scriptलीड पीजी कॉलेज को मिला प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा | Patrika News
टीकमगढ़

लीड पीजी कॉलेज को मिला प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा

टीकमगढ़ पीजी कॉलेज

टीकमगढ़Jun 10, 2024 / 07:46 pm

akhilesh lodhi

टीकमगढ़ पीजी कॉलेज

टीकमगढ़ पीजी कॉलेज

25 जून तक कॉलेज की व्यवस्थाओं को किया जाएगा तैयार

टीकमगढ़.जिले के शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय पीजी कॉलेज को प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा दिया गया हैं। कॉलेज की व्यवस्थाओं को २५ जून तक तैयार किया जाएगा। इस कॉलेज की शुरुआत वर्ष १९५८ में हुई थी और इसका प्रबंधन जनभागीदारी समिति द्वारा किया जाता हैं। ६६ वर्ष पुराने कॉलेज में चार पीजी और दो यूजी विषयों को अपग्रेड किया गया हैं। इस उपलब्धी से छात्रों को अन्य शहरों में पढ़ाई करने के लिए नहीं जाना होगा।
उच्च शिक्षा विभाग के निशांत बरवडे ने बताया कि प्रदेश के ५३ कॉलेज को प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में अपग्रेड किया गया हैं। जिसमें टीकमगढ़ जिले के लीड कॉलेज को शामिल किया गया हैं। महाविद्यालय में डेवलपमेंट के तहत एक्टिविटीज को चिन्हित किया गया हैं। एक समान रंगों से पुताई, मुख्य द्वार का एक कलर वाला गेट, सुधार के लिए प्लास्टरिंग, पानी एवं बिजली की व्यवस्था, वाटर टैंक, माईनर लैडस्केपिंग, पौधे एवं एप्रोच रोड वर्क, गल्र्स हाइजीन के लिए इंसिनिरेटर संबंधी कार्य किए जाएंगे। इसकी व्यवस्था में खर्च करने के लिए ४० लाख रुपए दिए जाएंगे। इसका निर्माण पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा किया जाएगा।
प्रोफेसरों ने बताया कि कॉलेज में वर्ष १९५८ से उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शुरुआती समय में बीए, बीएससी और बीकॉम पाठ्यक्रम शुरू किए थे। उसके बाद पीजी छात्रों के लिए अपग्रेड किया गया था। जिले में ८ कॉलेज संचालित हो रहे हैं। तीन से अधिक अद्र्ध शासकीय कॉलेज हैं। पिछले वर्ष नैक टीम द्वारा निरीक्षण किया गया था। छात्रों को मिलने वाली सभी सुविधाएं ओके थी, लेकिन ए ग्रेड न मिलकर बी ग्रेड से सम्मानित हुआ। यूजी और पीजी में ६ हजार से अधिक छात्रों की संख्या हैं और उनकी १८ विषयों की पढ़ाई की जा रही हैं।
यह बढेंगे विषय
पीजी कॉलेज में यूजी और पीजी के विषयों को इसी वर्ष से बढ़ाया गया हैं। यूजी में कंप्यूटर साइंस, बायो टेक्निकल और पीजी में इतिहास, समाज शास्त्र, भूगर्भ शास्त्र और संस्कृत विषयों को बढ़ाया जाएगा। इसके पहले इन विषयों के छात्रों को छतरपुर, सागर, ग्वालियर, भोपाल और इंदौर के कॉलेजों के साथ अद्र्ध शासकीय महाविद्यालयों में पढ़ाई करने के लिए जाना पड़ता था।
हर विषय की होगी पढ़ाई
पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में छात्र-छात्राओं के लिए स्मार्ट क्लास, स्पोट्र्स फैसिलिटी के साथ साथ व्यावसायिक शिक्षा, व्यक्तित्व विकास, योगए संगीत सहित विभिन्न विषयों को शुरू किया जाएगा। इसके लिए अलग से बजट का प्रावधान किया जाएगा। स्टॉफ की भी व्यवस्था की जाएगी।प्रोफेसरों ने बताया कि कॉलेज में वर्ष १९५८ से उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शुरुआती समय में बीए, बीएससी और बीकॉम पाठ्यक्रम शुरू किए थे। उसके बाद पीजी छात्रों के लिए अपग्रेड किया गया था। जिले में ८ कॉलेज संचालित हो रहे हैं। तीन से अधिक अद्र्ध शासकीय कॉलेज हैं। पिछले वर्ष नैक टीम द्वारा निरीक्षण किया गया था। छात्रों को मिलने वाली सभी सुविधाएं ओके थी, लेकिन ए ग्रेड न मिलकर बी ग्रेड से सम्मानित हुआ। यूजी और पीजी में ६ हजार से अधिक छात्रों की संख्या हैं और उनकी १८ विषयों की पढ़ाई की जा रही हैं।

प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा को लेकर आज वीडियों कॉफ्रेंस की बैठक आयोजित की गई हैं। जिले के लिए गौरवाविंत की बात हैं। यहां पर छात्रों को नई सुविधाएं मिलेगी। ४० लाख की लागत से निर्माण किया जाएगा। वहीं दो यूजी और चार पीजी विषयों को बढ़ाया गया हैं।
डॉ. इंद्रजीत जैन, लीड प्राचार्य शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय टीकमगढ़।

Hindi News/ Tikamgarh / लीड पीजी कॉलेज को मिला प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा

ट्रेंडिंग वीडियो