scriptस्वीकृति में हुआ इज़ाफ़ा, अब स्कूलों की संख्या हुई 16 | school approval increased to 16 | Patrika News
टोंक

स्वीकृति में हुआ इज़ाफ़ा, अब स्कूलों की संख्या हुई 16

ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को मिलेगा अंग्रेजी का ज्ञान, महंगी फीस से मिलेगी निजात (पहले 11 स्कूल थे)

टोंकJun 29, 2022 / 11:11 am

santosh

WEST BENGAL SCHOOL REOPEN-आज से फिर पाठशाला शुरू

WEST BENGAL SCHOOL REOPEN-आज से फिर पाठशाला शुरू

अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को अब शहरों की ओर निजी विद्यालयों का रूख नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले गए हैं। जिले में सरकार की ओर से पांच और नए अंग्रेजी माध्यम सरकारी स्कूल खोलने की स्वीकृति जारी की है। टोंक जिले में अब महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की संख्या भी बढ़कर 16 हो गई है।

जिला शिक्षा अधिकारी चौथमल चौधरी शैक्षिक प्रकोष्ठ (academic cell) ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी उनके ही क्षेत्र में शहर की तरह अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ने का मौका मिले। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसार जिले में अब अंग्रेजी माध्यम के रूप में 16 महात्मा गांधी विद्यालय संचालित होंगे। चौधरी ने बताया कि सरकार ने पांच नए विद्यालय की स्वीकृति जारी की है, जिनमें राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय बमोर, राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय देवली, राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय बनेठा, राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय उनियारा व राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय अलीगढ़ को शामिल किया गया है। चौधरी ने बताया कि विभाग से निर्देश प्राप्त होने पर इन पांच विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी
चौधरी ने बताया कि इन पांच नए स्वीकृत विद्यालयों के अतिरिक्त पूर्व में संचालित विद्यालयों के शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति के लिए ऑनलाइन साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, जिनके चयन की सूची विभाग से निर्देश मिलते ही जारी कर दी जाएगी।

चौधरी ने बताया कि सभी विद्यालयों में 24 जून से विभाग के निर्देशों के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया जारी है। निर्धारित सीटों से अधिक आवेदन आने पर 29 जून को प्रवेश के लिए लॉटरी द्वारा चयनित बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।

Home / Tonk / स्वीकृति में हुआ इज़ाफ़ा, अब स्कूलों की संख्या हुई 16

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो