scriptग्राम पंचायत कराएगी कोरोना पॉजिटिव शवों का दाह संस्कार | Gram Panchayat will conduct Corona positive bodies cremated | Patrika News
टोंक

ग्राम पंचायत कराएगी कोरोना पॉजिटिव शवों का दाह संस्कार

कोरोना पॉजिटिव व संदेहास्प्रद शवों का अंतिम संस्कार ग्राम पंचायत की ओर से कराया जाएगा। इसके निर्देश जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. सौम्या झा ने सभी विकास अधिकारियों को दिए हैं।

टोंकMay 18, 2021 / 05:10 pm

pawan sharma

ग्राम पंचायत कराएगी कोरोना पॉजिटिव शवों का दाह संस्कार

ग्राम पंचायत कराएगी कोरोना पॉजिटिव शवों का दाह संस्कार

टोंक. कोरोना पॉजिटिव व संदेहास्प्रद शवों का अंतिम संस्कार ग्राम पंचायत की ओर से कराया जाएगा। इसके निर्देश जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. सौम्या झा ने सभी विकास अधिकारियों को दिए हैं। इसके तहत कोरोना पॉजिटिव एवं संदेहास्प्रद कोरोना पॉजिटिव शवों का कोविड प्रोटोकॉल की पालना करते हुए दाह संस्कार करने एवं सुरक्षा के साथ शवों को अंतिम संस्कार स्थल पर शव वाहन द्वारा ले जाने की व्यवस्था ग्राम पंचायत स्तर पर की जाएगी।
राज्य सरकार द्वारा शव वाहन किराए पर ली जाने की दरें निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से प्रथम 10 किलोमीटर के लिए 500 रुपए आना- जाना किराया निर्धारित किया है। इसके बाद मारुति वैन, मार्शलए मैक्स के लिए 12.50 रूपए प्रति किमी निर्धारित है। ग्राम पंचायत द्वारा इस दर पर शव वाहन लिए जाएं। इसके लिए पंचायत समिति को राशि का आवंटन किया गया है।
सीइओ ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यरत राजकीय चिकित्सालय के द्वारा मृतक पॉजिटिव एवं संदेहास्प्रद की देह को निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार साफ, पारदर्शी, लीकपूफ्र जीपर बॉडी बैग में पैक कर दी जाएगी। इसके बाद देह का कोविड प्रोटोकॉल की पालना करते हुए दाह संस्कार की व्यवस्था की जाए। अंतिम संस्कार ग्राम विकास अधिकारीए सरपंच के प्रतिनिधि की उपस्थिति में कराया जाए। बॉडी बैग, पीपीइ किट, हाइपोक्लोराइड एवं अन्य प्रोटोकॉल से संबंधित सामग्री चिकित्सा विभाग की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी।
देवली सीएससी का चिकित्सा प्रभारी बदला
देवली. शहर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर व्यवस्थाओं में सुधार नहीं होने से मिल रही शिकायतों के बीच सोमवार को अस्पताल का प्रभारी बदलकर डॉ राजकुमार गुप्ता को लगा दिया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा के समक्ष शहर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बिगड़ती व्यवस्थाओं की शिकायतें जा रही थी, जिस पर मंत्री के निजी सचिव ने दूरभाष पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए। सोमवार को सीएमएचओ डॉ अशोक कुमार यादव ने प्रशासनिक कारणों का हवाला देते हुए प्रभारी अधिकारी डॉ जगदीश मीणा के स्थान पर डॉ राजकुमार गुप्ता को नियुक्तकर दिया है।
पुलिस को देख माफिया छोड़ भागे वाहन
दूनी. पुलिस व प्रशासन की सख्ती के बावजूद बनास नदी से बजरी का अवैध खनन एवं परिवहन नहीं रूक पा रहा है। घाड़ पुलिस ने गश्त के दौरान रविवार रात राष्ट्रीय राजमार्ग पर रैकी के कार्य में लिए जा रहे चार वाहन जब्त कर लिए। जबकि माफिया पुलिस को देखकर भाग छुटे। थानाप्रभारी भंवरलाल मीणा ने बताया कि गश्त के दौरान अवैध बजरी खनन एवं परिवहन की सूचना पर पहुंची पुलिस ने तीन अलग-अलग जगहों से रैकी के कार्य में ली जा रही तीन बाइक एवं एक कार जब्त की, वहीं रैकी के आरोपी पुलिस को देखकर वाहन छोड़ भागे। पुलिस ने कार्रवाई कर जप्त किए वाहनों को थाने में खड़े कराए।

Home / Tonk / ग्राम पंचायत कराएगी कोरोना पॉजिटिव शवों का दाह संस्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो