scriptJago Janmat Abhiyan, Women's Talk On Election, Udaipur | Jago Janmat : जनप्रतिनिधि हो ईमानदार, जो राष्ट्र हित में सोचे, महिलाओं को दे सुरक्षा, युवाओं को रोजगार | Patrika News

Jago Janmat : जनप्रतिनिधि हो ईमानदार, जो राष्ट्र हित में सोचे, महिलाओं को दे सुरक्षा, युवाओं को रोजगार

locationउदयपुरPublished: Nov 18, 2023 11:31:57 pm

Submitted by:

madhulika singh

शहर की महिला वोटर्स ने रखी अपनी बात, जनप्रतिनिधियों के चयन को लेकर हैं जागरूक

mahila_chunavi_paricharcha.jpg
पत्रिका कार्यालय में आयोजित परिचर्चा के दौरान महिलाएं
जनप्रतिनिधियों की छवि स्वच्छ होनी चाहिए। वे ईमानदार होंगे तो जनता के काम भी होंगे। वे जनता और राष्ट्रहित में काम करने वाले होने चाहिए। महिलाएं आज खुद को असुरक्षित महसूस करती हैं, हर दिन रेप के केस बढ़ रहे हैं। ऐसे में महिलाओं को जो सुरक्षित माहौल, समाज, राज्य दे सके, ऐसे जनप्रतिनिधि होना चाहिए। युवाओं को जो रोजगार दिलवा सके, उनकी समस्याओं व मुद्दों को प्रभावशाली ढंग से सरकार के सामने रख सके, ऐसा जनप्रतिनिधि होना चाहिए। ये बात महिला वोटर्स ने राजस्थान पत्रिका की ओर से आयोजित चुनावी परिचर्चा में रखी। उन्होंने कहा कि एक-एक वोट का महत्व है। महिलाओं का भी लोकतंत्र में योगदान हमेशा से रहा है और आगे भी रहेगा। बस, सही व्यक्ति के चयन की जिम्मेदारी सभी को निभानी होगी।
सही प्रत्याशी या जनप्रतिनिधि का चुनाव अब किसी चुनौती से कम नहीं है। जैसा कि नाम से ही साफ है कि वह जनप्रतिनिधि है तो जनता से जुड़ा होना चाहिए। शहर की समस्याओं का समाधान करें, देश हित में काम करे। इसके अलावा जरूरतमंद महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के प्रयास करे।
माया कुंभट

महिलाओं के सशक्तिकरण के प्रयास आवश्यक रूप से किए जाने चाहिए। इसके तहत बालिका शिक्षा, महिला सुरक्षा प्राथमिकता में हो। साथ ही जो आज की पीढ़ी है, वो उन्हें अपना आइडल मान सके। जैसे पहले महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, अटलबिहारी वाजपेयी आदि का व्यक्तित्व था।
शारदा तलेसरा

जनप्रतिनिधि जनता की समस्याओं का समाधान करे। ऐसा नहीं हो कि एक बार चुन लिए गए तो वह दोबारा जनता के बीच नहीं जाए। लेकसिटी एक पर्यटन शहर है तो उसकी स्वच्छता, पर्यटकों की सुविधा, उचित प्रचार-प्रसार पर ध्यान दे क्योंकि कई लोगों का रोजगार पर्यटन पर ही आधारित है। वहीं, पहाड़ों पर हो रहे अतिक्रमण को भी रोके।
नीना मेहता

प्रत्याशी की स्वच्छ छवि मायने रखती है। जनप्रतिनिधि मिलनसार हो और जनता के बीच रहकर काम करे। उनके मुद्दों को अपना मुद्दा समझ कर आवाज उठाए। जो भी समस्याएं हों स्थानीय स्तर की जैसे शहर की स्वच्छता अभी भी उस स्तर की नहीं है, जो होनी चाहिए। ऐसे में इंदौर से सीखकर स्वच्छ उदयपुर बना सके।निर्मला सहलोत
शहर में भिक्षावृत्ति की समस्या अभी भी हावी है। कई बच्चे भी इसमें लगे हुए हैं। ऐसे में जो भी जनप्रतिनिधि हो वह भिक्षावृत्ति से बच्चों व उसके परिवार को बाहर निकाले। उनके लिए आजीविका का कोई और विकल्प दे। वहीं, बच्चों की शिक्षा का जिम्मा किसी गैर सरकारी संगठन को सौंपे।
झनकार मोगरा

राजस्थान में महिला अपराध आज अन्य राज्यों में सबसे अधिक है। हर दिन रेप के केसेस हो रहे हैं, लेकिन अपराधियों को सजा ही नहीं हो रही। जबकि जो पीडि़त हैं वे ही भुगत रहे हैं। ऐसे में फास्ट ट्रैक कोर्ट के माध्यम से ऐसे मामलों को निपटाकर अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जानी चाहिए। इसमें जनप्रतिनिधि महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।
मीनू कुम्भट

सरकार ने महिलाओं के लिए कई योजनाएं चला रखी हैं। लेकिन अब तक बहुत कम महिलाएं ऐसी हैं, जो इन योजनाओं का लाभ उठा पाती हैं। यदि जरूरतमंद महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए कोई प्रयास करना चाहे तो ऐसे प्रकोष्ठ बनाए जाने चाहिए, जहां उन्हें रोजगार के प्रशिक्षण दिए जा सकें।
डॉ. नीता मेहता

महिला छोटे स्तर पर भी कोई व्यापार करना चाहे तो कई विभागों की एनओसी लेनी पड़ती है। कई बार एनओसी लेने में बहुत समस्याएं आती हैं, ऐसे में ये काम अधूरा भी रह जाता है। एक ही जगह सभी एनओसी लेने की व्यवस्था हो तो इससे महिलाओं को राहत मिलेगी। इसके लिए जनप्रतिनिधि प्रयास करें।
डॉ. सीमा पारीक

जनप्रतिनिधि ऐसा होना चाहिए जो धर्म की राजनीति ना करें। सभी को समान मानकर आगे बढ़ें। लेकसिटी पर्यटन नगरी है, लेकिन अब भी कई तरह की समस्याएं यहां हैं, ऐसे में सभी समस्याएं दूर करके वर्ल्ड क्लास सिटी बनाएं, जो दूसरे शहरों के लिए मिसाल बने।
स्वाति भार्गव

जो राष्ट्रहित में सोचे, जनहित में कार्य करे और निस्वार्थ सेवा में यकीन रखता हो, ऐसा जनप्रतिनिधि होना चाहिए। सभी को मतदान करने का अधिकार है तो हर महिला, पुरूष, युवा ऐसे जनप्रतिनिधि ही चुनें, जो योग्य लगते हों, किसी के प्रभाव में आकर या केवल पार्टी देखकर चुनाव नहीं करें।
रेखा मोगरा

लेकसिटी अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है। इसकी खूबसूरती यहां की झीलों, पहाड़, वन क्षेत्रों से है। आज पहाड़ काट-काट कर घर, रिजॉर्ट बना दिए गए हैं। जबकि पहाड़ों को बचाना, झीलों की स्वच्छता लक्ष्य होना चाहिए। वहीं, जो पेड़-पौधे शहरी क्षेत्र में लगाए जाएं, वे बीमारियां देने वाले ना हों। इसका ख्याल भी रखा जाए।
रजनी मोटावत

जनप्रतिनिधि का चुनाव करने से पूर्व उसकी योग्यता देखनी अहम है। उसका पारिवारिक बैकग्राउंड देखने के बजाय केवल उसकी योग्यता देखी जानी चाहिए। वह क्षेत्र का विकास करने में सक्षम है अथवा नहीं, आम जनता के बीच उसकी छवि कैसी है, यह सब ध्यान में रखकर ही चुनाव किया जाना चाहिए।- पूर्णकला सुराणा
चुनावों में एक-एक वोट का महत्व हो। फिर महिलाओं की बात हो तो महिलाओं को मतदान में भी पीछे नहीं रहना चाहिए। जो बदलाव वे चाहती हैं उसके लिए वे मतदान करके ऐसा जनप्रतिनिधि चुनें, जो यह कार्य बखूबी संभाल सके। महिला सुरक्षा, बुजुर्गों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर काम करें।
यशवंत भंसाली

जितनी भी भर्ती परीक्षाएं कुछ सालों में हुई, उनमें पेपर लीक और नकल के मामले खूब सामने आए। इससे केवल उन परीक्षार्थियों का भविष्य प्रभावित हुआ, जो ईमानदारी से तैयारी कर रहे थे। ऐसे में युवाओं को रोजगार की बात तो की जाए, लेकिन नकल और पेपर लीक के मामलों पर लगाम लगाने में समर्थ जनप्रतिनिधि चाहिए।
नीलिमा वर्मा

ट्रेंडिंग वीडियो