scriptराजस्वकर्मियों की हड़ताल: पटवार मंडल-तहसील में पसरा सन्नाटा | Strike of revenue workers: Silence spread in Patwar Mandal-Tehsil | Patrika News
टोंक

राजस्वकर्मियों की हड़ताल: पटवार मंडल-तहसील में पसरा सन्नाटा

राजस्वकर्मियों की हड़ताल: पटवार मंडल-तहसील में पसरा सन्नाटाटोंक. विभिन्न मांगों को लेकर राजस्थान राजस्व सेवा परिषद के बैनरतले राजस्वकर्मियों की हड़ताल गुरुवार को भी जारी रही। इससे जिलेभर के पटवार मंडल और तहसील कार्यालय में सन्नाटा पसरा रहा। ऐसे में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

टोंकAug 31, 2023 / 08:41 pm

jalaluddin khan

राजस्वकर्मियों की हड़ताल: पटवार मंडल-तहसील में पसरा सन्नाटा

राजस्वकर्मियों की हड़ताल: पटवार मंडल-तहसील में पसरा सन्नाटा

राजस्वकर्मियों की हड़ताल: पटवार मंडल-तहसील में पसरा सन्नाटा
राजस्वकर्मियों की हड़ताल: पटवार मंडल-तहसील में पसरा सन्नाटा
टोंक. विभिन्न मांगों को लेकर राजस्थान राजस्व सेवा परिषद के बैनरतले राजस्वकर्मियों की हड़ताल गुरुवार को भी जारी रही। इससे जिलेभर के पटवार मंडल और तहसील कार्यालय में सन्नाटा पसरा रहा। ऐसे में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

धरने पर बैठे पदाधिकारियों ने बताया कि राजस्थान राजस्व सेवा परिषद के 4 अक्टूबर 2021 के लिखित समझौते पर क्रियान्विति नहीं होने के कारण उनमें नाराजगी है। जबकि समझौते में सीधी भर्ती के आर.टी.एस. को सीधे तहसीलदार पद पर संस्थित करने तथा मंत्रालयिक कर्मचारी का पदोन्नति कोटा समाप्त करना, वरिष्ठ पटवारी पद का विलोपन किया जाना, 9-18-27 पदोन्नति पद के अनुरूप चयनित वेतनमान लागू करते हुए पटवारी, भू-अभिलेख निरीक्षक, नायब तहसीलदार व तहसीलदार पदों का कैडर पुनर्गठन किया जाकर नवीन पद सृजित करने समेत अन्य मांग थी।
इस दौरान तहसीलदार रामधन गुर्जर, नायब तहसीलदार निर्भय शर्मा, गिरदारवर डीडी गुप्ता, पटवारी कमल किशोर, हुकमचंद वर्मा, दिगम्बर कुमार, सीमा दहिया, प्रहलाद गुर्जर, धर्मराज चौधरी आदि शामिल थे।


दूनी. राजस्थान राजस्व सेवा परिषद के तत्वाधान में तहसील कार्यालय परिसर में धरना देकर बैठे दूनी व नगरफोर्ट के हल्का पटवारी व भू-अभिलेख निरीक्षकों ने गुरुवार को सरकार के खिलाफ नोरबाजी व प्रदर्शन किया।
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हुए समझोते का क्रियान्वयन नहीं होने से चार दिन से धरने पर बैठे है। उल्लेखनीय है कि पेन डाउन रख धरने पर बैठे राजस्वकर्मियों ने अपनी मांगों को लेकर तहसील परिसर में सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी एवं प्रदर्शन किया। इस मौके पर उपशाखा अध्यक्ष बैणीप्रसाद नागर, मुकेश मीणा, रामफूल चौधरी, भंवरङ्क्षसह शेखावत, योगेन्द्र योगी मौजूद थे।
देवली. राजस्थान राजस्व सेवा परिषद के आव्हान पर हड़ताल एवं राजकीय कार्य बहिष्कार के मध्यनजर कार्यालयों में कार्यरत वरिष्ठ कार्मिक एवं लिपिक को दस्तावेज का पंजीयन कार्य के करने आदेश दिए गए हैं।


जिला पंजीयक ( कलक्टर) ने 29 अगस्त को जारी आदेश में उप पंजीयक तहसीलदार व नायब तहसीलदार के हड़ताल एवं राजकीय कार्य का बहिष्कार किए जाने के कारण पंजीयन का कार्य प्रभावित हुआ है। कार्य व्यवस्था आदेशानुसार कार्यालयों में दस्तावेज के पंजीयन का कार्य नहीं रुके।

तीसरे दिन भी पेन डाउन हड़ताल पर तीसरे दिन भी पेन डाउन हड़ताल पर
मालपुरा. मुख्यालय पर राजस्व सेवा परिषद् के बैनर तले गुरुवार को तहसीलदार से लेकर राजस्व सेवा परिषद से जुड़े कार्मिक तीसरे दिन भी पेन डाउन हड़ताल कर धरने पर रहे। सात सूत्री मांग पत्र को लागू करने की मांग कर रहे हैं।

राजस्व सेवा परिषद के कार्मिकों की ओर से उपखंड अधिकारी कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन करते हुऐ पेन डाउन हड़ताल शुरु की , परिषद् के जिला अध्यक्ष रामदास माली व तहसील अध्यक्ष शंकर जाट के नेतृत्व में राजस्व कर्मियों बताया कि राजस्वकर्मियों के लंबे समय से नायब तहसीलदार का पद शत प्रतिशत पदोन्नति पर घोषित किया जाए। 4 अक्टूबर 2021 को इन मांगों को लेकर समझौता भी हो गया था। इसे आज तक भी लागू नहीं किया।

कई बार मुख्यमंत्री को इन मांगों को लेकर ज्ञापन दिए जा चुके है, लेकिन सरकार का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। कार्मिकों ने बताया कि जब तक इन मांगों को लागू नहीं किया जाएगा। तब तक पेन डाउन हड़ताल जारी रहेगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8nlume
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो