Harcourt Butler Technological University

हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय

Harcourt Butler Technological University

विवरण :

हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय कानपुर उत्तर प्रदेश सरकार का तीसरा प्राविधिक विश्वविद्यालय है। इसके पूर्व इसका नाम था 'हरकोर्ट बटलर तकनीकी संस्थान कानपुर'। विश्वविद्यालय बनने के पूर्व हरकोर्ट बटलर तकनीकी संस्थान कानपुर 25 सितम्बर 1921 से 30 अगस्त 2016 तक उत्तर प्रदेश सरकार का सर्वोत्कृष्ट तकनीकी संस्थान रहा।

 

यह भारत के सबसे पुराने प्रौद्योगिकी संस्थानों में एक है। इसे 2016 में विश्वविद्यालय का दर्जा मिला है। इस संस्थान को ISO 9001:2000 प्रमाण पत्र प्राप्त है। यह संस्थान इंजीनियरी विषयों में स्नातक, परास्नातक और शोध डिग्रियां देने के अतिरिक्त बिजनेस ऐडमिनिस्ट्रेशन और कम्प्युटर अनुप्रयोग में मास्टर डिग्री प्रदान करता है।

 

उत्तर प्रदेश के सरकारी गजट में दिनांक 7 अप्रैल 2016 को उत्तर प्रदेश सरकार प्रकाशित अधिसूचना में हरकोर्ट बटलर तकनीकी संस्थान कानपुर को हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय अधिसूचित किया गया था। साथ में यह भी कहा गया कि संस्थान आवासीय होगा। 1 सितंबर 2016 से विश्वविद्यालय ने कार्य करना प्रारम्भ कर दिया है।

 

बी टेक : सत्र 2017-2018 से आई आई टी (मेन्स) की मेरिट के आधार पर

एम टेक : सत्र 2017-2018 से प्रवेश परीक्षा के आधार पर

पीएच. डी. : सत्र 2017-2018 से प्रवेश परीक्षा के आधार पर

 

स्थापित : सन 1921 में

प्रकार : Government University

कुलाधिपति : Ram Naik

कुलपति : प्रो विनय पाठक

शिक्षक : 110

पुराना नाम : Harcourt Butler Techlonogical Institute (HBTI)

स्थान : कानपुर, उत्तर प्रदेश, भारत

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK