scriptशासकीय नवीन भवन में भर दिया भूसा, जिम्मेदारों को नहीं जानकारी | Patrika News
टीकमगढ़

शासकीय नवीन भवन में भर दिया भूसा, जिम्मेदारों को नहीं जानकारी

छात्रों को नहीं मिल पाया भवन का लाभ, संकुल केंद्र प्रभारी की कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल

टीकमगढ़May 09, 2024 / 11:23 am

akhilesh lodhi

छात्रों को नहीं मिल पाया भवन का लाभ, संकुल केंद्र प्रभारी की कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल

छात्रों को नहीं मिल पाया भवन का लाभ, संकुल केंद्र प्रभारी की कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल

टीकमगढ़.हटा संकुल केंद्र क्षेत्र के कडवाहा की शासकीय नवीन माध्यमिक शाला में भूसा भर दिया है। नवीन स्कूल भवन बनने के बाद भी छात्रों को इसका लाभ नहीं मिला है। इस स्कूल में गांव के दबंग ने कब्जा कर लिया है। आलम यह है कि इन दबंगों को लेकर शिक्षा विभाग और संकुल केंद्र प्रभारी मौन साधे है।
बल्देवगढ़ विकासखंड की ग्राम पंचायत बनपुरा के कडवाहा गांव में छात्रों के लिए नए स्कूल भवन का निर्माण किया गया था। यह निर्माण लाखों रुपए की लागत से किया गया था। भवन का निर्माण पूर्ण हो जाने के बाद भी इसकी सुविधा छात्रों को नहीं मिल पाई है। छात्रों के बैठने के लिए बनाए गए भवन का निर्माण पूर्ण हो जाने के बाद भी इसकी सुविधा छात्रों को नहीं मिल पाई है। छात्रों के बैठने के लिए बनाए गए इस भवन में गांव के कुछ दबंगों ने कब्जा कर भूसा भर दिया है। इसके लिए न तो स्कूल के शिक्षक प्रयास कर रहे है और ही अधिकारी।
हटा संकुल प्राचार्य की कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल
नवीन स्कूल भवन में भूसा भरा जाना न केवल किसी दबंग की दबंगयाई को उजागर कर रहा है, बल्कि यह पूरे शिक्षा विभाग और प्रशासन की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठा रहा है। स्कूल भवन में भूसा भरा होना साफ जाहिर करता है कि या तो अधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं है या फि र वह जान कर भी चुप है। जिन अधिकारियों के ऊपर क्षेत्र के स्कूलों की स्थिति का निरीक्षण करने की जिम्मेदारी है। वह क्षेत्र में जाते ही नहीं है। यदि वह जाते होते तो उन्हें इस बात की जरुर जानकारी होती। स्कूल में भूसा भरा होना यह भी साफ करता है कि नवीन शिक्षण सत्र शुरू होने के बाद भी यहां कोई नहीं पहुंचा है। जिन अधिकारियों के ऊपर क्षेत्र के स्कूलों की स्थिति का निरीक्षण करने की जिम्मेदारी है। वह क्षेत्र में जाते ही नहीं है।
ग्रामीणों ने की खाली कराने की मंाग
स्कूल भवन में भरे भूसे से बच्चों को हो रही समस्या को देखकर अभिभावकों ने इसे खाली कराने की मंाग की है। ग्रामीणों की माने तो वह कई बार इसके लिए शिक्षकों से मांग कर चुके है, लेकिन कोई कुछ करने को तैयार ही नहीं है। ग्रामीणों ने इस मामले में कलेक्टर को पत्र लिखकर कार्रवाई करने की मांग की है। स्कूल भवन में भूसा भरा होना साफ जाहिर करता है कि या तो अधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं है या फि र वह जान कर भी चुप है। जिन अधिकारियों के ऊपर क्षेत्र के स्कूलों की स्थिति का निरीक्षण करने की जिम्मेदारी है। वह क्षेत्र में जाते ही नहीं है। यदि वह जाते होते तो उन्हें इस बात की जरुर जानकारी होती। स्कूल में भूसा भरा होना यह भी साफ करता है कि नवीन शिक्षण सत्र शुरू होने के बाद भी यहां कोई नहीं पहुंचा है।
कडवाहा गांव में नवीन स्कूल है और मुझे इस मामले की जानकारी नहीं है कि उसमें भूसा भरा है। वहां के हेड मास्टर को सूचना देकर जानकारी ली कि वह भवन अभी स्कूल को सुर्पुद नहीं किया गया है। भवन खाली कराया जाएगा।
एचडी अहिरवार, संकुल प्रभारी हटा बल्देवगढ़।

Hindi News/ Tikamgarh / शासकीय नवीन भवन में भर दिया भूसा, जिम्मेदारों को नहीं जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो