scriptमुमुक्ष शंकर बन गए मुनि शुभंकर, दीक्षा महोत्सव में उमड़ा जन सैलाब | Shankar became Shubhankar Muni | Patrika News
उदयपुर

मुमुक्ष शंकर बन गए मुनि शुभंकर, दीक्षा महोत्सव में उमड़ा जन सैलाब

शहर के करीब कडिय़ा में दीक्षा महोत्सव muni diksha हुआ। मुमुक्ष शंकर को राष्ट्रसंत कमल मुनि कमलेश ने दीक्षा दिलाई। दीक्षा के बाद उन्हें शुभंकर मुनि नाम मिला। इस मौके पर आयोजित धर्मसभा में कमल मुनि ने कहा कि हिंसा को हिंसा से समाप्त नहीं किया जा सकता। अहिंसा की महाशक्ति है, विश्व को विनाश से बचा सकती है।

उदयपुरJul 08, 2019 / 03:26 pm

Pankaj

Shankar became Shubhankar Muni

शंकर बने शुभंकर मुनि

पंकज वैष्णव उदयपुर . शहर के करीब कडिय़ा में दीक्षा महोत्सव हुआ। मुमुक्ष शंकर को राष्ट्रसंत कमल मुनि कमलेश ने दीक्षा दिलाई। दीक्षा के बाद उन्हें शुभंकर मुनि नाम मिला। इस मौके पर आयोजित धर्मसभा में कमल मुनि ने कहा कि हिंसा को हिंसा से समाप्त नहीं किया जा सकता। अहिंसा की महाशक्ति है, विश्व को विनाश से बचा सकती है। हिंसा के मार्ग पर चलकर कोई भी धर्म जाति और देश विकास के मार्ग की ओर नहीं बढ़ सकता। सौभाग्य मुनि कुमुद ने कहा कि अहिंसा के माध्यम से ही करुणा दया प्रेम और सद्भाव का अंतरात्मा में विकास हो सकता है। समारोह में बड़ी तादाद में श्रावकों की मौजूदगी रही।

वैराग्यनंदी का चातुर्मास प्रवेश
आदिनाथ दिगम्बर जैन चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से सकल दिगम्बर जैन समाज के आचार्य वैराग्यनंदी और आचार्य सुन्दरसागर आदि ससंघ का चातुर्मासिक प्रवेश सेक्टर 11 स्थित आदिनाथ भवन में हुआ। अध्यक्ष शांतिलाल वेलावत, अशोक शाह के नेतृत्व में शोभायात्रा निकाली गई। आदिनाथ भवन पहुंचने पर आचार्यों की अगवानी की गई। धर्मसभा में आचार्य वैराग्यनंदी ने कहा कि संसार में जहां भी जाओ स्वार्थी और मतलबी लोग मिलेंगे, लेकिन जिनेंद्र की शरण में शांति मिलती है। आचार्य सुन्दरसागर ने संघ के साथ चातुर्मास करने के लिए राजी हुए। प्रचार मंत्री महेंद्र भाणावत ने बताया कि पाद प्रक्षालन के पुण्यार्जक बंशीलाल महावीर थे। संचालन मदन देवड़ा ने किया।
धूमधाम से हुआ मंगल प्रवेश

चातुर्मास के लिए चतुर्विध संघ के साथ शोभायात्रा के रूप में विरागरत्न विजय आदि ठाणा का रविवार को मालदास स्ट्रीट आराधना भवन में प्रवेश हुआ। श्रीसंघ अध्यक्ष डॉ. शैलेन्द्र हिरण ने बताया कि उपनगरीय क्षेत्रों से विहार कर विरागरत्न विजय आदि ठाणा रविवार सुबह मुखर्जी चौक ओसवाल भवन पहुंचे। जहां से चातुर्मास प्रवेश के लिए शोभायात्रा निकली। मंदिर में सामूहिक चैत्य वंदन की गई। धर्मसभा के अतिथि बी.एच. बापना, गजेंद्र भंसाली, तेज सिंह बोल्या, मनोहर सिंह नलवाया, सुशील बांठिया थे। कोषाध्यक्ष राजेश जावरिया ने विचार रखे। संचालन प्रकाश नागौरी ने किया। मंत्री कुलदीप नाहर ने आभार जताया।

Home / Udaipur / मुमुक्ष शंकर बन गए मुनि शुभंकर, दीक्षा महोत्सव में उमड़ा जन सैलाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो