amma

जयललिता
विवरण :
वर्ष 1991 में पहली बार मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने स्वयं को ऐसे नेता के रूप में स्थापित किया, जहां पार्टी में उनके बाद कोई नहीं था।

जीवनी : जयललिता का जन्म 24 फ़रवरी 1948 को एक 'अय्यर' परिवार में, मैसूर राज्य (जो कि अब कर्नाटक का हिस्सा है) के मांडया जिले के पांडवपुरा तालुक के मेलुरकोट गांव में हुआ था। पिता की मृत्यु के पश्चात उनकी मां उन्हें लेकर बंगलौर चली आयीं। बाद में उनकी मां ने तमिल सिनेमा में काम करना शुरू कर दिया और अपना फिल्मी नाम 'संध्या' रख लिया। वास्तव में जब जयललिता ने एम.जी. रामचंद्रन के साए में 1982 में राजनीतिक जीवन की शुरुआत की तो किसी को कल्पना नहीं थी कि वो इस उंचाई तक पहुंचकर अपने निष्ठावान समर्थकों को इतना बड़ा समूह तैयार कर लेंगी तथा उनके लिए अम्मा बन जाएंगी। आखिर चार बार किसी प्रदेश का मुख्यमंत्री बनना सामान्य बात नहीं है।

जन्म : 24 फ़रवरी 1948

मृत्यु : 5 दिसम्बर 2016

News

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK