script64 दिन बाद बीसलपुर से पानी की निकासी हुई बंद, बांध का गेज 315.50 आर एल मीटर पर स्थिर | After 64 days all the gates of Bisalpur dam closed | Patrika News
टोंक

64 दिन बाद बीसलपुर से पानी की निकासी हुई बंद, बांध का गेज 315.50 आर एल मीटर पर स्थिर

Bisalpur dam gates closed: बीसलपुर बांध से 19 अगस्त से लगातार 64 दिन बनास नदी में पानी की निकासी की गई, जो चम्बल, यमुना, गंगा के माध्यम से समुद्र में चला गया।

टोंकOct 21, 2019 / 07:30 pm

pawan sharma

64 दिन बाद बीसलपुर से पानी की निकासी हुई बंद, बांध का गेज 315.50 आर एल मीटर पर स्थिर

64 दिन बाद बीसलपुर से पानी की निकासी हुई बंद, बांध का गेज 315.50 आर एल मीटर पर स्थिर

राजमहल. बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में इस बार मानसून की मेहरबानी के कारण बांध बनने के बाद से पहली बार सबसे अधिक समय तक बनास में की जा रही पानी की निकासी सोमवार दोपहर ढाई बजे बंद कर दी गई है। बांध के कंट्रोल रुम में कनिष्ठ अभियंता कमलेश कुमार ने बटन दबा कर पानी की निकासी बंद की। बांध से 19 अगस्त से लगातार 64 दिन बनास नदी में पानी की निकासी की गई, जो चम्बल, यमुना, गंगा के माध्यम से समुद्र में चला गया।
read more:दीपावली पर जयपुर से स्कूटी पर गांव जा रहे दो युवकों की सडक़ हादसे में हुई मौत

उल्लेखनीय है कि अगस्त माह के प्रथम सप्ताह तक बीसलपुर बांध इस बार लगातार सूखने के कगार पर पहुंच चुका था, तब बांध का गेज लगातार घटकर 304.85 आर एल मीटर रह चुका था। अगस्त माह के दूसरे सप्ताह से शुरू हुई पानी की आवक सेे बांध गत 19 अगस्त को पूर्ण जलभराव 315.50 आर एल मीटर को पार कर छलकने के कारण शाम 5 बजे बांध के गेट संख्या 9 व 10 को आधा-आधा मीटर तक खोलकर बनास नदी में प्रति सेकण्ड 6 हजार 10 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू कर दी गई थी।
read more:जयपुर-कोटा राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित होटल में हो रहा था ये गंदा काम, पुलिस ने छापा मार 15 जनों को किया गिरफ्तार

उसके बाद बांध में लगातार पानी की आवक को मध्यनजर रखते हुए बनास में पानी की निकासी भी बढ़ा दी गई थी वही 15 सितम्बर को राष्ट्रीय इंजिनियर्स डे (अभियंता दिवस) के दिन बांध से पहली बार एक साथ 17 गेट खोलकर बनास नदी में पहली बार प्रति सेकण्ड एक साथ 3 लाख क्यूसेक पानी की निकासी गई थी, वहीं सोमवार तक सबसे कम निकासी एक गेट 0.10 मीटर खोलकर प्रति सेेेकेंड 601 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इस बार बांध के जलभराव में सहायक त्रिवेणी का गेज सबसे अधिक 7.20 मीटर रहा है। वही सबसे कम 1.30 मीटर दर्ज किया गया है।
read more:एसआईटी ने बजरी के अवैध कारोबार पर की कार्रवाई, 6 डंपर, एक ट्रेलर, एक रैकी कार जब्त कर 10 जनों को किया गिरफ्तार


बांध परियोजना के अधिशासी अभियंता आरसी कटारा ने बताया बताया कि बांध से कुल 93.50 टीएमसी पानी की निकासी बनास नदी में की गई है।
आर एम 2210सीए व सीबी-राजमहल। बांध के कन्ट्रोल रुम में बटन दबाकर पानी की निकासी बंद करते कनिष्ठ अभियंता कमलेश कुमार।

Home / Tonk / 64 दिन बाद बीसलपुर से पानी की निकासी हुई बंद, बांध का गेज 315.50 आर एल मीटर पर स्थिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो