Staff Selection Commission

कर्मचारी चयन आयोग

Staff Selection Commission

विवरण :

कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) का कार्य भारत सरकार के मंत्रालयों/विभागों, संबद्ध और अधीनस्‍थ कार्यालयों और सीएजी एवं महालेखाकारों के कार्यालयों में गैर तकनीकीय समूह 'ग' और 'ख' के अराज पत्रित पदों में भर्ती करना है। आयोग नीतियां तैयार करने, के लिए उत्तरदायी है जिसमें परीक्षाओं की एवं अन्‍य प्रक्रियाओं की योजना बनाना शामिल है ताकि परीक्षाओं और चयन परीक्षणों को सुव्‍यवस्थित रूप से चलाया जा सके। इसे पहले "अधीनस्‍थ सेवा आयोग" (Subordinate Services Commission) कहते थे।

इसका पुन: नामकरण 1977 में 'कर्मचारी चयन आयोग' के रूप में हुआ। कर्मचारी चयन आयोग का कार्य समय-समय पर बढ़ा है और अब यह 9300 से 34800 के वेतनमान पर 4200 रूपये के ग्रेड पे पर ग्रुप बी के सभी पदों के लिए नियुक्ति करता है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) को सरकार के विभिन्‍न मंत्रालयों/विभागों और उनसे संबद्ध तथा अध्रिनस्‍थ कार्यालयों ग्रुप सी गैर-तकनीकी और ग्रुप बी गैर-राजपत्रित पदों की नियुक्ति का आदेश मिला हुआ है।

देशभर में नेटवर्क

कर्मचारी चयन आयोग के देशभर में 9 क्षेत्रीय/उप-क्षेत्रीय कार्यालय हैं। 7 क्षेत्रीय कार्यालय इलाहाबाद, बंगलूरू, चेन्‍नई, गुवाहाटी, कोलकाता, मुम्‍बई और नई दिल्‍ली में हैं तथा दो उप-क्षेत्रीय कार्यालय चंडीगढ़ और रायपुर में हैं। क्षेत्रीय/उप-क्षेत्रीय कार्यालय कर्मचारी चयन आयोग की नीतियों और कार्यक्रमों को लागू करते हैं।

ई पहल की शुरूआत

आयोग की 10 वेबसाइट हैं – क्षेत्रीय कार्यालय में 9 और मुख्‍यालय में एक स्‍वतंत्र साइट है। सूचना का सबसे महत्‍वपूर्ण स्रोत मानते हुए वेबसाइटों को लगातार अपडेट किया जाता है। आयोग की नए सिरे से तैयार की गई और यूजर फ्रैंडली वेबसाइट अक्‍टूबर 2009 में शुरू की गई और अब तक इसे 2.20 करोड़ लोग देख चुके हैं और यह सरकारी क्षेत्र की उन साइटों में से एक है जिसे सबसे अधिक संख्‍या में देखा जाता है। आयोग ने उम्‍मीदवारों के फायदे के लिए फरवरी 2010 से ऑनलाइन आवेदन की सुविधा शुरू की है।

कर्मचारी चयन आयोग : पहले इसका नाम अधीनस्‍थ सेवा आयोग था।

26 सितम्‍बर 1977 : पुन: नामकरण कर्मचारी चयन आयोग' के रूप में हुआ

ई पहल की शुरूआत : अक्‍टूबर 2009 में शुरू की गई

फरवरी 2010 : ऑनलाइन आवेदन की सुविधा शुरू

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK