scriptउदयपुर के एमबी चिकित्सालय में मरीज घूमेंगे गोल्फ कार में | mb hospital news | Patrika News
उदयपुर

उदयपुर के एमबी चिकित्सालय में मरीज घूमेंगे गोल्फ कार में

उदयपुर के एमबी चिकित्सालय में मरीज घूमेंगे गोल्फ कार में

उदयपुरJun 22, 2021 / 02:54 pm

Mohammed illiyas

Weakness, nervousness, heart palpitations in patients who have recovered from corona

Weakness, nervousness, heart palpitations in patients who have recovered from corona

मोहम्मद इलियास/उदयपुर
वो दिन दूर नहीं जब मरीज व तिमारदार वाहन पार्किंग के बाद होटलों की तरह गोल्फ कार से एमबी अस्पताल में अलग-अलग परिसर में आ-जा सकेंगे। स्मार्ट सिटी ने अस्पताल में हाथीपोल गेट पर दो मंजिला पार्किंग का निर्माण किया है। सीवरेज व सीसी रोड का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद गोल्फ कार चलाने की तैयारी की जा रही है। भामाशाहों के सहयोग से आने वाली यह गोल्फ कार पार्किंग स्थल से निशुल्क लोगों को अलग-अलग परिसर में छोड़ेगी।
इस पूरी व्यवस्था में एम्बुलेंस व मरीजों को लाने वाले वाहन के लिए कोई रोक-टोक नहीं होगी। वे इमरजेंसी व संबंधित जगहों तक अपने वाहन ले जा सकेंगे। रुकने वाले वाहन वहां से पार्किंग स्थल पर ही खड़े होंगे।पार्किंग का पूरा खाका तैयार अस्पताल प्रबंधन ने वाहनों को व्यवस्थित करने के लिए पार्किंग का पूरा खाका तैयार किया है। सीवरेज व सीसी रोड निर्माण कार्य पूरा होते ही यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। अस्पताल परिसर में बेतरतीब खड़े होने वाले वाहन व्यवस्थित तयशुदा जगह पर ही खड़े हो सकेंगे, जिससे पैदल चलने वाले लोगों को आने-जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

नई पार्किंग में 193 चार पहिया वाहन हो सकेंगे पार्क
स्मार्ट सिटी की ओर से अस्पताल परिसर में हाथीपोल वाले गेट के निकट दो मंजिला पार्किंग बनाई गई है। इस पार्किंग में 193 चारपहिया वाहन आसानी से पार्क हो सकेंगे। पार्किंग स्थल पर दो मंजिला पार्किंग की और व्यवस्था है। इसके निर्माण के लिए अस्पताल प्रबंधन शीघ्र ही प्रशासन व स्मार्ट सिटी अधिकारियों से सम्पर्क करेगा ताकि एक साथ नई पार्किंग में करीब 400 वाहन खड़े रह सके। पार्किंग के निर्माण से पूर्व स्मार्ट सिटी कंपनी ने पूरे अस्पताल परिसर में सीवरेज की स्वीकृति जारी की है। इसका कार्य शीघ्र ही पूरा करवाया जाएगा। इसके बाद अस्पताल प्रबंधन पीडब्ल्यूडी के सहयोग से पूरे अस्पताल परिसर में सीसी रोड का निर्माण करवाएगा।

आने वाले हर व्यक्ति के पार्किंग स्थल यूं होंगे तय
– चिकित्सकों, नर्सिंग स्टॉफ व स्टूडेंट के वाहन नए आउटडोर, सुपर स्पेशिलिटी, लेक्चर थियेटर कॉम्पलेक्स, लाइबे्ररी व हॉस्टल के नीचे बेसमेंट में पार्क हो सकेंगे। इन सभी परिसर में करीब 200 चार पहिया व दुपहिया वाहन पार्क हो सकेंगे।
– अस्पताल में मरीज को लाने व ले जाने वाले वाहन व मरीज व तिमारदारों के स्वयं के वाहन इमरजेंसी की स्थिति में सीधे आपातकालीन इकाई पहुंचेंगे और बाद में वे वाहन हाथीपोल गेट पर नए पार्किंग स्थल पर पार्क होंगे।
– अस्पताल आने वाले समस्त लोगों के दुपहिया वाहन परिसर में ही जहां चौड़ी सडक़ है, वहां पार्क हो सकेंगे। उनके स्थान तय होंगे।
– इन सभी स्थानों के अलावा इधर-उधर खड़े होने वाले बेतरतीब वाहनों को हटाया जाएगा।

आमजन के अनुसार पार्किंग शुल्क पर चल रहा विचार
– अस्पताल आने वाले समस्त वाहनों के लिए 20 मिनट तक पार्किंग शुल्क निशुल्क रखने पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा वाहन के अस्पताल में प्रवेश करते ही पर्ची दी जाएगी, इस पर वाहन नम्बर व टाइङ्क्षमग लिखा होगा। यह पर्ची महज 6 सेंकड में मिल जाएगी। इमरजेंसी व एम्बुलेंस वाहनों के लिए यह व्यवस्था लागू नहीं होगी।
– 20 मिनट बाद दुपहिया व चार पहिया वाहन के पार्किंग व समय सीमा छूट पर अभी विचार चल रहा है।

दस गोल्फ कार की व्यवस्था स्मार्ट सिटी ने दो मंजिला पार्किंग बनाई है। शीघ्र ही अब सीवरेज, सीवरेज ट्रीट प्लांट का काम शुरू होगा। उसके बाद पूरे अस्पताल परिसर में सीसी रोड का निर्माण करवाया जाएगा। व्यवस्थित होने के बाद वाहनों को तय पार्किंग स्थल पर ही पार्क किया जाएगा। पार्किंग स्थलों से अस्पताल के किसी भी परिसर में जाने के लिए 10 गोल्फ कार की व्यवस्था की जा रही है। यह कार मानव सेवा समिति निशुल्क उपलब्ध करवा रही है और इसका संचालन भी वे ही करेंगे।
डॉ. लाखन पोसवाल, प्राचार्य आरएनटी मेडिकल कॉलेज, उदयपुर

Home / Udaipur / उदयपुर के एमबी चिकित्सालय में मरीज घूमेंगे गोल्फ कार में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो