scriptउदयपुर में महिला बॉक्सिंग प्रतियोगिता पर छाए काले बादल, IFBF और BFI हुए आमने सामने, लिखा कुलपति को पत्र | Patrika News

उदयपुर में महिला बॉक्सिंग प्रतियोगिता पर छाए काले बादल, IFBF और BFI हुए आमने सामने, लिखा कुलपति को पत्र

locationउदयपुरPublished: Sep 23, 2017 11:16:19 am

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

उदयपुर . बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया और आईएबीएफ ने उदयपुर में होने वाली राष्ट्रीय सब जूनियर महिला बॉक्सिंग प्रतियोगिता को लेकर आमने-सामने हो गए हैं।

National Sub-Junior Women National Boxing COMPETITION udaipur
उदयपुर . बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) और आईएबीएफ ने उदयपुर में होने वाली राष्ट्रीय सब जूनियर महिला बॉक्सिंग प्रतियोगिता को लेकर आमने-सामने हो गए हैं। बीएफआई से संबंद्ध राजस्थान बॉक्सिंग एसोसिएशन का कहना है कि आईएबीएफ मान्यता प्राप्त फेडरेशन नहीं है। बीएफआई ने प्रतियोगिता को लेकर मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी शर्मा को पत्र लिखा है। राजस्थान राज्य क्रीडा परिषद से भी आयोजन के लिए फंड नहीं देने की सिफारिश की है। बीएफआई का कहना है कि 8 से 11 अक्टूबर तक राष्ट्रीय जूनियर महिला बॉक्सिंग का आयोजन करवाया जा रहा है। आयोजन अध्यक्ष केजी मंूदड़ा व सचिव डॉ. डीएस चौहान बॉक्सिंग संघ के सदस्य भी नहीं है। आईएबीएफ मान्यता प्राप्त नहीं होने के कारण नियमानुसार राष्ट्रीय शब्द का उपयोग नहीं कर सकते हैं। बॉक्सिंग से संबंधित प्रतियोगिता कराने के लिए बीएफआई ही मान्यता प्राप्त संघ है।
लंबे समय से चल रहा है विवाद
आईएबीएफ और बीएफआई दोनों खुद को मान्यता प्राप्त संघ बता रहे हैं। दोनों की ओर से अलग-अलग आयोजन करवाए जाते हैं। बॉक्सर यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि किस संघ को अधिक तवज्जो दी जाए, किसके साथ जुड़ कर रहा जाए। दोनों संघों का टकराव फिर सार्वजनिक हो गया है। बीएफआई ने आईएबीएफ पर फर्जी तरीक से फंड एकत्र करने के भी आरोप लगाए हैं।
निराधार बातों को तूल दे रहे
&आईएबीएफ पूरी तरह पंजीकृत फेडरेशन है। देशभर में इसके सदस्य हैं। अभी तक आईएबीएफ 7 टूर्नामेंट कर चुका है। विश्वविद्यालय की इसमें कोई भूमिका नहीं है। आयोजन होगा तो विश्वविद्यालय से किराए पर मैदान लेंगे। किराया देकर दूसरे लोग भी मैदान लेते हैं। आईएबीएफ का नाम खराब करने के लिए कुछ लोग निराधार बातों को तूल दे रहे हैं।
डॉ. दीपेंद्र सिंह चौहान, आयोजन सचिव, आईएबीएफ

फर्जी तरीके से फंड एकत्र करने का प्रयास
&फर्जी तरीके से प्रतियोगिता आयोजन कराने का प्रयास किया जा रहा है। हम इसका विरोध कर हैं। आईएबीएफ मान्यता प्राप्त फेडरेशन नहीं है। राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद और कुलपति को इस आयोजन में सहयोग नहीं करने के लिए पत्र लिखे हैं। यह फर्जी तरीके से फंड एकत्र करने का प्रयास है।
नरेंद्र कुमार निर्वाण, सचिव, राजस्थान बॉक्सिंग एसोसिएशन

खेल का नुकसान पहुंचा रहे है
इस प्रकार के आयोजन के लिए सिर्फ बीएफआई को मान्यता है। एक अपंजीकृत संस्था राष्ट्रीय आयोजन नहीं करवा सकती है। इस आयोजन से खेल को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।
फतह सिंह राठौड़, उदयपुर अध्यक्ष, राजस्थान बॉक्सिंग एसोसिएशन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो