी बेल पर जो भी लौकियां लग रही है, वह काफी बड़ी हो रही है। उन्होंने बताया कि अब तक वह पांच-पांच फीट की बड़ी हो चुकी दो लौकियों को तोड़ चुके है। इसके साथ ही 4 लौकियां चार-चार फीट की थी। अब भी उनकी बेल में 3 बड़ी लौकियां लगी है। इनकी सभी की लंबाई भी 2.5 फीट से चार फीट की हो चुकी है। उनके पड़ौसियों के साथ ही जिले भी इसकी जानकारी होती है, वह इन लौकियों को देखने आ जाता है।
नीचे से ईंद का दिया सहारा: अनुराग की छत पर दो लौकियां तो दीवाल के किनारे लगी हुई है। वहीं एक लौकी तार से बीच छत पर पहुंची बेल पर लटक रही है। यह लौकी 2.5 फीट लंबी है और काफी मोटी भी है। इस लौकी को उन्होंने छत पर कुछ ईंट रख कर सहारा दिया है। वहीं इस बेल को भी कई जगह लकडिय़ों से सहारा दिया है। अनुराग बताते है कि उनकी छत पर सेम आदि की बेल भी लगी है। इस पूरे मौसम में वह घर की ही सेम और लौकी खा रहे है। उनका कहना है कि उन्होंने इन लौकियों के बीच को तैयार किया है। अब वह इसे अपने गांव में खेत पर भी लगाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो