scriptSwarnim Bharat : श्रमदान की दिलाई शपथ, स्वच्छता रखने का लिया संकल्प | Pledge of Shramdaan pledged for cleanliness | Patrika News
टोंक

Swarnim Bharat : श्रमदान की दिलाई शपथ, स्वच्छता रखने का लिया संकल्प

राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत नवीन चिल्ड्रन एकेडमी कठमाणा में छात्र-छात्राओं व शिक्षकों को निदेशक राजेश गुर्जर के निर्देशन में विद्यालय, घर-आंगन तथा गांव को साफ-सुथरा रखने का संकल्प लिया।

टोंकFeb 24, 2020 / 12:14 pm

pawan sharma

Swarnim Bharat : श्रमदान की दिलाई शपथ, स्वच्छता रखने का लिया संकल्प

Swarnim Bharat : श्रमदान की दिलाई शपथ, स्वच्छता रखने का लिया संकल्प

पीपलू (रा.क.) राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत नवीन चिल्ड्रन एकेडमी कठमाणा में छात्र-छात्राओं व शिक्षकों को निदेशक राजेश गुर्जर के निर्देशन में विद्यालय, घर-आंगन तथा गांव को साफ-सुथरा रखने का संकल्प लिया।
सभी ने कहा कि वे स्वच्छता और प्लास्टिक का उपयोग बंद करने के साथ दूसरों को भी प्रेरित करेंगे। इस अभियान में भागीदार बनकर देश के स्वच्छता के क्षेत्र में अग्रिम पंक्ति में खड़ा हुआ महसूस करेंगे। साथ ही विद्यार्थियों को अगले एक साल में 70 घंटे श्रमदान करने व दूसरों को भी श्रमदान कर सफाई के लिए प्रेरित करने का संकल्प दिलाया गया।
विद्यार्थियों ने स्वयं स्वच्छ रहकर भारत को स्वच्छ बनाने, सप्ताह में एक दिन 2 घंटे श्रमदान करने, स्वहित से ऊपर उठकर अपने को समृद्ध बनाने, विरासतों व प्रकृति का सम्मान करने, स्वच्छ भारत स्वस्थ भारती का सपना साकार करने, मौलिक अधिकारों का सम्मान और सदैव देश के प्रति अपने कर्तव्य का पालन करने, जाति-धर्म से ऊपर उठकर समानता का व्यवहार करने, सकारात्मक वाणी व स्वच्छ भाषा का प्रयोग कर स्वर्णिम भारत बनाने का संकल्प दिलाया गया। इस मौके राजेश गुर्जर ने कहा कि पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे सामाजिक सरोकारों के कार्यक्रमों से आमजन में जागरुकता का भाव आने लगा हैं।

सरोवर के घाट पर श्रमदान किया

डिग्गी. राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम अभियान से प्रेरित होकर लावा गांव में श्रीजी क्लासेज के विद्यार्थियों ने जंगजितेश्वर महादेव मन्दिर के आस-पास, चांद तालाब के घाटों की साफ-सफाई करते हुए श्रमदान किया। क्लासेज निदेशक एस. के. बुहाडिया व सम्पत लालावत ने विद्यार्थियों को वर्ष 2020 में 70 घंटे श्रमदान करने व गांव में साफ-सफाई रखने व ग्रामीणों को हमेशा स्वच्छता बनाए रखने की शपथ दिलाई। इस दौरान धनराज खारोल, रमेश सैनी, बाबुराम, देवराज, कैलाश, शिवदयाल, पूजा, मनीषा, चन्द्रकला, ज्योति, विनोद, ओमप्रकाश सहित कई युवक-युवतियों ने श्रमदान किया।
लाम्बाहरिसिंह– राजस्थान पत्रिका के सामाजिक सरोकार कार्यक्रम के तहत शुरु किए गए स्वर्णिम भारत अभियान तहत क्षेत्र के देवल गांव में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शिक्षिकों व विद्यार्थियों को स्वच्छता बनाए रखने की शपथ ली , इसमें प्रधानाचार्य गरिमा राठौड ने राजस्थान पत्रिका पहल को सराहना कर छात्राओं को नियमित स्वच्छता व श्रमदान कार्य करने की बात कही।
साथ ही पॉलिथिन उपयोग बंद करने के लिए प्रेरित करने की बात कही, वरिष्ठ अध्यापक महावीर प्रसाद शर्मा ने श्रमदान का महत्व बताते हुए पत्रिका के उक्त अभियान से अवगत कराया। उन्होंने मौसमी बिमारियों की जानकारी देकर रोकथाम की जानकारी दी। विद्यार्थी अंजलि दाधिच ने शिक्षक व विद्यार्थियों को अभियान के तहत स्वच्छता बनाएं रखने की शपथ दिलाई। इस दौरान शाला परिवार सदस्य मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो