scriptडिग्गी कल्याण का लक्खी मेला 6 अगस्त से, जयपुर ताडक़ेश्वरजी महादेव मंदिर से होगी 54 वीं लक्खी पदयात्रा रवाना | Diggi Kalyan Lakkhi Fair 2019 | Patrika News
टोंक

डिग्गी कल्याण का लक्खी मेला 6 अगस्त से, जयपुर ताडक़ेश्वरजी महादेव मंदिर से होगी 54 वीं लक्खी पदयात्रा रवाना

Diggi Kalyan Lakkhi Fair 2019: डिग्गी कल्याण लक्खी पदयात्रा जयपुर के चौड़ा रास्ता स्थित ताडक़ेश्वर मंदिर (Tadekeshwar Temple Jaipur) से 6 अगस्त को 54 वीं कल्याणजी पदयात्रा रवाना होगी।
 

टोंकAug 05, 2019 / 11:53 am

pawan sharma

diggi-kalyan-lakkhi-fair-2019

डिग्गी कल्याण का लक्खी मेला 6 अगस्त से, जयपुर ताडक़ेश्वरजी महादेव मंदिर से होगी 54 वीं लक्खी पदयात्रा रवाना

मालपुरा. जिले की प्रसिद्ध धार्मिक नगरी डिग्गी ( Diggi Kalyan) में 6 से 10 अगस्त तक आयोजित 54 वीं लक्खी पदयात्रा मेले ( Diggi Lakkhi Fair) को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है। मेले की शुरुआत मंगलवार सुबह 10 बजे पुराने बस स्टैण्ड स्थित कंट्रोल रूम से होगी। उपखण्ड अधिकारी व कल्याण मन्दिर ट्रस्ट अध्यक्ष अजय कुमार आर्य व्यवस्थाओं पर नजर बनाए हुए हैं।
read more: video: बीसलपुर में बड़े भाई के साथ जयपुर से पिकनिक मनाने आए छोटे भाई की बांध के दह में डुबने से हुई मौत

शनिवार शाम जिला कलक्टर रामचन्द्र ढेनवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवनीत कुमार, उपखण्ड अधिकारी अजय आर्य ने पदयात्रियों के आने वाले मार्ग, वाहन पार्किंग, डिग्गी की सभी गलियों के रास्ते, तालाब के आस-पास सुरक्षा सहित तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
read more:जयपुर में बोले Dr. Kumar Vishwas, ‘खाड़ी देशों से मुझे मिल रही धमकियां’- जाने क्या है पूरा मामला


जयपुर के चौड़ा रास्ता स्थित ताडक़ेश्वर मंदिर (Tadekeshwar Temple Jaipur) से 6 अगस्त को 54 वीं कल्याणजी (Diggy Kalyan ji) पदयात्रा (Pad Yatra) रवाना होगी। इसमें लाखों की संख्या में पदयात्री कल्याणजी के दर्शनों के लिए पदयात्रा में हिस्सा लेंगे। मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों ने दिनभर व्यवस्थाओं का जायजा लेकर अंतिम रूप दिया।
read more:डिग्गी मेला: पदयात्रियों को मिलेगी सुविधा , रिंग रोड भी रोशनी से जगमगाएगा

इस बार मेले में कलक्टर रामचन्द्र ढेनवाल व पुलिस अधीक्षक आदर्श सिधू के निर्देशों पर नवाचार अपनाते हुए पदयात्रियों की सभी प्रकार की सुविधाओं का ध्यान रखने के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं, संगठनों व क्लबों की ओर से नि:शुल्क भण्डारों, पेयजल व्यवस्था, नीबू-शिकंजी, नाश्ता का आयोजन किया जाएगा।
read more: Heavy Rain: कोटा में लगातार 6 घंटे झमाझम बारिश से नदी-नाले उफने, कोटा-श्योपुर स्टेट हाइवे बंद, खेतों और घरों में भरा पानी

पदयात्रा में लगभग 5 से 6 लाख पदयात्रियों के आने की सम्भावना को देखते हुए उपखण्ड अधिकारी, सानिवि के अधिशासी अभियन्ता धनपत सिंह, सहायक अभियन्ता बी. एल. कुमावत, विकास अधिकारी राजेश्वरी यादव, डिग्गी थाना प्रभारी हीरालाल, डिग्गी सरपंच प्रेमकुमार डांगी, सचिव सुरेश चौधरी व्यवस्थाओं में लगे हुए हैं।
उपखण्ड अधिकारी ने डिग्गीमोड़ से डिग्गी बस स्टैण्ड तक बिजली की व्यवस्था, रिंग रोड के रास्तों में विद्युत व्यवस्था, धोली दरवाजे के पास कंट्रोल रूम की स्थापना, विजय सागर तालाब पर सुरक्षा की सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। विजय सागर तालाब पर पुलिस कंट्रोल रूम की स्थापना कर सभी अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए पुलिसकर्मियों को विशेष हिदायत दी गई है।
मेले में जेबकतरों पर निगरानी बनाए रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। इसका कंट्रोल रूम में अधिकारी 24 घंटे जायजा लेंगे। मेले में आने वाले पदयात्रियों की देखभाल व सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस एसआई, एएसआई, कांस्टेबल, आरएसी के जवान, हैडकांस्टेबल, कांस्टेबल सहित होमगार्ड चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे। 24 घंटे पुलिस मोबाइल टीम गश्त करेगी।
इस वर्ष 34 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। उनका कंट्रोल रूम सहित मंदिर कार्यालय में अधिकारियों की ओर से अवलोकन किया जाएगा। मेले में आने वाले पदयात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पहली बार महिला व पुरुषों के लिए दर्शन करने के लिए अलग-अलग व्यवस्था चौपड़ चौराहे से ही की गई है।
मंदिर परिसर में दर्शन के बाद पीछे वाले गेट से पदयात्रियों को बाहर निकाला जाएगा। मन्दिर परिसर में सुरक्षा के लिए निजी कम्पनी के 15 बाउंसर पदयात्रियों की सुरक्षा में तैनात रहेंगे। चिकित्सा विभाग की ओर से नो स्थानों पर मेडिकल टीमें गठित की गई है जो 24 घंटे पदयात्रियों की सेवा में लगी रहेगी।
अधिकारियों, कर्मचारियों व स्वयंसेवी संस्थाओं, स्काउटों व डिग्गीवासियों की ओर से पदयात्रियों को चौपड़ चौराहे पर ही अपने चप्पल-जूते कांउटरों में जमा करवाने व गंदगी नहीं फैलाने के लिए अपील की जाएगी। माइक पर जगह-जगह स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा जिसके लिए विकास अधिकारी के निर्देशों पर सरपंचों की टीमें गठित की गई है, जो जिले की प्रवेश सीमा से ही सफाई पर पूरा ध्यान रखेगी।

पवन मेहन्दवास्या ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री श्याम मित्र मंडल पदयात्रा संघ की ओर से डिग्गी नुक्कड़ से डिग्गी की ओर 500 मीटर की दूरी पर भण्डारा लगाया गया है जो 7 से 11 अगस्त तक चलेगा। वहीं दूसरी ओर से श्री जी भण्डारा परिवार मालपुरा की ओर से जयपुर रोड पर बजरी नाके के पास भण्डारा लगाया जाएगा जो 7 अगस्त से 9 अगस्त तक चलेगा। इसके अलावा कई संस्थाओं द्वारा पदयात्रियो की सेवा का कार्य किया जाएगा।

Home / Tonk / डिग्गी कल्याण का लक्खी मेला 6 अगस्त से, जयपुर ताडक़ेश्वरजी महादेव मंदिर से होगी 54 वीं लक्खी पदयात्रा रवाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो