देवली सीआइएसएफ की कवायद,नौकायन, मनोरंजन की सुविधाओं का होगा विकास, नेकचाल झील के सहारे विकसित होगा पार्क

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल आरटीसी की ओर से शीघ्र ही देवली गांव रोड स्थित नेकचाल झील के किनारे पार्क विकसित किया जाएगा।

देवली. केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल आरटीसी की ओर से शीघ्र ही देवली गांव रोड स्थित नेकचाल झील के किनारे पार्क विकसित किया जाएगा। इससे हनुमान मन्दिर आने वाले श्रद्धालुओं को अध्यात्म के साथ मनोरंजन की सुविधाएं भी मिलेगी। इसे लेकर सीआइएसएफ आरटीसी ने कवायद शुरू कर दी है।

read more:मालपुरा कर्फ्यू में आज10 घंटे की ढील, इंटरनेट पर 16 अक्टूबर तक रहेगी रोक

बल के डीआइजी दिग्विजय कुमार सिंह ने बताया कि उक्त पार्क देवली गांव रोड दिशा से अद्र्ध वृत्ताकार एरिया में बनी करीब 40 फीट चौड़ी पाल पर विकसित किया जाएगा। इसके तहत शुक्रवार को सीआइएसएफ ने पौधारोपण किया। डीआइजी सिंह ने बताया कि उक्त नेकचाल झील ब्रिटिशकालीन है, जिसमें शहर का गंदा पानी एकत्र होता है।

read more:मालपुरा में पटरी पर लौटने लगा जन-जीवन, कर्फ्यू में ढील के दौरान आईजी व संभागीय आयुक्त ने लिया जायजा

इसके लिए राज्य सरकार की ओर से एसटीपी (सीवरेज ट्रिटमेंट प्लांट) लगाया जाएगा। हांलाकि इसकी स्वीकृति जारी हो चुकी है। इसके बाद सीआइएसएफ उक्त अद्र्ध वृत्ताकार क्षेत्र की पट्टिका (पाल) को पार्क के रुप में विकसित करेगी। बल यहां ग्रीन पार्क, पेड़-पौधे, बैठक व्यवस्था व झील में नौकायन की सुविधा जुटाई जाएगी।

read more:खेतों में भरे बरसात के पानी में गल रही फसल, प्रशासन की ओर से अब तक नही हुआ खराबे का सर्वे शुरू

करीब आधा दर्जन बोट की व्यवस्था की जाएगी, ताकि यहां आने वाले लोगों व श्रद्धालु नौकायन का लुत्फ उठा सके। इसके अलावा चाट-पकौड़ी के ठेलों को भी अनुमति दी जाएगी, ताकि दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को शांति व तनाव से मुक्ति मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल पार्क में पौधारोपण का कार्य शुरू हो चुका है। डीआइजी सिंह ने बताया कि उक्त पार्क आमजन के खुला रहेगा, लेकिन सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रहेगी।

read more:सतर्कता दल ने बिजली चोरी के तीन दर्जन मामले पकड़े, साढ़े 4 लाख का लगाया जुर्माना

कला उत्सव में मॉडल स्कूल ने मारी बाजी
निवाई. जिला स्तरीय कला उत्सव में स्थानीय स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल के विद्यार्थियों ने श्रेष्ठ प्रदर्शन कर जिलें विद्यालय का नाम रोशन किया हैं। यह जानकारी देते विद्यालय के प्रधानाचार्य कुंभाराम चौधरी ने बताया कि टोंक में आयोजित जिला स्तरीय कला उत्सव में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में मिथलेश राव और विनीता शर्मा प्रथम स्थान प्राप्त किया हैं। इसी प्रकार संगीत प्रतियोगिता में विशाल चौधरी व नेहा शर्मा ने द्बितीय स्थान पर रहे। नृत्य प्रतियोगिता में सुमित वर्मा व खुशी सोनी ने द्बितीय रही।

pawan sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned