scriptहॉलीडेज में कल्चर, फ़ूड और दर्शन के अनोखे अनुभवों का आनंद लें इस शहर में | Cultural and Culinary Delights of Amritsar: Enjoy History, Food, Faith | Patrika News
ट्रेवल

हॉलीडेज में कल्चर, फ़ूड और दर्शन के अनोखे अनुभवों का आनंद लें इस शहर में

Add Amritsar to your travel list : इस बार गर्मियों की छुट्टियों में अगर किसी ऐतिहासिक खजाने को देखने के साथ- साथ स्वादिष्ट खाना और आध्यात्मिक अनुभव भी पाना चाहते हैं तो पंजाब के अमृतसर शहर की तरफ निकल पड़ें। यह शहर आपको गोल्डन टेम्पल (Golden Temple) , अमृतसरी कुलचे (Amritsari food) और दुर्गियाना टेम्पल (Durgiana Temple) अलावा अटारी- वाघा बॉर्डर (Atari -Wagah Border) जैसे अनोखे अनुभव देगा। इस आर्टिकल में जानिये कहां जाएं, क्या खाएं और क्या खरीदें।

नई दिल्लीMar 27, 2023 / 06:18 pm

Namita Kalla

amritsar.jpg

Discover the Top Must-See, Must-Do, and Must-Eat Experiences in Amritsar

Top Must-See, Must-Do, and Must-Eat Experiences in Amritsar : मेरी तरह आपने भी सोशल स्टडीज की किताबों में अमृतसर और गोल्डन टेम्पल के बारे में पढ़ा होगा। बचपन में जब भी गोल्डन टेम्पल की तस्वीर स्कूल की किताबों में देखते थे तो लगता था कितना सूंदर होगा यह टेम्पल और कितनी ही सूंदर होगी यह अमृतसर की धरती जहां एक तरफ अटारी- वाघा बॉर्डर है, तो दूसरी तरफ जालियां वाला बाग और गोल्डन टेम्पल। जब मौका मिला पंजाब के इस खूबसूरत शहर को देखने का तब पता चला यह जगह तो खजाना है खूबसूरत इमारतों का, स्वादिस्ट भोजन का और कल्चर व हेरिटेज का। भारत के उत्तरी राज्य पंजाब का यह शहर अपने कल्चर, इतिहास और स्वादिष्ट खाने के लिए जाना जाता है। इस आर्टिकल में हम आपके साथ अमृतसर में वेकेशन के लिए कुछ खास टिप्स शेयर कर रहे हैं।

Must See in Amritsar :

Golden Temple : इस खूबसूरत जगह को गोल्डन टेम्पल और हरमंदिर साहिब भी कहा जाता है। हालांकि इसे सिखों के लिए सबसे पवित्र स्थल मानते हैं लेकिन भक्ति से सराबोर कई लोग यहां श्रद्धा से आते हैं। गोल्डन टेम्पल के दर्शन, यहां की सुंदरता के अलावा यहां के लोगों के सेवा -भाव और मंदिर को स्वच्छ रखने की लगन के लिए भी अमृतसर के इस गुरुद्वारा में अवश्य जाना चाहिए। यहां ड्रेस कोड फॉलो करना जरूरी है। मेन और वीमेन दोनों को टेम्पल के अंदर सिर ढक कर रखना अनिवार्य है। इसके अलावा सर से पांव तक कवर्ड रहना भी जरूरी है। यहां शॉर्ट्स या शार्ट ड्रेसेस अल्लोवेद नहीं है।

Attari – Wagah Border : अमृतसर में अटारी- वाघा बॉर्डर पर हर रोज फ्लैग सेरेमनी होती है। यहां पर हर शाम भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर दोनों देशों के बीच यह सेरेमनी आयोजित की जाती है जो देखने में काफी इंटरेस्टिंग होने के साथ साथ इमोशनल भी है। यहां पर समय से पहले पहुँचने में समझदारी है क्यूंकि तभी आपको सही सिटींग मिलेगी।

Jallianwala Bagh Memorial : यह हिस्टोरिकल जगह साल 1919 में ब्रिटिशर्स द्वारा की गयी एक बड़े अत्याचार का प्रतीक है। यहां पर हिस्ट्री के कुछ ऐसे पन्ने हैं जिन्हे पढ़ कर दिल दहल जाता है और भारत के सभी फ्रीडम फाइटर की याद दिलाता है।

Partition Museum : यह म्यूजियम प्रतिक है 1947 में हुए भारत के पार्टीशन और लाखों लोगों पर इस पार्टीशन से पड़ने वाले प्रभाव का।

Gobindgarh Fort : यह हिस्टोरिकल फोर्ट अब लाइट एंड साउंड शो, म्यूजियम और ट्रेडिशनल बाजार के लिए पॉपुलर है। इसके अलावा यहां कल्चरल इवेंट्स भी होते हैं।

Town Hall Partition Gallery : इस गैलरी में भारत के पार्टीशन से रिलेटेड फोटोज, डाक्यूमेंट्स एंड आर्ट का कलेक्शन देखा जा सकता है।

Rambagh Palace : यह महल 19वीं शताब्दी में बनाया गया था और अब यह एक म्यूजियम है जो पंजाब की हिस्ट्री और आर्ट को प्रदर्शित करता है।

Mata Lal Devi Temple : देवी दुर्गा को समर्पित यह मंदिर डेलिकेट और कलरफुल वास्तुकला के लिए जाना जाता है।

Durgiana Temple : इस मंदिर की भी एक मोहक कहानी है। देवी दुर्गा को समर्पित यह मंदिर कुछ कुछ गोल्डन टेम्पल की तरह बनाया गया है। इस जगह से अमृतसर शहर बेहद खूबसूरत लगता है।

amritsar234.jpg


Must Eat in Amritsar :
अमृतसर गए और अमृतसरी कुलचा नहीं खाया तो क्या खाया। यह एक फेमस पंजाबी डिश है जो भरवा कुल्छा और छोले की सब्जी के साथ खाई जाती है। अगर आप सही मायने में पंजाब के लोगों का सेवा-भाव देखना चाहते हैं तो गोल्डन टेम्पल में लंगर का भोजन जरूर करें। लंगर एक कम्युनिटी किचन है जो सभी आने वालों को उनके धर्म या सामाजिक स्टेटस की परवाह किए बिना फ्री में खाना खिलता है। आखिर में इस शहर के अमृतसरी पापड़ भी ट्राई करें।

Popular Places for Amritsari Food : ब्रदर्स ढाबा (Brothers Dhaba) जिसे ब्रा दा ढाबा भी कहते हैं, कुलवंत सिंह कुलचे वाला (Kulwant Singh Kulche waala, near Golden Temple), केसर दा ढाबा (Kesar Da Dhaaba), ज्ञानी दी लस्सी (Giani Di Lassi), कन्हैया पूरी छोले (Kanhaiya Puri Chole near B.B.K.D.A.V College Of Women, Novelty Chowk ), न्यूट्री कुल्छा, पनीर बुर्जी विथ बटर एंड ब्रेड (Near Telephone Exchange)

Must Drink : अमृतसर अपनी गाढ़ी और मलाईदार लस्सी के लिए जाना जाता है। इसका स्वाद जरूर चखें। इसके अलावा अमृतसर अपने ताजा गन्ने के रस के लिए भी प्रसिद्ध है। समर वेकेशन में यदि इस शहर में जा रहे हैं तो यह दोनों ड्रिंक्स अवश्य ट्राई करें।

Must Do : शॉपिंग के शौकीन हैं तो अमृतसर आपके लिए बेस्ट है। यहां हॉल बाजार में खरीदारी फेमस है। इस जगह कपड़े और ज्वेलरी से लेकर मसाले और हैंडीक्राफ्ट्स तक सब कुछ मिलता है। इसके अलावा गोल्डन टेम्पल के बहार जो मार्किट है वहां भी शॉपिंग का आनंद ले सकते हैं। अमृतसर में फुलकारी वर्क वाले सलवार कमीज, दुपट्टे, साड़ी, ज्वेलरी के अलावा पंजाबी जूती खरीदें। यहां के मसाले ( spices), पापड़ और मंगोड़ी भी फेमस हैं।

Heritage Walk : पैदल चलकर अमृतसर की पुरानी सड़कों पर वॉक का आनंद लें। इस जगह की हिस्ट्री और कल्चर के बारे में काफी डिटेल्स इस हेरिटेज वॉक के दौरान मिलेगी। वॉक नहीं करना चाहते तो इस शहर की गलियों में साइकिल रिक्शा पर भी घूम सकते हैं।

यह भी पढ़ें

अपने बच्चे को हॉस्टल भेजने से पहले इन पांच बातों का रखें खयाल

Home / Travel / हॉलीडेज में कल्चर, फ़ूड और दर्शन के अनोखे अनुभवों का आनंद लें इस शहर में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो