scriptप्रकृति से है अगर प्यार तो वृक्ष लगाने से कैसा इनकार | if nature is denied by planting a tree | Patrika News
उदयपुर

प्रकृति से है अगर प्यार तो वृक्ष लगाने से कैसा इनकार

जीवन में एक वृक्ष लगाकर इंसान को उसकी जिंदगी का कर्ज उतारना चाहिए, हरियाळो राजस्थान अभियान

उदयपुरJul 09, 2019 / 11:12 pm

Sushil Kumar Singh

udaipur

प्रकृति से है अगर प्यार तो वृक्ष लगाने से कैसा इनकार

उदयपुर. राजस्थान पत्रिका के हरियाळो राजस्थान अभियान में शामिल भाविप भामाशाह की ओर से हिरण मगरी सेक्टर 3 स्थित ऋषि नगर में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में एनएल तांतेड़ एवं अन्य ने पौधरोपण किया। इस मौके पर लोगों को जागरूक करते हुए एमजी वाष्र्णेय ने कहा कि प्रति व्यक्ति प्रतिदिन ३ सिलेंडर के बराबर ऑक्सीजन इस्तेमाल करता है। इस हिसाब से प्रति वर्ष इसकी बाजार मूल्य करीब 7 लाख होती है। ऐसे में प्रति व्यक्ति एक वृक्ष लगाकर उसके जीवन में बने कर्ज को उतारने के प्रयास कर सकता है। यशवंत सोमानी, केके शर्मा, अनिल शर्मा, एलएल नाहर, वाइके बोलिया, मदनलाल सियाल ने सहयोग किया।
वार्ड 21 में जुटे
उदयपुर बजरंग सेना मेवाड़ के संभागीय अध्यक्ष सुनील कालरा के नेतृत्व में लोगों ने वार्ड नंबर 21 में पौधारोपण किया। ऋषभ सिंह गहलोत, रमेश वसीटा, गोविंद सिंह चौहान, हेमा चौहान, मधु पालीवाल व अन्य मौजूद थे।
पौधरोपण के लिए उठे हाथ
क्लब माहिंद्रा उदयपुर टीम सदस्यों की ओर से मंगलवार को राजकीय उत्कृष्ठ उच्च प्राथमिक विद्यालय उपलावास परिसर में एक सौ पौधों का रोपण किया गया। वहीं विद्यालय को फल और फूलों के 25 पौधे वितरित किए गए। पर्यावरण संरक्षण का उद्देश्य समझाते हुए नौनिहालों को पौधों की सुरक्षा का संकल्प कराया गया। प्रधानाध्यापिका सुशीला, क्लब के योगेश, सुमन, सोनू वर्मा, जितेश, नवीन, अविनाश सहित बड़ी संख्या में सदस्य मौजूद थे। इसके अलावा दी मिशन ऑफ हैप्पीनेस फाउंडेशन संस्थापक हितेश कुमावत, लव वर्मा, शुभम कुमावत का सहयोग रहा।
पौधे रोपे, किया सहयोग
लायंस क्लब उदयपुर की ओर से गोद लिए गए डाकन कोटड़ा स्थित धोल की पाटी स्कूल परिसर में मंगलवार को पौधरोपण कर पौधे रोपे गए। इसके अलावा 400 बच्चों के बीच नोटबुम का वितरण हुआ। लायंस क्लब उदयपुर अध्यक्ष कीर्ति जैन ने बताया कि स्कूल में पीने के पानी की समस्या को देखते हुए वहां लगे ट्यूबवेल मरम्मत कार्य को लेकर सुरेंद्र पंचोली की ओर से आर्थिक सहायता की गई।
युवा आवास में पौधरोपण
नेहरू युवा केंद्र तथा फास्टर भारतीय पर्यावरण सोसायटी इंटाली के तत्वावधान में मंगलवार को चित्रकूट नगर युवा आवास परिसर में पौधरोपण हुआ। फास्टर निदेशक ललित नारायण आमेटा की उपस्थिति में साक्षात्कार को आए 104 स्वयं सेवकों ने पौधरोपण कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
स्थापना दिवस पर लगाए 207 पौधे
स्थापना दिवस के मौके पर भाविप आजाद शाखा की ओर से मंगलवार को सघन पौधरोपण व संगोष्ठी समारोह का आयोजन हुआ। सचिव प्रदीप रावानी ने बताया कि भीलों का बेदला स्थित विद्या भवन प्रकृति साधना केंद्र में परिषद की ओर से 3 वर्ष से लेकर 90 वर्ष आयु के सदस्यों ने 207 पौधे लगाए। पौधों को पानी पिलाने की व्यवस्था के लिए ११ हजार रुपए की राशि भी दी गई। प्रान्तीय प्रकल्प प्रभारी दीपक शर्मा, आजाद शाखा अध्यक्षा डॉ. पुष्पा शर्मा, कार्यक्रम प्रभारी डॉ. आनंद सिह जोधा, आशा मेहता, उपाध्यक्ष मंजू बापना, राजकुमारी भार्गव एवं अन्य ने हिस्सेदारी निभाई।

Home / Udaipur / प्रकृति से है अगर प्यार तो वृक्ष लगाने से कैसा इनकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो