scriptराशन डीलर ने 11 लाख रुपए के गेहूं का किया गबन, 2000 राशन धारकों को वितरित किया जाना था | case filed against ration shop dealer In Rajasthan | Patrika News
टोंक

राशन डीलर ने 11 लाख रुपए के गेहूं का किया गबन, 2000 राशन धारकों को वितरित किया जाना था

एक राशन डीलर द्वारा उपभोक्ताओं के हक के गेहूं को खुर्द-बुर्द कर करीब 11 लाख रुपए के गबन करने के आरोप में मुकदमा दर्ज हुआ है।

टोंकMay 24, 2020 / 05:36 pm

santosh

बांसवाड़ा : राशन डीलर नहीं दे रहा राशन, लोग परेशान

बांसवाड़ा : राशन डीलर नहीं दे रहा राशन, लोग परेशान

निवाई। शहर के एक राशन डीलर द्वारा उपभोक्ताओं के हक के गेहूं को खुर्द-बुर्द कर करीब 11 लाख रुपए के गबन करने के आरोप में मुकदमा दर्ज हुआ है।

शहर के राशन डीलर पर गेहूं का दुरुपयोग कर गबन करने के आरोप में प्रवर्तन निरीक्षक डॉ.कीर्ति शर्मा ने मुकदमा दर्ज करवाया है। थानाधिकारी नरेंद्र मीणा ने बताया कि वार्ड नंबर 7 की उचित मूल्य की दुकान के दुकानदार रामवतार सैनी की उपभोक्ताओं द्वारा लगातार मिल रही शिकायतों के बाद 18 फरवरी 2020 को दुकान का निरीक्षण प्रवर्तन निरीक्षक डॉ.कीर्ति शर्मा ने टीम के साथ किया था।

निरीक्षण में पाई गई अनियमितताओं और गबन के संदेह पर कीर्ति शर्मा राशन डीलर को सस्पेंड कर दिया और दूसरे डीलर को गेहूं बांटने के लिए नियुक्त किया गया। इसके बाद प्रवर्तन निरीक्षक ने सस्पेंड राशन डीलर को दी गई पोश मशीन से ऑन लाइन ट्रान्जेक्शन की गहनता से जांच की गई। जांच में माह सिंतबर 2016 से फ रवरी 2020 तक पोश मशीन द्वारा ऑन लाइन ट्रान्जेक्शन की सभी सूचनाएं निकलवाई गई।

सूचनाओं का सत्यापन करने पर गेहूं की मात्रा शून्य पाई गई। प्रवर्तन निरीक्षक शर्मा ने बताया कि करीब 4 वर्ष में राशन डीलर रामवतार सैनी द्धारा करीब 409 क्विंटल गेहूं का गबन करना पाया गया, जिसकी अनुमानित लागत करीब 11 लाख रुपए है तथा यह करीब 2000 राशन धारकों को वितरित किया जाना था। उन्होंने यह भी बताया कि राशन डीलर जांच पूरी होने के बाद मुकदमा दर्ज करवाया दिया है और अब राशन डीलर से 27 रुपए प्रति किलो के हिसाब गेहूं की रिकवरी की जाएगी। थानाधिकारी नरेंद्र मीणा ने बताया कि वार्ड नंबर 7 के राशन डीलर रामवतार सैनी के विरुद्ध 409 क्विंटल गेहूं के गबन करने आरोप में प्रवर्तन निरीक्षक कीर्ति शर्मा ने प्राथमिकी दर्ज करवाई है। पुलिस ने आवश्यक वस्तु पदार्थ वितरण विनिमय के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

Home / Tonk / राशन डीलर ने 11 लाख रुपए के गेहूं का किया गबन, 2000 राशन धारकों को वितरित किया जाना था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो