scriptशादी में दूषित भोजन से 150 लोग हुए बीमार, दो को गंभीर हालत में किया रेफर | 150 people fell ill due to food poisoning at a wedding function in Deoli | Patrika News
टोंक

शादी में दूषित भोजन से 150 लोग हुए बीमार, दो को गंभीर हालत में किया रेफर

बीजवाड़ ग्राम में गुरुवार रात्रि को शादी में दूषित भोजन से करीब डेढ़ सौ लोग बीमार हो गए। इनमें महिला,पुरुष व बच्चे शामिल हैं। इन्हें उल्टी, दस्त व पेट दर्द की शिकायत हो गई। बाद में करीब 100 लोगों को केकड़ी के जिला अस्पताल तथा शेष का नासिरदा,बीजवाड व देवली में उपचार करवाया है।

टोंकMay 31, 2024 / 06:33 pm

Kamlesh Sharma

देवली। बीजवाड़ ग्राम में गुरुवार रात्रि को शादी में दूषित भोजन से करीब डेढ़ सौ लोग बीमार हो गए। इनमें महिला,पुरुष व बच्चे शामिल हैं। इन्हें उल्टी, दस्त व पेट दर्द की शिकायत हो गई। बाद में करीब 100 लोगों को केकड़ी के जिला अस्पताल तथा शेष का नासिरदा,बीजवाड व देवली में उपचार करवाया है। जिनमें दो को गंभीर हालत के चलते अजमेर रेफर कर दिया गया है। जबकि तीन का उपचार केकड़ी में चल रहा है।
घटना के बाद शादी के माहौल में हाहाकार मच गया। सूचना के बाद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी तथा खाद्य निरीक्षक टीम भी बीजवाड पहुंची। खाद्य टीम ने मावा मिठाई से बने घेवर,बर्फी,तेल ,घी के नमूने जांच में लिए है। संभावना जताई कि भीषण गर्मी में मावे में खराबी से यह घटना हुई है।
बीजवाड ग्राम में गुरुवार को सत्यनारायण धाकड़ पुत्र श्यो करण के बेटे का शादी समारोह था।जिसमें ग्रामीण,रिश्तेदार समेत करीब एक हजार से ज्यादा लोगों के लिए भोज था।जिसमें बनाई मिठाई बर्फी व घेवर में मावे का उपयोग किया गया। गुरुवार रात्रि को भोजन के बाद अधिकांश मेहमान व ग्रामीण अपने घरों पर जाने लगे।इस दौरान रात्रि 11 बजे लोगों को उल्टी,दस्त व पेट दर्द की शिकायत होने लगी।
थोड़ी देर में ही तबियत खराब होकर मरीजों की संख्या सैकड़ों में पहुंच गई। जिससे शादी समारोह में हड़कंप मच गया।लोग पीड़ित होकर हाहाकार मचाने लगे।अचानक मंडप में भोजन लेने वाले महिला,पुरुष एवं बच्चों में लक्षण दिखने पर करीब 100 जनों को केकड़ी जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया।वहीं दर्जनों को नासिरदा,बीजवाड एवं देवली में उपचार दिया।
सूचना के बाद तहसीलदार वीरेंद्र सिंह,नासिरदा थाना प्रभारी कालूराम मीणा,नायब तहसीलदार रामधन मीणा,उप मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ मेहमूद,देवली सीएचसी एवं मालेड़ा पीएचसी से चिकित्सा टीम तथा टोंक से खाद्य निरीक्षक सत्यनारायण गुर्जर भी बीजवाड पहुंचे। खाद्य टीम ने भोजन में बनाए मावे के घेवर,मावा बर्फी,प्रयुक्त घी व तेल के नमूने लिए है। जिनको जांच को भेजा जाएगा।
थानाधिकारी कालूराम ने बताया कि केकड़ी में करीब सौ मरीज गए थे।उनमें से दो गंभीर होने से अजमेर रेफर किए है।साथ ही तीन जनों का उपचार केकड़ी में चल रहा है।इनके अलावा अन्य मरीजों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी कर दी गई है।
बर्फी व घेवर को जमीन में गाड़कर नष्ट कराया
खाद्य निरीक्षक सत्यनारायण गुर्जर ने बताया की टीम ने सामग्री के नमूने जांच में लिए है।केकड़ी से आए कच्चे मावा से घेवर व मिठाई बनाई थी।मावे में खटास की बदबू के चलते जमीन में गाड़कर नष्ट कराया हैं।

Hindi News/ Tonk / शादी में दूषित भोजन से 150 लोग हुए बीमार, दो को गंभीर हालत में किया रेफर

ट्रेंडिंग वीडियो