script अटल के पदचिन्हों पर चलने का लिया संकल्प, सुशासन दिवस के रूप में मनाई अटल बिहारी की जयंती | Atal Bihari's birth anniversary celebrated as Good Governance Day | Patrika News

अटल के पदचिन्हों पर चलने का लिया संकल्प, सुशासन दिवस के रूप में मनाई अटल बिहारी की जयंती

locationटोंकPublished: Dec 26, 2023 11:56:23 am

Submitted by:

pawan sharma

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर जिलेभर में सुशासन दिवस मनाया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम कलक्ट्रेट सभागार में हुआ।

 

अटल के पदचिन्हों पर चलने का लिया संकल्प, सुशासन दिवस के रूप में मनाई अटल बिहारी की जयंती
अटल के पदचिन्हों पर चलने का लिया संकल्प, सुशासन दिवस के रूप में मनाई अटल बिहारी की जयंती
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर जिलेभर में सुशासन दिवस मनाया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम कलक्ट्रेट सभागार में हुआ। इसके साथ उपखंड एवं ग्राम पंचायत स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन भी हुआ। इस मौके पर सभी लोगों ने उनके पदचिन्हों पर चलने का संकल्प लिया और सुशासन की शपथ ली। संगोष्ठी में मुख्य अतिथि जिला प्रमुख सरोज बंसल ने कहा कि भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का जीवन हम सभी को प्रेरणा देता है। हमारा कर्तव्य है कि उनके बताए गए सुशासन के संकल्पों को जीवन में आत्मसात करें।

अध्यक्षता कर रहे जिला कलक्टर डॉ. ओमप्रकाश बैरवा ने कहा कि सुशासन का अभिप्राय पारदर्शिता, जिम्मेदारी, भागीदारी एवं कानून का शासन शामिल है। उन्होंने कहा कि गुड गवर्नेंस देश के आर्थिक एवं सामाजिक संसाधनों के उचित प्रबंधन से आती है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी देशलदान ने कहा कि देश के सभी वर्गों का विकास पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की संकल्पना का साकार करता है। सुशासन में वे देश के सभी लोगों की भागीदारी को जरूरी मानते थे। अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ सूरज ङ्क्षसह नेगी ने कहा कि अटल जी के जीवन और व्यक्तिव को हमारी युवा पीढ़ी एवं बच्चे जाने इसके लिए सभी शिक्षक मैं अटल हूं शीर्षक से बच्चों से पत्र लेखन करवाएं।
कविताओं एवं संस्मरणों के माध्यम से वाजपेयी को किया याद:

संगोष्ठी में कवि प्रदीप पंवार ने अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन, व्यक्तित्व, राजनीतिक यात्रा, समाज सेवा, साहित्य पर, ओमप्रकाश गुप्ता ने वाजपेयी की टोंक यात्रा के संबंध की रोचक जानकारियां, पूर्व जिला परिषद सदस्य नरेश बंसल ने वाजपेयी की पीएम सडक़ योजना से गांवों के विकास, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेंद्र पराणा ने सुशासन को एकात्म मानव दर्शन के ङ्क्षसद्धात पर विचार रखे।

रिटायर्ड तहसीलदार रमेश चौधरी ने कविताओं के माध्यम से वाजपेयी को याद किया। इसी प्रकार एपीआरआई के पूर्व निदेशक मुजीब अता आजााद ने कहा कि वाजपेयी ने अपने जीवन की शुरुआत पत्रकार के रूप में की थी। वे साहित्य से जुड़े हुए व्यक्ति थे और जन नेता के रूप में अपनी पहचान बनाई। नीलिमा आमेरा ने वाजपेयी के व्यक्तिव पर प्रकाश डाला। संगोष्ठी में पुलिस अधीक्षक राजर्षि राज वर्मा, प्राचार्य भंवरलाल कुम्हार आदि मौजूद रहे।
पीपलू. ग्राम पंचायत कार्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म दिवस सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया। शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर की गई। इस मौके पर जनप्रतिनिधियों व कार्मिकों को सुशासन की शपथ दिलाई गई। पंचायत समिति प्रधान रतनी देवी चंदेल, सरपंच कविता सैनी, जगदीश ङ्क्षसह राजावत, सीबीईओ विष्णु शर्मा, एसीबीईओ नरेंद्र कुमार सोगानी, राजेश शर्मा,पीईईओ विनोद शर्मा उपस्थित थे।

माल्यार्पण कर नमन किया

निवाई. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सोमवार को जन्म जयंती मनाई गई। इस दौरान नगरपालिका परिसर में पालिकाध्यक्ष दिलीप ईसरानी व भाजपा शहर मंडल अध्यक्ष अंकुर गुप्ता के नेतृत्व में माल्यार्पण कर नमन किया। संगोष्ठी में पालिकाध्यक्ष ने कहा कि वाजपेयी ने कार्यकाल में जनकल्याण व विकास को सर्वोपरि मनाते हुए सुशासन को प्राथमिकता दी थी। कार्यकर्ताओं और पार्षदों को सुशासन की शपथ दिलाई। इस दौरान पालिका उपाध्यक्ष जितेंद्र जैन, पार्षद परसराम कुमावत, करण ङ्क्षसह, नितिन छाबड़ा,संजय वर्मा, अल्लाह रखा, दुर्गाशंकर सैन मौजूद थे।

पुष्पांजलि अर्पित की

मालपुरा. भाजपा ओर से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया। शहर मण्डल अध्यक्ष त्रिलोक चंद जैन ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी की पार्टी की रीति व निति में महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इस अवसर पर महामंत्री रमाकान्त पटेल, डॉ. अंकित जैन, विनय कुमार जैन, कृष्णगोपाल गुर्जर, रामप्रसाद वर्मा ने पुष्पांजलि अर्पित की। युवाओं ने वाजपेयी की जयंती पर माला व पुष्पांजलि अर्पित की।

टोडारायङ्क्षसह. पंचायत समिति व नगरपालिका सभागार में पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान सीबीईओ ओमप्रकाश चौपड़ा, डीआर हंसराज मीणा, पूर्व पालिकाध्यक्ष संतकुमार जैन, भरतलाल सैनी, पूर्व डीआर रामचंद्रगुर्जर, सुनील भारत आदि मौजूद थे। पालिका सभागार में अधिशासी अधिकारी पारूल सोनी, उपाध्यक्ष रमा गौड़ ने पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

बनेठा. कस्बे में सुशासन दिवस के अवसर पर अटल बिहारी की जयंती मनाई गई। मुख्यअतिथि पंचायत समिति सदस्य नरेंद्र सैनी ने अटल के छायाचित्र पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर फूंदी लाल माली, ललित जैन, मोहन कुर्मी उपस्थित थे ।