scriptउदयपुर में हो गई मानसून की तैयारी, ज‍िला प्रशासन ने कसी कमर, सुरक्षा व्‍यवस्‍था के ल‍िए उठाया है ये कदम.. | Disaster Management Control Room, Monsoon In Udaipur | Patrika News
उदयपुर

उदयपुर में हो गई मानसून की तैयारी, ज‍िला प्रशासन ने कसी कमर, सुरक्षा व्‍यवस्‍था के ल‍िए उठाया है ये कदम..

मानसून के मद्देनजर आपदा प्रबंधन कक्ष स्थापित, तेज हवाओं और उमस के बीच बिजली गुल, शहर में दिनभर चला बिजली बंद होने का सिलसिला

उदयपुरJun 13, 2018 / 01:38 pm

madhulika singh

lake fatehsagar

उदयपुर में हो गई मानसून की तैयारी, ज‍िला प्रशासन ने कसी कमर, सुरक्षा व्‍यवस्‍था के ल‍िए उठाया है ये कदम..

उदयपुर. आगामी वर्षाकाल में सूचना तंत्र को प्रभावी बनाते हुए संभावित आपदा और सहायता के संबंधित तत्काल कदम उठाने को लेकर जिलास्तरीय आपदा प्रबंधन, नियंत्रण कक्ष की स्थापना कलक्ट्रेट कक्ष संख्या 114 में की गई है। यह कक्ष आगामी 15 जून से 30 सितम्बर तक 24 घण्टे कार्यरत रहेगा। प्रभारी एडीएम प्रशासन सीआर देवासी होंगे। सभी तहसीलदारों को भी तहसील स्तर पर स्थापित कक्ष के माध्यम से क्षेत्रों की सूचनाएं देने के निर्देश दिए हैं। जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 0294-2414620 और टोल फ्री नंबर 1077 है।
द‍िनभर अंधड़ के साथ चली तेज हवाएं

इधर, शहर का तापमान इन दिनों 38 डिग्री के आसपास बना हुआ है, लेकिन उमस ने लोगों को खासा परेशान कर रखा। तेज उमस के बीच मंगलवार को बिजली की आंख मिचौनी ने कोढ़ में खाज का काम किया। हालांकि नम हवा के चलने से लोगों को कुछ राहत मिली। शहर में दोपहर करीब 1.30 बजे बिजली गुल हो गई, जो शाम करीब 5 बजे सुचारू हो पाई। बीच में कुछ मिनट के लिए बिजली आती और फिर बंद हो जाती। यह दौर करीब चार घंटे तक जारी रहा। इसके चलते उमस से परेशान लोगों की परेशानी काफी बढ़ गई। तेज उमस से पसीने से तरबतर लोगों ने बचाव के लिए पंखियों और अन्य संसाधनों का उपयोग किया। हालांकि तेेेज हवा से खुले में रहने वालों को कुछ राहत मिली।
READ MORE : खुश हो जाइए…क्योंकि आनेवाला है मानसून…मेवाड़ में यहां प्री-मानसून की बारिश

यह हुई परेशानी

निगम सूत्रों के अनुसार प्रतापनगर 132 जीएसएस पर बैट्री चार्जर में खराबी आई जिससे दरीबा से नया चार्जर मंगवाया गया, लेकिन उस चार्जर में भी खराबी होने से बार-बार बिजली जाने का सिलसिला चलता रहा। ऐसे में देर शाम तक निगम के कर्मचारी उपकरण को सही करने में ही जुटे रहे।

38 डिग्री रहा अधिकतम तापमान

डबोक स्थित मौसम कार्यालय के अनुसार शहर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री दर्ज किया गया।

lake fatehsagar

Home / Udaipur / उदयपुर में हो गई मानसून की तैयारी, ज‍िला प्रशासन ने कसी कमर, सुरक्षा व्‍यवस्‍था के ल‍िए उठाया है ये कदम..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो