scriptसोंगक्रान: समझें थाईलैंड का वॉटर फेस्टिवल कल्चर, एक्टिविटीज; जानें रहने की जगहें | Songkran: Enjoy Thailand's Water Festival at Krabi, Pattaya, Koh Samui | Patrika News
ट्रेवल

सोंगक्रान: समझें थाईलैंड का वॉटर फेस्टिवल कल्चर, एक्टिविटीज; जानें रहने की जगहें

Unleash the Fun of Songkran : अगर आप वाटर एडवेंचर और एक्टिविट्स पसंद करते हैं और वेकेशन के लिए किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां आपको ये सब मिले तो अप्रैल के महीने में अपना टिकट थाईलैंड (Thailand) के लिए बुक कर लें। इसी महीने होने वाला है सोंगक्रन फेस्टिवल (Songkran Festival)। वॉटर लवर्स के लिए इस महीने यहां जाना काफी दिलचस्प होगा क्यों की इस समय यहां होंगी कई वॉटर एक्टिविट्स।, जानिए क्या है खास।

नई दिल्लीApr 02, 2023 / 11:02 am

Namita Kalla

songkran-7147058_1280.jpg

Dive into the Excitement of Songkran: Thailand’s Vibrant Water Festival…

Rich History and Traditions of Songkran : हर कंट्री की तरह थाईलैंड का भी अपना अलग न्यू ईयर आता है। थाईलैंड में इसे एक ट्रेडिशनल फेस्टिवल के रूप में मानते हैं जिसे ‘सोंगक्रान’ (Songkran) कहा जाता है और जो हर साल 13 से 15 अप्रैल के बीच मनाया जाता है। यह थाई न्यू ईयर थाईलैंड के साथ-साथ कंबोडिया, लाओस, म्यांमार और युन्नान (China) के कुछ हिस्सों में भी मनाया जाता है। इस फेस्टिवल की खास बात यह है की यह त्योहार वाटर एक्टिविटी के साथ मनाया जाता है। इस फेस्टिवल की मान्यता यह है की लोग एक दूसरे पर पानी डाल कर उनको शुद्ध करते हैं और पाप और बुराई से मुक्त करते हैं। इसके साथ ही यह वाटर एक्टिविट्स गर्मी आने का संकेत है और उससे राहत पाने का एक तरीका है।
songkran6666.jpg


Temples and Prayers
: इस समय यहां वॉटर एक्टिविटी के अलावा यहां लोग मंदिरों में ट्रेडिशनल थाई सेरेमनी में शामिल होते हैं। मंदिरों को खूबसूरती से सजाया जाता है और भव्य पूजा की जाती है। इस दौरान भगवान बुद्ध की मूर्ति पर जल चढ़ाने की परंपरा भी है। इसके अलावा फेस्टिवल के सेलिब्रेशन में परेड, ट्रेडिशनल डांस और ब्यूटी पाएगेंट्स नृत्य और सौंदर्य पेजेंट्स शामिल हैं।

यह भी पढ़ें

दिलचस्प हिस्ट्री, कल्चर और मॉडर्न लक्ज़री से सजी है वियतनाम की ‘हो ची मिन्ह सिटी’

songkran0987.jpg


Celebrate Songkran in Style
: अगर आप गर्मियों में एक फॅमिली वेकेशन या फिर अपने पार्टनर या फ्रेंड्स के साथ हॉलिडे पर जाना चाहते हैं तो थाईलैंड आपके लिए परफेक्ट है। लैंड ऑफ़ स्माइल्स कहे जाने वाले इस देश में ऐसे कई खूबसूरत होटल्स और रिसॉर्ट्स है जहां आप दिल खोल कर हस्ते मुस्कुराते नजर आएंगे।

songkranpattaya.jpg


Pattaya
: पटाया की जिंदादिल स्ट्रीट्स और खूबसूरत बीच सोंगक्रन फेस्टिवल के दौरान एक अलग ही अनुभव देते हैं। यहां के वॉटर पार्क्स इस समय कई एक्टिविटीज से लबरेज होते हैं। ऐसे में आप अगर यहां जाना चाहते हैं तो पट्टाया का संतारा ग्रैंड मिराज बीच रिसोर्ट (Centara Grand Mirage Beach Resort Pattaya ) आपके फॅमिली वेकेशन के लिए बढ़िया जगह है। एक्टिविट्स के नाम पे यहां थ्री -लेवल लॉस्ट वर्ल्ड थीम्ड वॉटर पार्क जिसमे फ्रीफॉर्म पूल, वाटरसलइड्स, एडल्टस पूल, जकूज़ी शामिल है। इसके अलावा यहां ज़िप लाइन , किड्स ’ क्लब, स्पा और प्राइवेट बीच के साथ ही और भी कई एक्टिविटीज हैं।

songkrankrabi.jpg


Krabi
: थाईलैंड गए और बीच रिसोर्ट पर नहीं रुके तो क्या थाईलैंड गए। समुद्र के सामने रहना और उसकी रेत पर चलना या फिर देखना हमेश एक खुशनुमा अनुभव देता है। थाईलैंड के क्राबी में क्लोंग मुआंग बीच पर स्थित दुसित थानी क्राबी बीच रिज़ॉर्ट (Dusit Thani Krabi Beach Resort) एक हॉलिडे हो परफेकट बना सकता है। यहां अविश्वसनीय सफेद रेत के साथ एक पर्सनल बीच है साथ ही दो अलग पूल भी। वॉटर एक्टिविटीज के लिए बहुत स्वोपे है। यहां पर सफ़ेद रेत पर वाक कीजिये , हममॉक में या स्पा में रिलैक्स कीजिये या फिर कयाकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, डाइविंग, स्नॉर्केलिंग जैसी एक्टिविटीज का मजा लीजिये।

songkran345.jpg


Koh Samui
: थाईलैंड के कोह समुई के शांत किनारे पर, 23 एकड़ के छांव से बहरे बड़े पेड़, एक्सोटिक फ्लावर्स और पैंट्स और लोटस पॉन्ड के बीच, संतीबुरी कोह समुई रिसोर्ट (Santiburi Koh Samui Resort) एक दिलकश आइलैंड पर है जहां आकर्षक कई बीच हैं। थाई डेकोर और मॉडर्न टच से सजा यह रिसोर्ट शांत स्वीट्स के अलावा प्राइवेट विला का ऑप्शन भी देती है। यहां पर रिलैक्सेशन के अलावा कई एक्टिविट्स भी है जो आपके स्टे को इंटरस्टिंग करती है।

यह भी पढ़ें

हॉलीडेज में कल्चर, फ़ूड और दर्शन के अनोखे अनुभवों का आनंद लें इस शहर में

Home / Travel / सोंगक्रान: समझें थाईलैंड का वॉटर फेस्टिवल कल्चर, एक्टिविटीज; जानें रहने की जगहें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो