Baldev Singh Aulakh

बलदेव सिंह औलख

Baldev Singh Aulakh

विवरण :

बलदेव सिंह औलख उत्‍तर प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी की सरकार में एकमात्र सिख चेहरा हैं। वह किसान परिवार से हैं। उनका जन्म 10 जून 1964 को रामपुर जिले की तहसील बिलासपुर के गांव शिवनगर में हुआ था। उनके पिता का नाम दलविन्दर सिंह औलख और माता का नाम सुरजीत कौर है।

शिक्षा

उनकी शुरुआती शिक्षा गांव के बेसिक स्कूल में हुई थी जबकि उन्‍होंने ग्रेजुएशन और एमए उत्‍तराखंड के कुमाऊं विश्वविद्यालय से किया है। 31 जनवरी 1990 को उनकी शादी रजविन्दर कौर औलख से हुई थी। उनके बेटे का नाम गुरकीरथ सिंह औलख और बेटी का नाम सुखमन कौर औलख है।

राजनीतिक सफर 

बलदेव सिंह 30 साल से भाजपा से जुड़े हैं। वह केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के बेहद करीबी माने जाते हैं। उनके राजनीतिक सफर की शुरुआत कुमाऊं यूनिवर्सिटी से हुई थी। वह वहां छात्र संघ के सचिव बने थे। वर्ष 1998 में वह भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नकवी के संपर्क में आए और बीजेपी में शामिल हो गए। वह दो बार रामपुर से भाजपा के जिला अध्यक्ष भी बन चुके हैं। साथ ही दो बार जिला पंचायत सदस्य भी रहे हैं। 2017 में हुए उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में उन्‍होंने रामपुर की बिलासपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के संजय कपूर को हराया था।

Baldev Singh Aulakh : education

Baldev Singh Aulakh : date of birth

Baldev Singh Aulakh : Father

Baldev Singh Aulakh : Biography

Baldev Singh Aulakh : Photo

Baldev Singh Aulakh : Family

Baldev Singh Aulakh : Political Career

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK