scriptटाइगर टी-24 को कुंभलगढ़ भेजने की तैयारी, हो रहा उच्च स्तरीय मंथन | Tiger 24 will shift to Kumbhalgarh sanctuary from udaipur | Patrika News
उदयपुर

टाइगर टी-24 को कुंभलगढ़ भेजने की तैयारी, हो रहा उच्च स्तरीय मंथन

करीब तीन सौ हेक्टर में एनक्लोजर बनाना प्रस्तावित

उदयपुरMay 23, 2019 / 03:47 pm

madhulika singh

टाइगर टी-24 उस्ताद

टाइगर टी-24 उस्ताद

मानवेन्द्र सिंह राठौड़/उदयपुर . देशभर में सुर्खियां बटोर चुके टाइगर टी-24 को सज्जनगढ़ बॉयोलॉजिकल पार्क से कुंभलगढ़ वन्यजीव अभयारण्य में शिफ्ट करने पर उच्च स्तरीय मंथन चल रहा है। इस पर करीब ढाई करोड़ रुपए का खर्च आने का अनुमान है। टी-24 के लिए कुंभलगढ़ दुर्ग के पश्चिम में तीन सौ हेक्टेयर में इनक्लोजर बनाना प्रस्तावित है। आचार संहिता के बाद इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।
वन्यजीव विशेषज्ञों का मानना है कि रणथम्भौर जैसे बड़े अभयारण्य में स्वंच्छद विचरण कर दहाड़े मारने वाले उस्ताद का अब बॉयोलोजिकल पार्क में दम घुट रहा है जिसे घने जंगल और खुले प्राकृतिक वातावरण में रखने की जरूरत महसूस की जा रही है। कुंभलगढ़ के अलावा रणकपुर में पहले से बने हुए इनक्लोजर में रखने पर विचार हुआ था, लेकिन वहां इनक्लोजर की हाइट व क्षेत्रफल कम होने से इसका प्रस्ताव रद्द कर दिया गया है। सूत्रों ने बताया कि कुंभलगढ़ दुर्ग के पश्चिम में महुडी खेत में करीब 300 से 400 हेक्टेयर में उस्ताद के लिए इनक्लोजर बनाने का तख्मीना तैयार कर लिया गया है। इस पर करीब तीन करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।
दो इनक्लोजर बनेंगे

कुंभलगढ़ में करीब 10 फीट ऊंची कंटीली तारों की फेंसिंग की जाएगी और दो इनक्लोजर बनेंगे जिसमें एक छोटा जबकि एक बड़ा होगा। दोनों इनक्लोजर में उस्ताद के अन्दर और बाहर जाने के रास्ते भी रहेंगे। उस्ताद को खाने-पीने की ठीक वैसी ही सुविधा मिलेगी जैसी अभी सज्जनगढ़ में है। सूत्रों ने बताया कि मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) राहुल भटनागर, राजसमंद के उप वन संरक्षक फतह सिंह समेत विभाग के तकनीकी अधिकारियों ने महुड़ी का मौका मुआयना कर इसकी तथ्यात्मक रिपोर्ट भी विभाग को भिजवा दी है।
शिफ्टिंग क्यों
सज्जनगढ़ बॉयोलॉजिकल पार्क में टी-24 को करीब एक हेक्टेयर में बने इनक्लोजर में रखा जा रहा है, जो उसके लिए घुटन भरा है। टी-24 रणथम्भौर जैसे घने जंगल में खुले में विचरण करता रहा था और खूंखार प्रवृत्ति होने से उसे 16 मई 2015 को यहां लाया गया था, लेकिन उसे बॉयोलोजिकल पार्क रास नहीं आ रहा है। वह खुद को असहज महसूस कर रहा है। वह आए दिन पेट संबंधी बीमारी से जूंझ रहा है। यह सिर्फ छोटे इनक्लोजर में ही सीमित रह गया। इसको ध्यान में रखकर विभाग ने उच्च स्तरीय मंत्रणा के बाद इसे रणथम्भौर जैसा माहौल देने के लिए कुंभलगढ़ को ज्यादा मुफीद माना है। एक वर्ष तक मंथन के बाद यह प्रस्ताव तैयार किया गया है।
…….

टाइगर टी-24 को प्राकृतिक वातावरण देने की दृष्टि से भविष्य में कुंभलगढ़ अभयारण्य में शिफ्ट करने पर विभाग में उच्च स्तरीय मंथन चल रहा है। इसके लिए 3-4 माह पूर्व भी प्रस्ताव बनाकर भेजे गए थे। जल्द ही एक नया प्रस्ताव भी तैयार कर रहे हैं। – फतह सिंह, उप वन संरक्षक (वन्यजीव) राजसमंद

Home / Udaipur / टाइगर टी-24 को कुंभलगढ़ भेजने की तैयारी, हो रहा उच्च स्तरीय मंथन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो