scriptयहां पर डिजिटल इंडिया से युवा लिख रहे हैं ग्राम विकास की इबारत | digital india | Patrika News
उदयपुर

यहां पर डिजिटल इंडिया से युवा लिख रहे हैं ग्राम विकास की इबारत

digital india सोशल मीडिया के माध्यम से एक साल में जुटाए 30 लाख, रसीद बुक और डायरियों की जगह चंदा राशि के लिए ग्रुप बनाया

उदयपुरSep 28, 2019 / 01:22 am

Sushil Kumar Singh

यहां पर डिजिटल इंडिया से युवा लिख रहे हैं ग्राम विकास की इबारत

यहां पर डिजिटल इंडिया से युवा लिख रहे हैं ग्राम विकास की इबारत

उदयपुर/ मेनार. digital india बर्ड विलेज की पहचान रखने वाला मेनार अब डिजिटल इंडिया के भरोसे ग्राम विकास की इबारत लिखने को तैयार है। स्थानीय युवाओं के स्तर पर इसकी सफलता को लेकर ठोस पहल की है। सोशल मीडिया के मंच से आर्थिक सहयोग जुटाकर युवा गांव के विकास को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। नोटबंदी के साथ डिजिटल इंडिया से जुड़े आमजन के आधुनिक बदलाव को देखते हुए स्थानीय युवाओं ने सोशल मीडिया के मंच पर क्षेत्र विकास को लेकर लोगों से अपील की। कई ज्वलंत मुद्दों का समाधान कराने के बाद युवाओं के हौंसले बढ़ गए। अब युवा आर्थिक सहयोग जैसे मामले को लेकर भी मंच के माध्यम से लोगों का सहयोग प्राप्त कर रहे हैं। उदाहरण ही है कि बीते एक साल में सोशल मीडिया के माध्यम से युवा वर्ग करीब 30 लाख रुपए जुटाकर इनका उपयोग विकास कार्य में कर चुका है।
लोगों के लिए आदर्श
स्थानीय युवाओं की बुद्धिमत्ता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि गु्रप के माध्यम से युवा स्थानीय सार्वजनिक समस्याओं का हल तलाशते हैं। वे कार्य विशेष के लिए सरकार की मेहर का इंतजार नहीं करते। गांव में अधिकांश विकास कार्य को लेकर सोशल मीडिया के माध्यम से ही चंदा जुटाया जाता है। बीते एक साल में करीब 6 से 7 नवयुवक मंडल लाखों रुपए चंदा जुटा चुके हैं। साथ ही अधिकांश राशि का उपयोग विकास कार्य में किया गया है। राशि से गांव के स्कूलों में विकास कार्य, मछलियों के लिए पानी व्यवस्था, मन्दिरो में सीसीटीवी कैमरे, बालिका स्कूल में बैठक व्यवस्था के लिए टेबल कुर्सी, तालाब के यहां लाइट्स, सरकारी ओपनवेल के यहां बिजली व्यवस्था, वृक्षारोपण अभियान, मंदिर के रंगरोगन सहित अन्य विकास कार्य हो चुके हैं।
नवरात्र के लिए जुटाए 5लाख
नवरात्र महोत्सव को लेकर हाल में युवा टोली ने डिजिटल इंडिया के माध्यम से करीब पांच लाख रुपए का चंदा इक_ा किया है। ये राशि डिजिटल ट्रांजेक्शन, ऑनलाइन एप्स, गूगल-पे, बैंक अकाउंट के माध्यम से खाते में ट्रांसफर की गई है। खास यह है कि राशि जुटाने के लिए युवाओं ने मौखिक तौर पर किसी से कोई उम्मीद नहीं जताई। बस सोशल मीडिया के माध्यम से इस कार्य को अंजाम दिया। digital india अभी के चंदे से भजन संध्या, गरबा डांस पांडाल, मंदिर के रंग रोगन, सजावट, नौ दिन की प्रसादी, लाइट डेकोरेशन जैसे कार्य में संबंधित राशि का उपयोग होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो