scriptWeather Alert : आकाशीय बिजली – आंधी तूफान पर एडवाइजरी जारी, आम जन क्या करें और क्या न करें | Weather Update Lightning Thunderstorm on Advisory issued Common People what to do and what not to do | Patrika News
टोंक

Weather Alert : आकाशीय बिजली – आंधी तूफान पर एडवाइजरी जारी, आम जन क्या करें और क्या न करें

Weather Update : मौसम में लगतार बदलाव को देखते हुए टोंक जिला प्रशासन ने आकाशीय बिजली – आंधी तूफान पर एडवाइजरी जारी की है। आम जन क्या करें और क्या न करें?

टोंकApr 05, 2024 / 04:18 pm

Sanjay Kumar Srivastava

advisory.jpg

Weather Alert

Weather Update : मौसम में बदलाव को देखते हुए टोंक जिला प्रशासन ने आकाशीय बिजली और आंधी तूफान के प्रभाव को न्यूनतम करने एवं रोकथाम के लिए एडवाइजरी जारी की है। आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के निर्देश पर आमजन को आकाशीय बिजली के दौरान (क्या करें और क्या न करें) के बारे में बताया है। विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी में बताया कि तेज गर्जना पर सुरक्षित स्थान पर जाने, बिजली गर्जना के समय पेड़ों, टिन – धातु की छतों के नीचे व पास नहीं जाने, गडगड़ाहट के बाद कम से कम 30 मिनट के लिए कोई भी गतिविधियों को नहीं करने, सूचनाएं, चेतावनी एवं निर्देशों की पालना करने, बच्चों, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और जानवरों के लिए भी सुरक्षित स्थान देखने की बात कही है।



इसके साथ ही ऐसे मौसम में विद्युत उपकरणों को बंद रखने, धातु के पाइप में विद्युत, टेलीफोन उपकरणों, उपयोगिता लाइनों, तारों और बहते पानी से दूरी बनाए रखने, पेडों की कटाई व छंटाई आदि नहीं करने, छत पर विद्युत सुरक्षा प्रणाली स्थापित करने, बरामदे, कांच की खिड़कियों व दरवाजों से दूर रहना, भारत सरकार की दामिनी विद्युत सचेत ऐप का उपयोग करने को कहा है।

यह भी पढ़ें – राजस्थान में एक गांव के मिस्त्री ने किया कमाल, बनाए 4 उपकरण, अब फ्री में मिलेगी 24 घंटे बिजली!



इसके साथ साथ क्षतिग्रस्त/गिरे हुए बिजली के खंबे, टूटे हुए बिजली के तारों से दूर रहने और तुरंत नजदीकी विद्युत स्टेशन व पुलिस स्टेशन को सूचित करने, घायल व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा देने और नजदीकी अस्पताल ले जाने की बात कही है।

यह भी पढ़ें – Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, 2 घंटे में 3 जिलों में होगी बारिश व मेघ गर्जन

Home / Tonk / Weather Alert : आकाशीय बिजली – आंधी तूफान पर एडवाइजरी जारी, आम जन क्या करें और क्या न करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो