scriptSchool Time : स्कूलों का टाइम आज से बदला, अब इस समय से खुलेंगे, जानें | School Timings Changed from Today Now They will Open at this Time Know | Patrika News
उदयपुर

School Time : स्कूलों का टाइम आज से बदला, अब इस समय से खुलेंगे, जानें

School Timings Changed : राजस्थान में शिविरा पंचांग के अनुसार सरकारी व मान्यता प्राप्त गैर सरकारी स्कूलों का समय 1 अप्रेल से बदल गया है। अब इस समय से खुलेंगे जानें।

उदयपुरApr 01, 2024 / 11:21 am

Sanjay Kumar Srivastava

school_holidays_in_march_2024.jpg

udaipur school

School Timings Changed : उदयपुर में आज 1 अप्रेल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होगी, वहीं मौसम के बदलाव के साथ हॉस्पिटल और स्कूल आदि का भी समय बदल जाएगा। यह बदलाव हर साल की तरह गर्मी की शुरुआत को लेकर किया जाता है। आमजन के लिए अप्रेल महीने की शुरुआत मायने रखती है, वहीं 1 अप्रेल और भी खास हो जाता है, क्योंकि इस दिन से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होती है। ऐसे में सरकार की ओर से घोषित किए गए नियम 1 अप्रेल से लागू होते हैं। इधर, सोमवार को वित्तीय वर्ष की शुरुआत को लेकर रविवार को अवकाश के बावजूद बैंक खुले रहे और कामकाज चलता रहा। अब सोमवार को वित्तीय वर्ष का पहला दिन होने से बैंक खुले रहेंगे, लेकिन आमजन का कामकाज नहीं किया जाएगा। इस दिन बैंककर्मी अपने इंटरनल रिकॉर्ड संबंधी काम में व्यस्त रहेंगे। आमजन के काम मंगलवार से पुन: विधिवत रूप से होने लगेंगे।



सभी सरकारी अस्पतालों में चिकित्सक से परामर्श लेने का समय आज से बदलेगा। एमबी हॉस्पिटल अधीक्षक डॉ. आरएल सुमन ने बताया कि बहिरंग विभाग में 1 अप्रेल से ओपीडी में रोगियों को परामर्श दिए जाने का समय बदला जाएगा। सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक समय रहेगा। रविवार और अन्य अवकाश के दिन सुबह 9 से 11 बजे तक समय रहेगा। यह व्यवस्था 30 सितम्बर तक जारी रहेगी। इसी तरह से अन्य सरकारी अस्पतालों में भी बदला हुआ समय सोमवार से लागू होगा।

यह भी पढ़ें – कृषक कल्याण फीस पर व्यापार संघ ने सरकार को चेताया, वापस ले नहीं तो 3 दिन ठप रहेगा मंडियों में कारोबार



शिविरा पंचांग के अनुसार सरकारी व मान्यता प्राप्त गैर सरकारी स्कूलों का समय 1 अप्रेल से बदल जाएगा। एक पारी स्कूल सुबह 7.30 बजे से 1 बजे तक लगेंगे। जबकि दो पारी स्कूलों का समय सुबह 7 से शाम 6 बजे तक निर्धारित है। प्रत्येक पारी 5.30 घंटे की होगी। एक पारी स्कूल में सुबह 7.30 बजे प्रार्थना 25 मिनट की होगी। कालांश तथा मध्यांतर 25-25 मिनट के निर्धारित हैं। दो पारी स्कूलों में पहली पारी सुबह 7 से 12.30 बजे और दूसरी पारी 12.30 से शाम 6 बजे तक लगेगी।



राजस्थान हाइकोर्ट जोधपुर के अनुसार 15 अप्रेल से 30 जून तक हाइकोर्ट और अधीनस्थ न्यायालयों में समय बदला रहेगा। हाइकोर्ट का समय सुबह 8 से दोपहर 1 बजे रहेगा। इस बीच 10.30 से 11 बजे तक मध्यान्तर होगा। कार्यालय का समय सुबह 7.30 से दोपहर 1 बजे तक रहेगा। अधीनस्थ न्यायालयों का समय सुबह 8 से दोपहर 12.30 बजे तक रहेगा। इस बीच 10 से 10.15 बजे तक मध्यान्तर होगा। इनके कार्यालय का समय सुबह 7.30 से दोपहर 1 बजे तक रहेगा।

यह भी पढ़ें – Good News : सीबीएसई स्कूल में 1 अप्रेल से शुरू होगा नया सत्र, लौटेगी चहल-पहल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो