भीण्डर टेलीमेडिसिन सेवा में प्रदेश में अव्वल

TELEMEDICINE: गुलाब सिंह शक्तावत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहले भी रह चुका है प्रथम

भीण्डर . राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के 100 चिकित्सालयों में टेलीमेडिसिन सेवा शुरू की गई। इस सेवा में नगर का गुलाब सिंह शक्तावत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रदेश में अव्वल रहा। इससे पूर्व अगस्त में जारी रैंकिंग में भी भींडर चिकित्सालय प्रथम रहा।

जिले के 5 चिकित्सालयों में संचालित इस योजना में गंभीर मरीज उपचार के लिए निर्धारित दिनों में जयपुर, मुम्बई, पुना में बैठे चिकित्सा विशेषज्ञों से ऑनलाइन परामर्श सुविधाएं प्राप्त कर रहे हैं। अत्याधुनिक उपकरणों से रोगों की जांच में भी सहायता मिल रही है। वर्तमान में उदयपुर जिले में भींडर के अलावा हिरणमगरी व चांदपोल सेटेलाइट हॉस्पिटल, झाड़ोल एवं सलूम्बर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर यह सेवा संचालित है। चिकित्सा विशेषज्ञों से परामर्श टेलीमेडिसिन सेवा केंद्र पर सोमवार से शनिवार तक सप्ताह के 6 दिन अलग-अलग विशेषज्ञ देते हैं। सोमवार को हड्डी रोग, मंगलवार को गेस्ट्रो, बुधवार को हॉर्मोन व एंडोक्राइन रोग, गुरुवार को हड्डी और हृदय रोग, शुक्रवार को नेफ्रोलॉजी व न्यूरोलॉजी, शनिवार को हृदय रोग विशेषज्ञ परामर्श देकर ग्रामीण जनता को लाभान्वित कर रहे हैं।

प्रभारी डॉ नरेंद्र सिंह शक्तावत ने बताया कि राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक टेलीमेडिसिन की सेवा यहां पर उपलब्ध हो रही है। केन्द्र संचालक पंकज कुमार चौबीसा ने बताया कि गत डेढ़ साल से यह सेवा संचालित है।

......

मेरे दोनों हाथों की अंगुलियों के बीच में काफी घाव हो गए थे और संक्रमण हो गया था जो काफी उपचार के बाद भी ठीक नहीं हुआ। टेलीमेडिसिन में त्वचा रोग विशेषज्ञ को बताने के बाद मात्र 10 दिन में बिल्कुल ठीक हो गया।
राजेश प्रजापत, भीण्डर

काफी समय से परेशान था। चर्म रोग दाद से परेशान था जिसका कोई इलाज नहीं हो पा रहा था। टेलीमेडिसिन में बताने के बाद काफी राहत है।

पुरुषोत्तम साहू भीण्डर

Manish Kumar Joshi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned