Santosh Gangwar

संतोष गंगवार

Santosh Gangwar

विवरण :

बरेली से भाजपा सांसद संतोष गंगवार केंद्र सरकार में केंद्रीय वित्य राज्य मंत्री हैं। वो बरेली से सातवीं बार सांसद चुने गए हैं। इससे पहले वर्ष 1989 से 2009 तक लगातार छह बार बरेली से लोकसभा चुनाव जीता। 2009 में कांग्रेस के प्रवीण सिंह एरन ने संतोष गंगवार को हराया था। जिसके बाद 2014 के लोकसभा चुनाव में संतोष गंगवार एक बार फिर भारी मतों से जीत की और उन्हें मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली।


संतोष गंगवार का जन्म 1 नवम्बर 1948 को उत्तर प्रदेश के बरेली में हुआ था। उनकी पढ़ाई आगरा विश्वविद्यालय और रुहेलखंड यूनिवर्सिटी से हुई। जहां से उन्होंने बीएससी और एलएलबी की डिग्री प्राप्त की। पढ़ाई के दौरान वह छात्र राजनीति से जुड़े रहे। देश में आपातकाल के दौरान सरकार विरोधी आंदोलन को लेकर वो जेल भी जा चुके हैं।
संतोष गंगवार 1996 में उत्तर प्रदेश भाजपा इकाई के महासचिव बनाए गए थे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में पार्टी इकाई के कार्य समिति के सदस्य भी रह चुके हैं। 13वीं लोकसभा में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में बनी सरकार में वो पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री के साथ-साथ संसदीय कार्य राज्य मंत्री का पदभार भी संभाल चुके हैं। इसके अलावा वो विज्ञान एवं तकनीकी राज्यमंत्री रहे।


संतोष गंगवार बरेली में विकास पुरुष के नाम से फेमस हैं। साल 1996 में बरेली में वो शहरी कोऑपरेटिव बैंक की स्थापना को लेकर पूरी तरह सक्रिय थे और 1996 की शुरुआत में वो इस बैंक के चेयरपर्सन के रूप में कार्यरत थे। बरेली में चौपला रेलवे स्टेशन का निर्माण, स्टेट आर्ट लाइब्रेरी, मिनी बाई पास सहित तमाम प्रोजेक्ट्स के निर्माण का श्रेय संतोष गंगवार को जाता है। संतोष गंगवार का विवाह सौभाग्य गंगवार से हुआ। जिससे उन्हें एक पुत्र और एक पुत्री की प्राप्ति हुई।


वर्तमान में संतोष गंगवार लोकसभा के सांसद एवं केंद्र सरकार में वर्तमान वित्त राज्य मंत्री हैं। इससे पूर्व वे केंद्र सरकार में कपड़ा राज्य मंत्री थे।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK