script Rajasthan : शिक्षकों को बीएलओ कार्य से मुक्त करने की मांग | Teachers of Devli block submitted a memorandum demanding to relieve teachers from BLO work. | Patrika News

Rajasthan : शिक्षकों को बीएलओ कार्य से मुक्त करने की मांग

locationटोंकPublished: Feb 04, 2024 10:13:19 am

Submitted by:

Kirti Verma

Tonk News : देवली ब्लॉक के शिक्षकों ने निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी देवली उनियारा को संभागीय आयुक्त की मौजूदगी में ज्ञापन देकर बीएलओ समेत अन्य कार्य से मुक्त करने की मांग की गई।

blo_protest_.jpg
Tonk News : देवली ब्लॉक के शिक्षकों ने निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी देवली उनियारा को संभागीय आयुक्त की मौजूदगी में ज्ञापन देकर बीएलओ समेत अन्य कार्य से मुक्त करने की मांग की गई। ज्ञापन में बताया कि कई वर्षों से शिक्षक बीएलओ कार्य में लगे हुए हैं। इससे वर्तमान में शिक्षकों का अध्यापन कार्य प्रभावित हो रहा है। इस कार्य से आए दिन आने वाले नवीन प्रशिक्षण और ऑनलाइन कार्यों के कारण शिक्षक अपने कक्षा शिक्षण से दूर हो रहा है। इसके विरोध में शिक्षक समाज कई बार आंदोलन कर चुका है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में भाजपा संगठन में जल्द ही होगा ये बड़ा फेरबदल




शिक्षकों से बीएलओ कार्य नही करवाने के मामले में शिक्षा विभाग भी कई बार परिपत्र जारी कर चुका है। इसमें आरटीआई की धारा 27 का भी हवाला दिया गया है। न्यायालय ने भी कई बार शिक्षकों की याचिकाओं का निस्तारण करते हुए शिक्षकों को बीएलओ कार्य से मुक्त रखने के आदेश जारी हो चुके हैं। इस मामले में शुक्रवार को शिक्षक बीएलओ प्रतिनिधि मंडल सम्भागीय आयुक्त व जिला कलक्टर से मिला। बीएलओ ने बताया कि विधानसभा चुनाव के बाद शिक्षकों को इस कार्य से मुक्त करने के लिए प्रशासन ने आश्वस्त किया गया था। परन्तु अभी तक इस सम्बंध में कोई कार्रवाई नहीं होने से शिक्षकों में गहरा असन्तोष हैं। बीएलओ अशोक चन्देल व शिवकरण बैरवा ने बताया कि उनकी उम्र 58 वर्ष से अधिक है, जबकि निर्वाचन विभाग ने 55 से अधिक उम्र के शिक्षकों को इस कार्य से मुक्त करने के स्पष्ट आदेश दिए दे रखे हैं।

यह भी पढ़ें

अफसर ले गए फायदा, विदेश शिक्षा का सपना लेकर गए छात्र कर्ज में डूबे

ज्ञापन के बाद समस्त बीएलओ व शिक्षकों ने बैठक कर निर्णय लिया कि जब तक सभी शिक्षक कार्य से मुक्त नहीं होते तब तक संघर्ष जारी रहेगा। ज्ञापन के दौरान राजेश परोता, अब्दुल सब्बीर, बृह्म राज मीणा, परशुराम जाट, ताराचंद कुम्हार, रामावतार वैष्णव, ओमप्रकाश जाट, रणवीर सिंह मीणा, राजकुमार मीणा, सुरेश कुमार, मनोज कुमार, नरेश माली, गोवर्धन लाल, अनिल कुमार, नेमीचंद यादव सुरेश कुमार शिक्षक मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो