scriptBudget meeting news बिना चर्चा के पास हो गया 26.15 करोड़ का बजट | 26.15 crore budget passed without discussion | Patrika News
उदयपुर

Budget meeting news बिना चर्चा के पास हो गया 26.15 करोड़ का बजट

सलंूबर नगर पालिका की साधारण सभा की बैठक में चर्चा के दौरान हंगामा

उदयपुरJan 20, 2022 / 01:04 am

jagdish paraliya

26.15 crore budget passed without discussion

बिना चर्चा के पास हो गया 26.15 करोड़ का बजट

उदयपुर जिले की सलूंबर नगर पालिका की दस माह बाद दूसरी साधारण सभा की बैठक में पालिका का 26 करोड़ 15 लाख रुपए का वार्षिक बजट पारित किया गया। बजट प्रस्ताव पर भाजपा पार्षदों ने विरोध जताया व असहमति जाहिर की। जिस पर बजट प्रस्ताव बिना चर्चा के ही बैठक में सत्ताधारी पार्षदों के बहुमत होने के कारण पारित हो गया।
बैठक में आशीर्वाद गार्डन के सामने अस्थाई बस स्टॉप बनाने को लेकर काफी हंगामा हुआ व भाजपा पार्षद इस प्रस्ताव को लेकर विरोध जताते रहे, जिससे सदन का माहौल गरमा गया। बैठक में जब नेता प्रतिपक्ष प्रभु लाल जैन ने अध्यक्ष की मंशा पर सवाल उठाया तो पक्ष और विपक्ष के बीच माहौल गरमा गया। बैठक के प्रारंभ में अधिशासी अधिकारी दुर्गेश रावल ने बोर्ड सदस्यों का स्वागत किया।
लेखाकार महेंद्र गायरी ने बजट पढ़कर सुनाया। जिसका विरोध होने पर चर्चा नहीं हो पाई और 26 करोड़ 15 लाख का बजट पारित किया गया। जिसमें सात करोड़ 68 लाख राजस्व आय, 9 करोड़ 41 लाख पूंजीगत प्राप्ति से व 9 करोड़ 4 लाख नगर पालिका की शेष राशि बताई गई हैं।
नगरपालिका उपाध्यक्ष अब्दुल रउफ ने नगरी विकास के मुद्दों पर चर्चा करते हुए अपनी बात रखी तथा हंगामे पर सदन में उपस्थित सभी पार्षदों से सदन की गरिमा बनाए रखने की अपील करते हुए नगर के चौमुखी विकास के मुद्दे रखकर नगरीय विकास में अहम भूमिका निभाने की बात कही। बैठक में विपक्ष ने जिला अस्पताल के नगर पालिका पैरा फेरी क्षेत्र में ही खुलवाने की मांग रखी। जिस पर सत्तापक्ष मौन नजर आया, बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष ने कहा कि हमने अपने प्रयास पहले ही कर दिए अब जो राज्य सरकार का निर्णय होगा वो होगा।
बैठक में नगरपालिका उपाध्यक्ष अब्दुल रहुफ, नेता प्रतिपक्ष प्रभु लाल जैन ,पार्षद धर्मेंद्र शर्मा,मगन लाल सुथार कपिल लड्डा,दिलीप खटीक, दीपिका भोई, संगीता जेन, नीलम पटेल, परवीन बानू, कन्हैयालाल मीणा, हितेश सेवक, नारायण लाल भोई, मोहम्द समीर, दिनेश मेवाड़ी, जसोदा सालवी, रबीना बानू, शबनम मिर्जा,पहलाद तेली, किशन सिंह चूंडावत, नरेश जेन, राम भरोसे पुरोहित व मनोनीत पार्षद महिपाल जेन,लक्ष्मी लाल खटीक, इरसाद अहमद, प्ररेणा शमा,रमेश नाथ, धर्मन्द्र सुथार मौजूद रहे।
इन पर क्रमबद्ध चर्चा हुई
सेरिंग तालाब रिंग रोड की डीपीआर तैयार करने व प्रशासनिक स्वीकृति पर विचार विमर्श किया गया। जिस पर पार्षद धर्मेंद्र शर्मा ने कहा कि तालाब की अधिकतम भराव क्षमता को ध्यान में रखते हुए रिंग रोड बनना चाहिए, दूसरे प्रस्ताव में पूर्व बैठक में पारित किये गए प्रस्ताव में संशोधन किया गया। जिसमें आशीर्वाद गार्डन के सामने टैक्सी स्टैंड के स्थान पर अस्थाई बस स्टॉप तैयार करने पर स्वीकृति हुई जिसका विपक्ष ने खुलकर विरोध किया व बैठक में भाजपा व कांग्रेस के पार्षद आमने सामने हो गए। वहीं रावण मंगरी के विकास व सौंदर्यीकरण पर पार्षद धर्मेन्द्र शर्मा ने कहा कि आज वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि पर हम सभी प्रस्ताव ले कि चावण्ड में जैसी प्रताप की अपने सहयोगियों के साथ प्रतिमा स्थापित है वैसी ही प्रतिमा रावण मंगरी पर स्थापित करनी चाहिए, जिससे समाज में समरसता और मेवाड़ के इतिहास का गौरव बढ़ाने का संदेश फैले।
बैठक में स्ट्रीट वेन्डर कमेटी की बिना मंशा जाने सरस पार्लर के लिए केबिन आवंटन का विरोध किया और आरोप लगाया कि सरकार गरीब को तो खड़े रहने का स्थान नहीं दे रही है वहीं सम्पन्न लोगों को सरस बूथ आवंटित किए गए हैं, पार्षद धर्मेन्द्र शर्मा ने नगर के आसपास जगह चिन्हित करके क्षेत्रीय संस्कृति की पहचान व रोजगार के बढ़ावे के उद्देश्य से शिल्पग्राम की तर्ज पर योजना बनाने का प्रस्ताव रखा।
गांधी चौक से ठेले लॉरी हाई स्कूल के बाहर शिफ्ट करने व अवैध पार्किंग हटाने की बात कही। बैठक में नगर पालिका क्षेत्र की विभिन्न तीन भूमियों के नीलामी पर चर्चा हुई। जिस पर विपक्ष ने विरोध जताया तो सत्ता पक्ष के पार्षदों ने पारित करने में सहमति व्यक्त की तो वहीं निर्दलीय पार्षद शर्मा ने कहा की शहरी सीमा में भूमि बेचने का प्रस्ताव भविष्य के दृष्टिकोण से उचित नहीं है नगर पालिका के पास गैराज की व्यवस्था नहीं है। शहर के मध्य में कोई जमीन है ऐसे में विचार करके निर्णय करना चाहिए पार्षद रामभरोसे पुरोहित ने कड़े शब्दों में सेरिंग तालाब की नाली हटाने की मांग की व गणगौर घाट का कार्य पूर्ण करने का प्रस्ताव रखा, पार्षद दिनेश मेवाड़ी ने पुराने बुर्ज फिर से विकसित करने व खटीकवाड़ा गरबा चौक में अंबेडकर प्रतिमा स्थापित करने की बात की। बैठक में ये प्रस्ताव भी पारित किए गए जाने की बात कही।

Home / Udaipur / Budget meeting news बिना चर्चा के पास हो गया 26.15 करोड़ का बजट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो