scriptट्रेवल के दौरान इन सामान को भूलने की ना करें गलती | Do not forget these accessories during travel | Patrika News
ट्रेवल टिप्स

ट्रेवल के दौरान इन सामान को भूलने की ना करें गलती

मेडिकल किट, टॉर्च और एक छोटा ताला भी आपके सफर को और हसीन कर सकता है

Jan 03, 2015 / 02:07 pm

Rakesh Mishra

नई दिल्ली। जब कभी भी आप कहीं घूमने जाने की सोचते है तो सबसे पहले दिमाग में यही ख्याल आता है कि क्या लेकर जाएं और क्या छोड़कर। कई बार जल्दबाजी में आप छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देना भूल जाते हैं। ऎसे में जब आपको इन चीजों की जरूरत पड़ती है, तो उस वक्त परेशान होने के सिवा कुछ नहीं बचता। ऎसे में हम उन छोटी-छोटी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके सफर को और भी हसीन कर सकते हैं।

मेडिकल किट: यात्रा के दौरान हल्का खांसी जुखाम होना एक आम बात है, लेकिन कभी कभी लापरवाही के चलते व्यक्ति की तबियत ज्यादा खराब हो जाती है। अमूमन ये देखा जाता है कि नई जगह और मौसम के बदलाव के चलते ही व्यक्ति के स्वास्थय पर बुरा असर पड़ता है और वो बीमार पड़ जाता है। तो अब आप अपनी यात्रा पर एक मेडिकल किट अवश्य साथ रखें।

छोटा बैग: ज्यादा सामान हमेशा ही परेशानी का कारण बनता है, जहां एक तरफ इसे ढोने में व्यक्ति थकता है, तो वहीं दूसरी तरफ बार बार पैकिंग भी एक बेहद मुश्किल काम है। इसलिए यात्रा के वक्त अपने साथ एक छोटा बैग अवश्य रखें। इन बैगों में आप अपनी रोजमर्रा की चीजों को रख सकते हैं।

मच्छर से बचाने वाली क्रीम: आप अपनी यात्रा के दौरान अपने साथ लगेज में मच्छरों से बचने की क्रीम अवश्य रखें। कई बार ये देखा जाता है कि आप ओपन एयर हैंगआउट करते हैं या फिर अपने ट्रेवल को रोमांचक बनाने के लिए बॉन फायर करते हैं। ऎसे में वहां अत्याधिक मच्छर आपकी ट्रिप और आपके हैंग आउट का मजा किरकिरा कर देते हैं।

हेड टॉर्च: एक साधारण टॉर्च कि अपेक्षा एक हेड टॉर्च ज्यादा फायदेमंद होती है खासतौर से जब आप भारत की यात्रा में हों तो आपको जो चीज सबसे ज्यादा चाहिए होती है वो है टॉर्च, क्योंकि लाइट यहां कभी भी आपको धोखा दे सकती है।

छोटा ताला: आप चाहे ट्रेवल किसी भी माध्यम से कर रहे हों। सामान की चिंता सदैव सताती है तो ऎसे में आप अपने साथ एक छोटा ताला अवश्य रखें। जब भी कभी आप यात्रा पर जा रहे हों आप अपने साथ कुछ मीटर की रस्सी अवश्य रखें। इन रस्सियों पर आप अपने धुले हुए कपड़े टांग सकते हैं।

Home / Travel / Travel Tips / ट्रेवल के दौरान इन सामान को भूलने की ना करें गलती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो