scriptस्पीड ब्रेकर लगा सकते हैं जिन्दगी के ब्रेक | Speed breaker can break life | Patrika News
टोंक

स्पीड ब्रेकर लगा सकते हैं जिन्दगी के ब्रेक

वाहनों की रफ्तार कम करने व दुर्घटनाओं को रोकने के लिए स्पीड ब्रेकर बनाना सही है लेकिन जब वही ब्रेकर बिना मापदण्डों के पास-पास में ही बना दिए जाए तो वाहनचालकों के लिए सुविधा के स्थान पर दुविधा बनते नजर आ रहे है।

टोंकJul 29, 2019 / 02:29 pm

MOHAN LAL KUMAWAT

Two-wheeler

मालपुरा नगरपालिका की ओर से मुख्य बाजार में पास-पास में ही लगाए गए स्पीड ब्रेकर।

मालपुरा. शहर में तेज गति high speed से चलने वालें वाहनों की रफ्तार Speed of vehicles कम करने व दुर्घटनाओं accidents को रोकने के लिए स्पीड ब्रेकर Speed breaker बनाना सही है लेकिन जब वही ब्रेकर बिना मापदण्डों parameters के पास-पास में ही बना दिए जाए तो वाहनचालकों motorists के लिए सुविधा के स्थान पर दुविधा बनते नजर आ रहे है।
read more : मनुष्य जीवन अनमोल रत्न-इन्द्रनन्दी

नगरपालिका municipality की ओर से शहर में व्यास सर्किल से सुभाष सर्किल, सुभाष सर्किल से नवीन मण्डी व गांधी पार्क तक, गांधी पार्क से माणक चौक बाजार तक, माणक चौक से मौहल्ला सादात टोडा रोड तक, आजाद चौक से टेलिफोन कार्यालय, विनय टाकीज से ट्रक स्टैण्ड क्षेत्र में बिना मापदण्डों के स्पीड ब्रेकर Speed breaker लगा दिए।
स्पीड ब्रेकर बनने से वाहनों की स्पीड तो कम हो गई लेकिन वाहन चालकों के स्पीड ब्रेकरों Speed breaker से लगने वाले झटकों से कमर दर्द, साईटिका, गर्दन के झटका लगने से सर्वाइकल, स्पोडिलाईटिस, स्लिपडीस सहित कई प्रकार की बिमारियां व दर्द शुरु होने लग गए है। लोगों की ओर से कई बार पालिकाध्यक्ष व अधिशासी अधिकारी को अवगत करवाने के बावजूद स्पीड ब्रेकरों Speed breaker की संख्या को कम नहीं किया जा रहा है।
read more : मदरसा पैराटीचर्स जयपुर में आज करेंगे मदरसा बोर्ड का घेराव, धरने को मिला शहर के लोगों का समर्थन
लोगों ने बताया कि मुख्य बाजार में मात्र 500 मीटर की दूरी पर ही नगरपालिका ने लगभग 23 स्पीड ब्रेकर Speed breaker लगा दिए जिससे बार-बार वाहन से आवागमन करने, मजदूरों को ठेला चलाने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
बार-बार अपने कार्य से मुख्य बाजार से निकलने वाले दुपहिया वाहन चालक Two-wheeler विशेषकर महिलाओं को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तथा कई दुपहिया वाहन चालक रोगों से ग्रसित होकर एक्यूप्रेशर accupressure चिकित्सकों व अस्पताल में चिकित्सकों की शरण में पहुंच रहे है।
read more : डिग्गी मेले में 34 स्थानों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, चप्पे-चपे पर 850 जवान होगें तैनात
क्या कहते है एक्यूप्रेशर Accupressure चिकित्सक:- प्रसिद्ध एक्यूप्रेशर चिकित्सक डॉ. राजकुमार वर्मा ने बताया कि बार-बार दुपहिया वाहन से सफर करते समय बार-बार स्पीड ब्रेकरों के झटकें लगने से सर्वाइकल, स्पोडिलाईटिस, स्लिपडीस सहित कई प्रकार की बिमारियां व दर्द शुरु होने लग जाते है। पिछले एक माह से इन रोगों के मरीजों की तादाद बढऩे लगी है।

Home / Tonk / स्पीड ब्रेकर लगा सकते हैं जिन्दगी के ब्रेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो