scriptमात्र 15 मिनट में 18 ट्रांजेक्शन कर दो बैंक खातों से निकाले 1.95 लाख रुपये | online fraud, crime in udaipur, udaipur police | Patrika News
उदयपुर

मात्र 15 मिनट में 18 ट्रांजेक्शन कर दो बैंक खातों से निकाले 1.95 लाख रुपये

गलत ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर बदमाश ने ठगे 1.95 लाख

उदयपुरSep 17, 2019 / 07:14 pm

Krishna

online fraud from a policemen in ajmer

पुलिस अधिकारी को फोन कर खाते से उड़ाए 70 हजार, कई महीनों बाद दर्ज हुआ मुकदमा

उदयपुर.ऑनलाइन ट्रांर्जेक्शन को जितना बढ़ावा दिया जा रहा है उतना है ठगी के खतरे भी बढ़ते जा रहे हैं। शहर के अंबामाता थाना क्षेत्र स्थित अंबावगढ़ निवासी मोहम्मद सुहैल शेख को ऑनलाइन ठगी का शिकार बनाते हुए बदमाशों ने 1 लाख 95 हजार रुपए निकाल लिए।पेशे से इंश्योरेंस सर्वेयर का काम करने वाले प्रार्थी पे-टीएम से एक डिजिटल वॉलेट में ट्रांजेक्शन करना चाह रहा था लेकिन 1500 रुपए की यह रकम गूगल पे में चली गई। इस ट्रांर्जेशन को रिफण्ड करने के लिए टोल फ्री नम्बर ढूंढकर जानकारी दी तो बदमाश ने उसे ठगी का शिकार बना डाला। प्रार्थी ने पुलिस को दी रिपोर्ट में बताया कि 14 सितम्बर को वह ऑनलाइन ट्रांर्जेशन कर रहा था तो गलत वॉलेज में चले जाने से यह पेमेंट रिफण्ड मांगने के लिए गूगल प्ले के टोल फ्री ढूंढकर उस पर फोन किया। सामने से आश्वासन मिला रिफण्ड हो जाएगा लेकिन उससे पहले क्विक सपोर्ट (टीम व्यूवर) एप डाउनलोड करो और एक अन्य मोबाइल नम्बर मांगा जिस पर बात हो सके। प्रार्थी के ऐसा किया तभी दूसरे मोबाइल पर सामने से मोबाइल कॉल आई एप पर दिखी आईडी नम्बर मांगा यह देने के बाद बैंक खाता, रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पूछा बताने पर सामने से बदमाशों ने कहा कि इसमे ट्रांजेक्शन नहीं हो सकता दूसरा खाता बताओ। प्रार्थी ने एक अन्य बैंक खाता, उसके डेबिट कार्ड जानकारी भी बता दी। एक घंटे बाद दोनों बैंक खातों से 1 लाख 95 हजार रुपए ऑनलाइन निकाल लिए।
15 मिनिट में खाते साफ


शातिर ठगों ने 15 मिनिट में ऑनलाइन 18 ट्रांर्जेशन किए और दोनो खातों से पैसा निकाल लिया। मोबाइल पर संदेश मिलते ही प्रार्थी के होश उड़ गए और बचा हुआ पैसा दूसरे वॉलेट में ऑनलाइन ट्रांर्जेक्शन करने का प्रयास किया लेकिन एप ने काम करना बंद कर दिया। दौडकऱ प्रार्थी नजदीकी एटीएम पहुंचा और राशि निकाली तब तक इन दोनों खातों में महज साढ़े 16 हजार बचे। पुलिस आरोपियों के मोबाइल नम्बर और लेनदेन की डिटेल खंगालते हुए उनकी तलाश कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो