scriptजल शक्ति अभियान: नुक्कड़ नाटक से बताया जल का महत्व | Jal Shakti Abhiyan: The importance of water told from street plays | Patrika News
टोंक

जल शक्ति अभियान: नुक्कड़ नाटक से बताया जल का महत्व

Jal Shakti Abhiyan सीआइएसएफ आरटीसी के जल शक्ति अभियान के तहत प्रशिक्षण केन्द्र में जेल प्रहरी का प्रशिक्षण ले रही प्रशिक्षार्थियों ने केन्द्रीय विद्यालय व राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में नुक्कड़ कार्यक्रम किया।
 

टोंकAug 04, 2019 / 10:28 am

pawan sharma

jal-shakti-abhiyan-the-importance-of-water-told-from-street-plays

जल शक्ति अभियान: नुक्कड़ नाटक से बताया जल का महत्व

देवली. सीआइएसएफ आरटीसी के जल शक्ति अभियान के तहत शनिवार को बल सदस्यों ने शहर के विद्यालयों में नुक्कड़ नाटक कर जल का महत्व बताया। बल के डीआइजी दिग्विजय कुमार सिंह के निर्देशन में स्थानीय प्रशिक्षण केन्द्र में जेल प्रहरी का प्रशिक्षण ले रही प्रशिक्षार्थियों ने केन्द्रीय विद्यालय व राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में नुक्कड़ कार्यक्रम किया।
read more: सावन की तीज पर डिग्गी कल्याण धणी को धारण करवाया लहरिया

उन्होंने नाटक के माध्यम से विद्यार्थियों व शिक्षकों को जल का संचय करने की सीख दी। सहायक कमाण्डेंट शुभम मिश्रा ने जल संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला। इस दौरान निरीक्षक प्रदीप कुमार, अशोक कुमार, उपनिरीक्षक सुनीता टेपो, राजस्थान पुलिस एसआई सुषमा उपस्थित थी।
read more:video: एडीजी ने माना क्वार्टर निर्माण हुई घोर लापरवाही, गहनता से होगी जांच, नहीं बच पाएंगे दोषी

बल के मोहम्मद ए. अंसारी ने बताया कि शाम को बल के अधिकारियों व जवानों ने शहर में जागरुकता रैली निकाली। जवान मुख्य द्वार से जो दलों में बटे तथा शहरवासियों को जल संचय का महत्व बताया। एक दल पेट्रोल पम्प चौराहे होते हुए पीर बाबा पहुंचा तथा दूसरा दल चर्च रोड, ममता सर्कल होते हुए पीर बाबा मार्ग पर पहुंचा।
read more:स्पीड ब्रेकरों में सीमेंट भरने से वाहन चालकों को मिली राहत


कलक्टर ने जल शक्ति अभियान का किया निरीक्षण
मालपुरा. जिला कलक्टर टोंक रामचन्द्र ढेनवाल ने शनिवार को उपखण्ड के ग्राम लावा में ग्राम पंचायत की ओर से चलाए जा रहे जल शक्ति अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण कर नर्सरी में पौधरोपण किया।

इस अवसर पर जिला कलक्टर रामचन्द्र ढेनवाल ने कहा कि जल का संचय करने के लिए जल शक्ति अभियान चलाया जा रहा है, जिससे वर्षा का जल संरक्षित हो सके तथा मवेशियों व सिंचाई के लिए पानी का उपयोग किया जा सके।
read more:सडक़ पर निकली कंक्रिट से डिग्गी कल्याण की राह नहीं आसान, नंगे पैर आने वाले पदयात्री हो रहे जख्मी

जिला परिषद् टोंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवनीत कुमार व उपखण्ड अधिकारी अजय कुमार आर्य ने कहा कि जल का संरक्षण ही जल की उपलब्धता है।
इस अवसर पर विकास अधिकारी राजेश्वरी यादव, जलदाय विभाग के सहायक अभियंता कोमल सिंह, सरपंच मनराज जाट, सत्यनारायण चौधरी, ग्राम विकास अधिकारी रामेश्वर चौधरी, इन्द्रपाल चौधरी सहित कई ग्रामीण मौजूद रहे।

Home / Tonk / जल शक्ति अभियान: नुक्कड़ नाटक से बताया जल का महत्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो