scriptPeas crop benifit make farmers rich in Rajasthan good profits in winter season. | राजस्थान में इस फसल की मिठास से किसान बन रहे मालामाल, जानिए कैसे? | Patrika News

राजस्थान में इस फसल की मिठास से किसान बन रहे मालामाल, जानिए कैसे?

locationटोंकPublished: Feb 02, 2024 09:31:31 am

Submitted by:

Kirti Verma

इस बार पूर्व की अपेक्षा सर्दी के मौसम में मटर की फसल में अच्छा मुनाफा हुआ है। पूर्व में सर्दी में मटर के दाम गिर जाते थे जिससे दामों में अच्छा मुनाफा नही हो पाता था।

fasal.jpg

Tonk News : राजमहल कस्बे सहित निकटवर्ती क्षेत्र में इस वर्ष मटर के मंडी भाव अच्छे रहने से किसान मालामाल हो रहे हैं। किसानों ने बताया कि इस बार मध्यप्रदेश आदि जगहों से मटर की पैदावार कम होने व राजस्थान में आयात की कमी के चलते इस बार पूर्व की अपेक्षा सर्दी के मौसम में मटर की फसल में अच्छा मुनाफा हुआ है। पूर्व में सर्दी में मटर के दाम गिर जाते थे जिससे दामों में अच्छा मुनाफा नही हो पाता था।

इस बार अच्छी पैदावार के साथ ही मंडी भाव ठीक रहने के कारण मुनाफा भी ठीक रहा है। किसानों का कहना कि इस बार शुरू से अब तक मटर के दाम प्रति किलो 25 से 30 रुपए तक चल रहा है। यहां निकटवर्ती गांवों की दर्जनों बीघा भूमि में बोई गई मटर की फसल जोधपुर, नागौर, उदयपुर, जयपुर आदि शहरों की ओर जा रहा है। जहां पर यही मटर 50 से 60 रुपए प्रति किलो के दाम पर बिक रहा है।

यह भी पढ़ें

Good News : अब सिर्फ 24 घंटे में मिलेगा बिजली का नया कनेक्शन, जारी हुए आदेश



मोयले से खराबे की आशंका

मौसम में आए परिवर्तन के साथ ही अचानक गर्मी बढ़ने व लगातार बादल छाए रहने आदि के कारण बढ़े मोयले से क्षेत्र में मटर, मिर्च, सरसों बैंगन आदि में रोग की सम्भावना बढ गई है। सरसों की फसल में मोयले के प्रकोप से पैदावार घटने की संभावना है। कई जगहों पर किसान मोयले की समाप्ति के लिए कीट नाशक का छिड़काव भी करने लगे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो