Pankaj Singh

पंकज सिंह

Pankaj Singh

विवरण :

पंकज सिंह भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह के दो बेटों में से छोटे पुत्र हैं। पिछले इसी साल उत्‍तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में उन्‍होंने बड़ी जीत हासिल की थी। नोएडा से उन्‍होंने 1,03952 वोटों से कांग्रेस व सपा के संयुक्‍त प्रत्‍याशी सुनील चौधरी को हराया था।

परिवार और पढ़ाई

राजनाथ सिंह के दो बेटे हैं नीरज सिंह और पंकज सिंह। राजनाथ सिंह के छोटे बेटे पंकज का जन्म अपने ननिहाल झारखंड के पलामू जिले के डाल्टनगंज में 12 दिसम्बर 1978 को हुआ था। वैसे परिवार चंदोली जिले (पहले वाराणसी) की चकिया तहसील के गांव भाभोरा का रहने वाला है। उनकी मां का नाम सावित्री सिंह है। उन्‍होंने यूपी बोर्ड से बारहवीं
तक की पढ़ाई की है। फिर दिल्ली के दीन दयाल काॅलेज से बीकाॅम किया और इसके बाद नोएडा के एमिटी बिजनेस स्कूल से पीजीडीएम का डिप्लोमा हासिल किया। उनकी पत्‍नी सुषमा सिंह अंतरराष्ट्रीय शूटर रही हैं। फिलहाल अब वह बतौर
प्रशिक्षक काम कर रही हैं। इसी कारण उनके नाम पर तीन असलहा लाइसेंस हैं। पंकज सिंह और सुषमा सिंह के दो बच्चे हैं। बेटी दीया सिंह और बेटा आर्य वीर सिंह।

राजनीतिक करियर

पंकज सिंह वर्ष 2001 में भाजपा में सक्रिय हुए। इसके बाद हाईकमान ने उन्‍हें 2004 में भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य की जिम्‍मेदारी सौंप दी। इसे ठीक से निभाने के बाद उन्‍होंने हाईकमान का भरोसा जीता और इनामस्‍वरूप 2007 में उन्हें भाजपा युवा मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बना दिया गया। 2007 के विधनसभा चुनाव में उन्‍हें चिरयीगांव सीट, वाराणसी से उम्मीदवार बनाया गया लेकिन पिता राजनाथ सिंह की सलाह के बाद वह चुनाव नहीं लड़े। इसके बाद 2010 में उन्हें यूपी भाजपा का सचिव बनाया गया। 2012 में उनका प्रमोशन हुआ और वह प्रदेश भाजपा के महासचिव बन गए। 2013 में उन्हें फिर से प्रदेश स्‍तर पर महासचिव का पद मिला। 2017 में हुए उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में वो नोएडा से विधायक चुने गए। अब वह करीब 39 वर्ष के हैं।

 

Pankaj Singh : Biography

Pankaj Singh : Family

Pankaj Singh : Political Career

Pankaj Singh : Wife

Pankaj Singh : Son

Pankaj Singh : Father

Pankaj Singh : Mother

Pankaj Singh : Wife

Pankaj Singh : Age

Pankaj Singh : Photo

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK