scriptहवाई जहाज से पशुपतिनाथ के दर्शन को जाएंगे तीर्थ यात्री | senior citizen Pilgrims will fly to Pashupatinath | Patrika News
उदयपुर

हवाई जहाज से पशुपतिनाथ के दर्शन को जाएंगे तीर्थ यात्री

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रियों Senior Citizen Pilgrimage Scheme को तोहफा, रेल यात्रा में 2 और हवाई यात्रा में 3 नए सर्किट शामिल, यात्रा के लिए आवेदन 5 जुलाई से शुरू होंगे

उदयपुरJun 22, 2019 / 01:21 pm

Manish Kumar Joshi

senior-citizen-pilgrims-will-fly-to-pashupatinath

हवाई जहाज से पशुपतिनाथ के दर्शन को जाएंगे तीर्थ यात्री

उदयपुर. राजस्थान के वरिष्ठ नागरिक अब वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना Senior Citizen pilgrimage Scheme के तहत विदेश भी जा सकेांंगे। हवाई मार्ग से वरिष्ठ नागरिक नेपाल के काठमाडू Kathmandu , पशुपतिनाथ pashupatinath की नि:शुल्क तीर्थ यात्रा कर सकेंगे।
पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री विश्वेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में गत दिनों पर्यटन भवन में हुई राज्य स्तरीय समिति की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय पारित किए गए। इस वर्ष 5 हजार यात्री हवाई जहाज से एवं 5 हजार यात्री रेल से तीर्थ यात्रा पर जाएंगे। मंत्री की पहल पर रेल यात्रा में 2 और हवाई यात्रा में 3 नए सर्किट जोड़े गए है। यात्रा के लिए आवेदन 5 जुलाई से शुरू होंगे। आवेदन देवस्थान विभाग devsthan vibhag के पोर्टल पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे।
इस वर्ष हवाई यात्रा में 3 नए सर्किट जोड़े गए है। नेपाल में पशुपतिनाथ-काठमांडू सर्किट में तीर्थ यात्रियों को काठमांडू तक हवाई जहाज से एवं वहां से आगे पशुपतिनाथ तक बसों के माध्यम से ले जाया जाएगा। गंगासागर -दक्षिणेश्वर काली-वेलूर मठ-कोलकाता सर्किट में यात्रियों को कोलकाता तक हवाई मार्ग से और वहा से आगे बस के माध्यम से ले जाया जाएगा। देहरादून- हरिद्वार-ऋषिकेष सर्किट में तीर्थ यात्रियों को देहरादून तक हवाई जहाज में एवं वहा से आगे बस के माध्यम से ले जाया जाएगा।

वर्ष 2019 के लिए प्रस्तावित वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा में रेल यात्रा में 2 नये सर्किट जोड़े गए है। श्रीगोवर्धन-नंदगांव-बरसाना-मथुरा-वृंदावन सर्किट एवं अजमेर (अजमेर शरीफ), दिल्ली (शेख निजामुदद्ीन औलिया की दरगाह) एवं फतेहपुर सीकरी आगरा (शेेख सलीम चिश्ती की दरगाह) सर्किट को इस वर्ष योजना में शामिल किया गया है।
65 वर्ष के यात्री भी ले जा सकेंगे सहायक
योजना के तहत रेल से जाने वाले 65 वर्ष या इससे अधिक के नागरिक भी अब अपने साथ सहायक ले जा सकेंगे। गौरतलब है कि इससे पूर्व 70 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के यात्रियों को ही सहायक ले जाने की अनुमति थी। मुख्य यात्री के साथ रेल यात्रा में जाने वाले पुरुष सहायक की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष से 50 वर्ष तक रखी गई है। साथ ही सेवानिवृत्त सरकारी कार्मिक भी योजना का लाभ उठा सकेंगे। इससे पूर्व सेवानिवृत्त सरकारी कार्मिक योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं थे।

पत्रकारों के लिए 5-5 प्रतिशत सीटें आरक्षित
तीर्थ यात्रा योजना में हवाई एवं रेल मार्ग पर 5-5 प्रतिशत सीटें पत्रकारों के लिए आरक्षित की गई है। योजना का लाभ 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के पत्रकार ले सकेंगे।
तीर्थ यात्रा की यह होगी पात्रता
योजना के अन्तर्गत आवेदन के लिए आवेदक का राजस्थान का मूल निवासी होना एवं 60 वर्ष से अधिक आयु का होना जरूरी है। आवेदक आयकर दाता न हो और न ही आवेदक ने योजना का पूर्व में लाभ उठाया हो। आवेदक यात्रा के लिए शारीरिक एवं मानसिक रूप से सक्षम हो और किसी संक्रामक बीमारी से ग्रसित न हो। ऐसे आवेदक जिन्होंने गत वर्षो में इस योजना के लिए आवेदन तो किया है किन्तु उनका नंबर उक्त योजना में यात्रा के लिए चयन नहीं हुआ है वे आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।
रेल यात्रा के लिए आवेदन करने वाला अपने साथ जीवनसाथी अथवा सहायक में से एक को ले जाने के लिए अनुमत होगा लेकिन आवेदन करते समय ही आवेदक को अपने आवेदन में उसका नाम बताना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो