Lok Sabha Election 2019 : आदिवासियों पर मोदी-राहुल हुए आमने-सामने, दोनों में चली जुबानी जंग

मेवाड़ में एक दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तो दूसरे दिन कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित किया। मोदी ने सोमवार को उदयपुर के गांधी ग्राउण्ड तो राहुल ने मंगलवार को बेणेश्वर में सभा ली। दोनों के भाषण की खास बात यह है कि दोनों, आदिवासियों, रुपए चोरी होने, सर्जिकल स्ट्राईक व किसानों पर बड़े तौर पर आमने-सामने हुए।

By: Mukesh Kumar Hinger

Updated: 24 Apr 2019, 12:09 PM IST

राहुल : जल, जंगल और जमीन छीनने का काम किया
मोदी : हक, मान-सम्मान, पहचान पर कोई संकट नहीं

मुकेश हिंगड़/उदयपुर. मेवाड़ में एक दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) तो दूसरे दिन कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul gandhi Rally) ने जनसभा को संबोधित किया। मोदी ने सोमवार को उदयपुर के गांधी ग्राउण्ड तो राहुल ने मंगलवार को बेणेश्वर में सभा ली। दोनों के भाषण की खास बात यह है कि दोनों, आदिवासियों, रुपए चोरी होने, सर्जिकल स्ट्राईक व किसानों पर बड़े तौर पर आमने-सामने हुए। दोनों की सभा आदिवासी बहुल क्षेत्र उदयपुर व बेणेश्वर में हुई और आदिवासियों को साधने के लिए दोनों ने पूरा जोर लगाकर उनकी बात ही उनके समक्ष की। यहां प्रस्तुत इन मुद्दों पर मोदी व राहुल ने क्या कहा:
आदिवासियों पर...


- राहुल : पिछले पांच वर्ष में मोदी ने देश के गरीब लोगों व आदिवासियों के साथ अन्याय किया है। अब कांग्रेस पार्टी आपको न्याय देना चाहती है। मानता हूं कि पिछले पांच वर्षों में सबसे ज्यादा नुकसान आदिवासियों का मोदी ने किया है। मोदी ने आपका जल, जंगल और आपकी जमीन छीनने का काम किया, हम इन सबकी रक्षा करेंगे।
- मोदी : आदिवासी भाई बहिनों के अधिकारों को लेकर भय उड़ाने लगे हैं। अफवाह फैलाना ही कांग्रेस को सबसे अच्छी तरह आता है। जनजाति समाज के साथियों को मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि आपके हक, मान-सम्मान, पहचान पर ये मोदी कोई संकट नहीं आने देगा।
रुपए चोरी पर
- राहुल : 70 साल में पहली बार 15 लोग देश का एक लाख करोड़ रुपए चोरी कर भाग गए, किसका पैसा था-आदिवासियों का, कमजोर लोगों, किसानों, मजदूरों व छोटे व्यापारियों का । मोदी सरकार ने पांच साल अन्याय किया, अब मैं पांच साल न्याय करने वाला हूं।
- मोदी : अगर अब कोई धनवान बैंकों को पैसा वापस नहीं करता है तो वो चैन की नींद नहीं सो पाएगा। अगर कोई देश से भागने की कोशिश करता है तो उसके लिए भागना मुश्किल होगा। अब अगर कोई भागकर विदेश गया है तो उसको या वापस आना पड़ेगा या फिर नामदारों के मिसेल मामा की तरह उसे भी वापस लाना पड़ा पडेग़ा।
सर्जिकल स्ट्राईक पर
- राहुल : मोदी सर्जिकल स्ट्राईक की बात करते हैं, कांग्रेस पार्टी गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राईक करने जा रही है, गरीबी को देश से अब मिटाने वाले हैं।
- मोदी : महाराणा प्रताप और उनके सेना नायक भीलू राणा कैसे दुश्मनों पर सर्जिकल स्ट्राइक करते है, हम उस तरह के हैं, जो किसी को छेड़ते नहीं हैं लेकिन किसी ने छेड़ा तो छोड़ते भी नहीं है।
किसानों पर
राहुल : मोदी ने आपसे कहा था कर्जा माफ करेंगे, उन्होंने आपसे कहा था, सही दाम दिलाएंगे, आपके खेत के पास फूड प्रोसेसिंग फेक्ट्री लगाएंगे लेकिन कर्ज माफ कांग्रेस पार्टी ने किया। दस दिन में करने का वायदा किया लेकिन दो से तीन दिन में तीनों प्रदेशों में बनी कांग्रेस सरकार ने कर्जा माफ कर दिया।
- मोदी : राजस्थान में किसानों का कर्ज माफ करने का वायदा किया गया, लेकिन चुनाव जीतते ही नामदार गायब हो गए। ऐसे पूछो कांग्रेस वालों को अरे भाई वो दस दिन का क्या हुआ? ऐसे मुंह छिपाकर भागते है। हमने किसानों के खाते में हर साल 75 हजार करोड़ का ट्रांसफर की योजना बनाई है लेकिन ये लोग किसानों के नाम व सूची देने में पेट में चूहे दौड़ रहे हैं।

Narendra Modi
Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned